कौन बनेगा इस साल बॉक्स ऑफिस का सबसे बड़ा बादशाह? आमिर, अक्षय या शाहरुख ?

0 433
आमिर खान, अक्षय कुमार और शाहरुख खान की फिल्म लगातार रिलीज़ के लिए तैयार खड़ी हैं। तीनों ही बॉलीवुड के सबसे बड़े सुपरस्टार्स हैं और इन सितारों की फिल्में बॉक्स ऑफिस पर धमाकेदार रिकॉर्ड्स बनाने का माद्दा रखती हैं।
सबसे पहले दीवाली पर आमिर, अमिताभ की फिल्म ठग्स ऑफ हिंदोस्तां आएगी, फिर तीसरे हफ्ते यानि 29 नवंबर को अक्षय और रजनीकांत की फिल्म 2.0 रिलीज़ होगी। इसके तीन हफ्तों बाद शाहरुख, अनुष्का और कैटरीना की फिल्म ज़ीरो रिलीज़ होगी।  ऐसे में कौन सी फिल्म बाज़ी मारेगी और कौन सा सितारा एक बार फिर बॉलीवुड में अपनी बादशाहत साबित करेगा
ठग्स ऑफ हिंदोस्तां आमिर खान की फिल्म है। वो आमिर खान जिनकी फिल्म गजनी ने बॉलीवुड में सबसे पहले बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ का आंकड़ा पार किया। थ्री इडियट्स के साथ सबसे पहले 200 करोड़ के कलेक्शन को टच किया और जिनकी फिल्म दंगल 2000 करोड़ से अधिक कमाई के साथ भारत की सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी हुई है।

आमिर इस फिल्म में इंडस्ट्री के सीनियर एक्टर अमिताभ बच्चन के साथ पहली बार काम करने जा रहे हैं। इस फिल्म को यशराज बैनर की अब तक की सबसे महंगी फिल्म बताया जा रहा है। माना जा रहा है कि फिल्म का बजट 200 करोड़ है।
फिल्म के सैटेलाइट्स और डिजिटल सेल्स से फिल्म अब तक 140 करोड़ कमा चुकी है। वही एमेजॉन और सोनी पिकचर्स भी फिल्म के राइट्स के लिए 70-70 करोड़ की राशि चुका सकते है।
अपनी कमाई निकाल लेने के बाद आमिर अब इस फिल्म से खास उम्मीदें लगाए हुए हैं। हालांकि इस फिल्म के ट्रेलर ने लोगों को हॉलीवुड फिल्म पाइरेट्स ऑफ कैरेबियन की याद भी दिलाई। आमिर भी हॉलीवुड एक्टर जॉनी डेप के किरदार जैक स्पेरो जैसी फील लिए हुए हैं।
माना जा रहा है कि आमिर की ये फिल्म धूम 3 की तरह ही कमर्शियल फिल्म होगी। ऐसे में आमिर से बुद्धिजीवी फिल्मों की उम्मीद करने वाले लोग थोड़े निराश ज़रूर हुए हैं लेकिन जैसे जैसे फिल्म की रिलीज़ नजदीक है वैसे वैसे फिल्म को लेकर हलचल बनी हुई है।
फेस्टिव सीज़न होने के चलते फिल्म कमाई में बढ़ोतरी की उम्मीद भी कर सकती है और सोशल मीडिया के दौर में माउथ पब्लिसिटी सबसे कारगर मार्केटिंग हथियार बन गया है। ठग्स को भारत भर में 5000 स्क्रीन्स पर रिलीज़ किया जा रहा है।
फिल्म को हिंदी, तेलुगू और तमिल में रिलीज़ किया जा रहा है। इसके अलावा विश्व भर में 1500 स्क्रीन्स पर भी फिल्म को रिलीज़ किया जाएगा।  ऐसे में अगर आमिर की ये फिल्म लोगों को पसंद आई तो फिल्म बॉक्स ऑफिस पर धमाकेदार रिकॉर्ड बना सकती है। माना जा रहा है कि फिल्म देश भर में 500 करोड़ से अधिक की कमाई कर सकती है।
2.0
अक्षय कुमार और रजनीकांत की फिल्म 2.0 को लेकर पिछले कुछ सालों से हवा बनाई जा रही है। 2.0 दरअसल रजनीकांत की फिल्म रोबोट का सीक्वल है और इस फिल्म के साथ ही पहली बार बॉलीवुड सुपरस्टार अक्षय कुमार तमिल इंडस्ट्री में अपना डेब्यू करने जा रहे हैं। हालांकि ये भी सच है कि फिल्म के ट्रेलर ने फैंस को दो धड़ों में बांट दिया है।

