24 दिन तक रोज बेल्ट से पीटते रहे थे कई अफसर: साध्वी प्रज्ञा

0 174
साध्वी ने कहा कि गिरफ्तारी की रात से ही एटीएस के पुरुष कर्मचारी उसके साथ मारपीट करते थे। बतौर साध्वी प्रज्ञा 24 दिन तक लगातार दिन रात एटीएस के अधिकारी बेल्ट से पीटते रहे थे। उन्होंने बताया कि वह बेल्ट पहनने वाला नहीं बल्कि
एस्केलेटर का फीता होता था जिसके किनारों पर लकड़ी के हैंडल लगे होते थे। साध्वी ने बताया कि एटीएस के अधिकारी काफी बातें कहवाना चाहते थे जो उन्होंने नहीं कही।
साल 2008 में हुए मालेगांव विस्फोट मामले में आरोपी साध्वी प्रज्ञा ठाकुर ने आतंकवाद निरोधी दस्ता (एटीएस) द्वारा गिरफ्तार करने और टॉर्चर करने की पीड़ा मीडिया से साझा किया है।
इंडिया टीवी के कार्यक्रम आप की अदालत में साध्वी प्रज्ञा ने बताया कि गिरफ्तारी के 13 दिनों तक एटीएस के अधिकारियों ने नियम कानून को ताक पर रखते हुए उन्हें कालकोठरी में रखा और कोर्ट के सामने पेश नहीं किया।
साध्वी ने बताया कि जब उनकी पिटाई होती थी तब उनके दोनों हाथ काले और कड़े हो जाते थे। इसके बाद वो गर्म पानी में हाथ डलवाते थे, इससे उन्हें घनी पीड़ा होती थी। बतौर साध्वी अक्सर उनका सिर दीवार पर पटका जाता था। साध्वी ने बताया कि उनकी इतनी पिटाई की जाती थी कि वो हाथ से पानी का गिलास भी नहीं पकड़ पाती थीं।
उन्होंने बताया कि पिटाई के दौरान उनके पैर, हाथ और कमर काले पड़ जाते थे। उन्हें सोने नहीं दिया जाता था ताकि मानसिक तौर पर पंगु बना दिया जाए। उन्होंने बताया कि चारों ओर से घेरा बनाकर लोग एकसाथ पीटते थे, शरीर का कोई हिस्सा ऐसा नहीं जहां नहीं पीटा। होटल ले जाकर भी इतना पीटा कि बेहोश हो गई।
साध्वी ने कहा कि पीटते-पीटते जब एटीएस के अधिकारी थक जाते थे तब वो लोग गंदी-गंदी गालियां देना शुरू कर देते थे। प्रज्ञा के मुताबिक थकने पर ये लोग पान खाने या सिगरेट पीने जाते थे। साध्वी के मुताबिक शिफ्ट में अधिकारी आते थे और
दूसरी शिफ्ट के लोग भी आते ही पिटाई शुरू कर देते थे। साध्वी ने कहा, “पूछताछ में वे लोग दबाव बनाते थे कि मैं आरोप स्वीकार कर लूं कि धमाकों में मैं शामिल थी और ऐसा संघ के लोगों के कहने पर किया था।”
यह भी पढ़ें: NHAI के पास हाइवे बनाने का टारगेट पूरा करने को नहीं है पैसा
साध्वी ने कहा कि नियम के अनुसार 24 घंटे के अंदर बंदी प्रत्यक्षीकरण होता है और 48 घंटे में मेडिकल कराना होता है लेकिन मेरे साथ ऐसा नहीं हुआ। बता दें कि हाल ही में एनआईए ने अपनी जांच में साध्वी को क्लीन चिट दी है।

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More