पत्रकार सैनिकों से कम नहीं : राहुल गांधी

0 360
रायपुर,। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ की राजधानी में सोमवार को कहा कि पत्रकार सैनिकों से कम नहीं हैं।
सेना बोर्डर पर देश की रक्षा कर रही है और पत्रकार का काम सच्चाई के साथ खड़ा होना और
देश के भीतर जनता के अधिकारों की रक्षा करना है। किसानों की सभा को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा, “मैं झूठे वादे नहीं करता, चाहे कुछ भी हो जाए, छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनने के 10 दिनों के भीतर किसानों का कर्ज माफ होगा।
ये तोहफा नहीं, हक है किसानों का। यूपीए सरकार ने किसानों का 70 हजार करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया था। हमने जो वादा पंजाब और कर्नाटक चुनाव में किया था, उसे पूरा किया।“ 
कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, “सुबह चार बजे हिंदुस्तान का किसान खेत में नजर आता है। लेकिन नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री बनने से पहले कहा था कि हिंदुस्तान सो रहा है। ये किसका अपमान कर रहे हैं युवाओं का, जनता का या फिर किसानों का?“ 
राहुल ने कहा कि हर जगह, हर समय बीज हो, खाद हो, बिजली हो चाहे फसल बेचने की बात हो, किसानों को लगेगा ये कांग्रेस की सरकार हमारे साथ खड़ी है। हर जिले में फूड प्रोसेसिंग प्लांट कांग्रेस की सरकार लगाएगी।
किसानों के बच्चों, गांव के युवाओं को यहां रोजगार मिलेगा। किसान अपनी फसल को सस्ते दाम में नहीं बेचेंगे, बल्कि वे फूड प्रोसेसिंग प्लांट में हिंदुस्तान के किसान बनकर सही दाम लेंगे।
उन्होंने कहा, “आज बीस रुपये पैकेट में बिकने वाले आलू के चिप्स में भी मैं चाहता हूं कि किसानों को थोड़ा पैसा मिले। किसानों के साथ हर कदम में कांग्रेस की सरकार खड़ी रहेगी।“ 
राहुल ने कहा कि छत्तीसगढ़ में स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में कांग्रेस की सरकार छत्तीसगढ़ का पैसा डालेगी। कम पैसों में किसानों के बच्चे भी उच्च शिक्षा हासिल कर सकेंगे और किसानों को महंगे उपचार के लिए सोचना नहीं पड़ेगा।
यहां किसानों और आदिवासियों की जमीन नहीं छीनी जाएगी। यदि लेना भी हो तो पूछकर सही दाम में लिया जाएगा। 
कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस किसी पैराशूट लैंडिंग को उम्मीदवार नहीं बनाएगी। यहां टिकट ऐसे व्यक्ति को ही मिलेगा, जिसने किसी कार्यकर्ता की रक्षा की हो, जिसे कार्यकर्ता चाहते हों और जो सबको साथ लेकर चलता हो।
जो कार्यकर्ता बूथ से लेकर ऊपर तक काम करता आया है, उसे ही उम्मीदवार बनाया जाएगा। साथ ही जिन्होंने पार्टी के लिए लाठी खाई हो, उसे ही टिकट मिलेगा। 
राहुल ने कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टीवी पर एक महिला से आमदनी दोगुनी होने की बात पूछते हैं। महिला हां कहती है।
बाद में पता चलता है कि उस महिला की आमदनी दोगुनी हुई ही नहीं है। इसका खुलासा एक पत्रकार ने कर दिया तो उसे नौकरी से हाथ धोना पड़ा।“ 