कुछ लोगों को ये ट्रेलर पसंद आया तो कुछ लोग फिल्म के वीएफएक्स और एक्शन सीक्वेंस से ज्यादा इंप्रेस नज़र नहीं आए और ट्रेलर में अक्षय और रजनीकांत के सीन्स भी खास प्रभावित करते नजर आए। संभावना ये भी है कि इससे फिल्म की कमाई पर असर पड़ सकता है।
हालांकि अब भी फिल्म का सारा दारोमदार फिल्म की एंटरटेनमेंट वैल्यू भी टिका हुआ है। खास बात ये है कि इस फिल्म को भारत में 7000 स्क्रीन्स पर रिलीज़ किया जा रहा है और पिछले साल फिल्म विशेषज्ञ रमेश बाला ने कहा था कि चीन में ये फिल्म 10,000-15000 सिनेमाघरों में रिलीज़ होगी जोकि किसी भी फिल्म के लिए रिकॉर्ड है।
अगर अक्षय और रजनीकांत की ये महत्वाकांक्षी फिल्म दर्शकों का मनोरंजन करने में सफल रहती है तो माना जा रहा है कि भारत भर में फिल्म 1500 करोड़ के आसपास कमाई कर सकती है। फिल्म अगर शानदार प्रदर्शन करती है तो ये आमिर खान की फिल्म दंगल का विश्व रिकॉर्ड तोड़ सकती है।
गौरतलब है कि दंगल ने विश्व भर में 2100 करोड़ के आसपास का बिजनेस किया है वहीं बाहुबली 2 ने विश्व भर में 1800 करोड़ का बिजनेस किया है। भारत में हिंदी के साथ ही 2.0 कई और भाषाओं में रिलीज़ हो रही है। गौरतलब है कि 2.0 भारत की अब तक की सबसे महंगी फिल्म है और इस फिल्म का बजट 543 करोड़ है।
ज़ीरो
इस साल रणबीर कपूर की फिल्म आई। संजू। फिल्म के ट्रेलर और टीज़र ने दर्शकों में जबरदस्त उत्सुकता पैदा की। इसके अलावा फिल्म राजकुमार हिरानी की थी। नतीजा ये हुआ कि फिल्म ने सिर्फ बॉलीवुड बॉक्स ऑफिस पर लगभग 350 करोड़ की कमाई कर डाली।

अरसे बाद मिली ब्लॉकबस्टर सफलता से रणबीर कपूर काफी खुश नज़र आए और उन्होंने हिरानी की अगली फिल्म में भी काम करने की पेशकश कर डाली थी। शाहरुख खान के साथ भी लगभग रणबीर वाली स्थिति है। वे एक अदद ब्लॉकबस्टर की तलाश में हैं और ज़ीरो उनके लिए राहत का सबब हो सकती है।
इस फिल्म के ट्रेलर ने अपनी रिलीज़ होते ही रिकॉर्ड बना डाला है। शाहरुख ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट डालकर बताया था कि फिल्म का ट्रेलर पहले ही दिन यूट्यूब पर 5 करोड़ 40 लाख लोगों ने देखा जोकि एक रिकॉर्ड है।
फिल्म के डायरेक्टर आनंद एल राय हैं जो रांझना, तनु वेड्स मनु जैसी सफल फिल्में दे चुके हैं। उन्होंने कुछ दिन पहले कहा भी था कि दर्शकों को अगर फिल्म पसंद आई तो ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर 350 करोड़ तक पहुंच सकती है।
ज़ीरो के ट्रेलर को लेकर उत्साह भरा माहौल है, जैसा रणबीर कपूर की संजू के समय देखा गया था। शाहरुख के हार्ड कोर आलोचक भी मान रहे हैं कि ये फिल्म एक शानदार मास एंटरटेनर हो सकती है जैसा अक्सर सलमान और आमिर की फिल्मों में देखने को मिलता है।
अगर आनंद एल राय शाहरुख के लिए लकी साबित हुए तो ज़ीरो शाहरूख के लिए वो कमाल कर सकती है जो फिल्म संजू ने रणबीर के लिए किया।
शाहरुख की फैन फालोइंग भी विश्व भर में है ऐसे में फिल्म दर्शकों का मनोरंजन करने में सफल रहती है और फिल्म को लेकर माउथ पब्लिसिटी होती है तो
शायद ये फिल्म शाहरुख के करियर की सबसे बड़ी फिल्म हो सकती है और ये फिल्म 350-400 करोड़ तक का आंकड़ा छूने का माद्दा रखती है।
यह भी पढ़ें: बहन-बेटी बचानी है तो मोदी सरकार फिर से लानी है: संत

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More