लगातार दूसरी बार खिलेगा कमल या रंग लाएगा राजद का MY समीकरण

9

राष्ट्रीय जजमेंट न्यूज़

अररिया बिहार के 40 लोकसभा क्षेत्रों में से एक है और राज्य की राजनीति में अपने महत्वपूर्ण प्रभाव के लिए प्रसिद्ध है। आजादी के बाद यह निर्वाचन क्षेत्र कांग्रेस का गढ़ था लेकिन जनता दल और फिर भाजपा ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई और यहां से जीत हासिल की। अररिया में छह विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं – नरपतगंज, जोकीहाट, सिकटी, रानीगंज (सुरक्षित), फारबिसगंज और अररिया। इस निर्वाचन क्षेत्र में 7 मई को तीसरे चरण में मतदान होगा।

2019 के आम चुनाव में, अररिया निर्वाचन क्षेत्र में प्रदीप कुमार सिंह की जीत हुई। वह भाजपा के उम्मीदवार थे और उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी राजद के सरफराज आलम को पछाड़ते हुए 618,434 वोट हासिल किए। सरफराज 481,193 वोट हासिल करने में कामयाब रहे और 137,241 वोटों के बड़े अंतर से कम हो गए, जिससे अंततः उनकी हार हुई। भाजपा ने फिर से प्रदीप कुमार सिंह पर भरोसा जताया है। 2019 से पहले 2009 में भी वह इस सीट से चुनाव जीत चुके हैं। राजद ने यहां से मोहम्मद शाहनवाज आलम को अपना उम्मीदवार बनाया है।

इस क्षेत्र में मुसलमानों की बहुत ही ज्यादा आबादी है। उनका वोट रिजल्ट के लिए काफी मायने रखता है। इसे तस्लीमुद्दीन का गढ़ भी माना जाता है। लालू यादव ने इस बार रणनीति बदलते हुए भाजपा को एरिया में घेरने की तैयारी की है। राजद के रणनीतिकार सरफराज आलम को टिकट से वंचित किया। लेकिन उनके भाई शाहनवाज आलम को टिकट दिया है। यह दोनों तस्लीमुद्दीन के ही बेटे हैं। हालांकि भाजपा को भरोसा है कि प्रदीप सिंह अनुभवी है और वह वहां के समीकरण को साधने में कामयाब रहेंगे। दूसरी ओर राजद पूरी तरीके से मुस्लिम और यादव की गोलबंदी करने में जुटी हुई है। लेकिन भाजपा को अति पिछड़ा, सवर्ण और दलित मतों पर भरोसा है।

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More