उन्होंने आगे कहा कि पत्रकार सैनिकों से कम नहीं हैं। सेना बोर्डर पर देश की रक्षा कर रही है और पत्रकार का काम सच्चाई के साथ खड़े होना और देश के भीतर जनता के अधिकारों की रक्षा करना है। 
राहुल ने नीरव मोदी, मेहुल चोकसी, ललित मोदी, विजय माल्या का जिक्र किया। उन्होंने मेहुल चोकसी को 35 हजार करोड़ रुपये चोरी करने वाला चोर कहा और आरोप लगाया कि
चोकसी ने अरुण जेटली की बेटी के बैंक अकाउंट में लाखों रुपये डाले। इसलिए वित्तमंत्री ने उस पर कोई कार्रवाई नहीं की और उसे देश छोड़कर भागने दिया।
उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने आज दिल्ली में पत्रकारवार्ता कर जेटली की बेटी के बैंक अकाउंट सहित पूरा डिटेल बताया, लेकिन दुख इस बात की है कि वह खबर चैनलों पर नहीं दिखाई गई। 
राहुल ने कहा, “छत्तीसगढ़ गरीब प्रदेश नहीं है। आपके पास पैसे की कोई कमी नहीं, मगर आपसे पैसा छीना जाता है।
बड़े-बड़े उद्योगपति आपका धन आपसे छीनने में लगे हैं। उन पर कोई कार्रवाई नहीं होती, ठीक उसी तरह जैसे मेहुल चोकसी पर कार्रवाई नहीं हुई।“ 
कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, “यूपीए की सरकार थी तो वायुसेना को हवाईजहाज की जरूरत थी। 126 हवाई जहाज खरीदने की कांट्रेक्ट निकाला।
एक की कीमत 526 करोड़ रुपये थी। हमने कहा था कि हवाईजहाज हिंदुस्तान की फैक्ट्री में बनेगा और यहां के युवाओं को रोजगार मिलेगा। लेकिन मौजूदा सरकार ने ऐसा नहीं किया।“ 
राहुल ने कहा कि हिंदुस्तान एयरोनॉटिकल लिमिटेड (एचएएल) से राफेल का काम छीनकर अंबानी की कंपनी को दे दिया गया। एचएएल पिछले 70 साल से देश में विमान निर्माण कर रहा है।
वर्ष 1995 का युद्ध या फिर 1971 का युद्ध हो, उन युद्धों में भारतीय वायुसेना ने जिन विमानों का इस्तेमाल कर दुश्मनों के छक्के छुड़ाए वे सभी विमान एचएएल ने बनाए थे। चाहे वह मिग विमान हो, जेट हो या फिर मिराज।
उन्होंने कहा कि यूपीए सरकार के समय फ्रांस से राफेल खरीदने का सौदा हुआ था, जिसमें विमान देश के भीतर एचएएल में बनने थे,
लेकिन मोदी प्रधानमंत्री बनते ही अनिल अंबानी के साथ फ्रांस जाते हैं। 532 करोड़ का हवाईजहाज हिंदुस्तान का चौकीदार 1600 करोड़ में खरीदता है। 
राहुल ने कहा, “अनिल अंबानी की कंपनी ने जीवन में कभी जहाज नहीं बनाया। अंबानी ने 45 हजार करोड़ का कर्जा बैंक से लिया है। हमें फ्रांस की विमान बनाने वाली कंपनी ने बताया कि प्रधानमंत्री ने कहा कि
अगर राफेल का कान्ट्रेक्ट चाहिए तो अनिल अंबानी को देना पड़ेगा। मैंने संसद में प्रधानमंत्री से पूछा भी था कि राफेल को हिंदुस्तान से छीनकर अनिल अंबानी को कान्ट्रेक्ट क्यों दिया गया?
हिंदुस्तान से रोजगार क्यों छीना ? लेकिन प्रधानमंत्री कभी इधर देखे, कभी उधर आंख से आंख तक नहीं मिलाए।“

यह भी पढ़ें: PAYTM का डाटा चोरी कर मांगी 20 करोड़ की रंगदारी,तीन गिरफ्तार

राहुल ने पनामा मामले का भी जिक्र किया और कहा कि इस मामले में अभिषेक सिंह का नाम आने पर भी छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने जांच क्यों नहीं करवाई।

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More