दैनिक मामलों में लगातार बढ़ रहे केस 24 घंटों में 1.32 लाख नए केस दर्ज, मौत के आंकड़ों में आई मामूली गिरावट, 2713 मरीजों की मौत

24

आर जे न्यूज़

देश में कोरोना वायरस के दैनिक मामलों में लगातार दो दिन से बढ़ोतरी देखी जा रही है। हालांकि शुक्रवार को सामने आए मामलों में हल्की गिरावट देखी गई है। बीते 24 घंटे में देश में 1.32 लाख नए केस दर्ज हुए हैं, जबकि 2713 मरीजों की मौत हुई है। पिछले कई दिनों से दैनिक मामले कम हो रहे थे, जिसके चलते कई राज्यों ने अपने यहां अनलॉक की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

वहीं कई राज्य ऐसे भी हैं, जहां कोविड-19 की वजह से लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया जा रहा है। महाराष्ट्र और कर्नाटक में अभी लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाने का फैसला लिया गया है। वहीं यूपी, दिल्ली समेत कई राज्यों में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गई है। वहीं दिल्ली में कंपनियों के खुलने से अब प्रवासी मजदूरों ने आना शुरू कर दिया है।

बीते 24 घंटे में 28,75,286 लोगों को लगी वैक्सीन
केंद्रीय मंत्रालय ने जानकारी दी कि देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस की 28,75,286 वैक्सीन लगाई गईं, जिसके बाद कुल वैक्सीनेशन का आंकड़ा 22,41,09,448 हुआ।

कोरोना: बीते 24 घंटे में दर्ज हुए 1.32 लाख मामले
भारत में कोरोना के दैनिक मामलों में हल्की गिरावट दर्ज की गई है। बीते 24 घंटे में देश में कोरोना वायरस के 1.32 लाख मामले सामने आए, जिसके बाद कुल संक्रमित मामलों की संख्या 2,85,74,350 हुई। वहीं 2713 मरीजों ने कोरोना वायरस के आगे दम तोड़ दिया है।

जम्मू-कश्मीर: 12 साल के अबू अब्बास ने कोरोना योद्धाओं के लिए बनाया इलेक्ट्रॉनिक पेन
राजौरी के दूरदराज के गांव बहरोट के सातवीं कक्षा में पढ़ने वाले एक 12 वर्ष के छात्र ने कोरोना योद्धाओं के लिए इलेक्ट्रॉनिक पेन बनाया है। पेन बनाने वाले छात्र अबू अब्बास ने बताया, ”मैंने कॉपर की तार और कॉटन का इस्तेमाल करके इसे बनाया है।” अबू अब्बास ने आगे कहा कि ऑनलाइन कक्षाओं में यह पेन काफी फायदेमंद है। यह किसी भी मोबाइल फोन पर चल सकता है। मैंने इसे खासकर डॉक्टरों के लिए बनाया है क्योंकि वे हाथों में ग्लव्स पहनते हैं जिससे टच स्क्रीन फोन नहीं चला पाते हैं। मेरा संदेश है कि हम सबकुछ कर सकते हैं लेकिन हम कभी कोशिश नहीं करते।

बीते 24 घंटे में 20,75,428 सैंपल लिए गए- आईसीएमआर
भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के मुताबिक, भारत में कल तक कोरोना वायरस के लिए कुल 35,74,33,846 सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं, जिनमें से 20,75,428 सैंपल कल टेस्ट किए गए।

हरियाणा में बीते 24 घंटे में 980 मामले आए सामने
हरियाणा में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 980 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान 2,889 लोग डिस्चार्ज हुए और 71 लोगों की मृत्यु दर्ज की गई।

ऋषिकेश: पिछले एक साल से लॉकडाउन में गायों को चारा खिला रहा शख्स
ऋषिकेश में पिछले एक साल से एक व्यक्ति सड़कों पर घूमने वाली गायों को चारा खिला रहे हैं। उन्होंने बताया, ”हम पिछले साल लॉकडाउन से ही गायों की सेवा कर रहे हैं। हमारे पास 2200-2800 के करीब गायें हैं। लॉकडाउन से इन्हें कुछ खाने को नहीं मिल रहा था कई गायों की मौत हो गई।”

अनलॉक प्रक्रिया के बाद दिल्ली वापस लौटने लगे प्रवासी मजदूर
राजधानी दिल्ली में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होने के बाद अब प्रवासी मजदूर वापस आना शुरू हो गए हैं। सीतापुर से आए एक प्रवासी मजदूर ने बताया, “कंपनी शुरू हो रही हैं तो काम मिलेगा।”

नकली रेमेडिसविर बेचने वाले के खिलाफ एनएसए के तहत कार्रवाई
गौतम बुद्ध नगर जिले में नकली रेमेडिसविर इंजेक्शन बेचने के आरोपी के खिलाफ थाना सेक्टर-20 की पुलिस ने राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) के तहत कार्रवाई की है।

दिल्ली और हरियाणा में वैक्सीन की किल्लत, मेरठ में स्लॉट बुक करा रहे लोग
दिल्ली और हरियाणा में कोवैक्सीन की दूसरी डोज लेने के लिए लोग मेरठ में स्लॉट बुक करा रहे हैं। दिल्ली से करीब 70 फीसदी लोगों ने मेरठ में स्लॉट बुक किया है और इनकी उम्र 18-44 साल है।

मिजोरम में बीते 24 घंटे में सामने आए 205 नए केस
मिजोरम में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 205 नए मामले सामने आए और एक मरीज की मौत हुई। पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या अब 13,064 है जिसमें 3,415 सक्रिय मामले, 9,602 डिस्चार्ज हो चुके मामले और 47 मौतें शामिल हैं।

एक बार फिर कम हुए दैनिक मामले, बीते 24 घंटे में 1.32 लाख नए केस मिले, 2713 मरीजों की मौत
देश में कोरोना वायरस के दैनिक मामलों में लगातार दो दिन से बढ़ोतरी देखी जा रही है। हालांकि पिछले कई दिनों से दैनिक मामले कम हो रहे थे, जिसके चलते कई राज्यों ने अपने यहां अनलॉक की प्रक्रिया शुरू कर दी है। वहीं कई राज्य ऐसे भी हैं, जहां कोविड-19 की वजह से लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया जा रहा है। देश में कोरोना के अलावा ब्लैक फंगस के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं। हालांकि वैक्सीनेशन को रफ्तार देने के लिए सरकार विदेशी कंपनियों से लगातार बातचीत कर रही है। सरकार ने दावा किया है कि इस साल के अंत यानी दिसंबर तक सभी व्यस्कों को कोरोना की वैक्सीन लग जाएगी।

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More