यूपी : अब बिना मास्क न निकले घर से बाहर, जानिए लापरवाही करने पर क्या है दंड का प्रावधान

58

राजधानी लखनऊ में मास्क न लगाना अब भारी पड़ेगा। यह लापरवाही बरतने वालों को मेडिकल स्टोर पर दवाई नहीं दी जाएगी। वहीं, चारबाग स्टेशन व लखनऊ जंक्शन पर बगैर मास्क के दिखने वालों से रेलवे प्रशासन सौ रुपये जुर्माना वसूलेगा। यह सख्ती संक्रमण काबू में करने के लिए की जा रही है।

मेडिकल स्टोर पर दवाई खरीदने के लिए मास्क लगाने की अनिवार्यता का कड़ाई से पालन होगा। लखनऊ केमिस्ट एसोसिएशन ने बुधवार को बैठक के बाद यह घोषणा की। जिमखाना क्लब में हुई कार्यकारिणी की बैठक में थोक और फुटकर दोनों विक्रेता थे।

एसोसिएशन अध्यक्ष गिरिराज रस्तोगी ने कहा कि होली को लेकर बाजार में भीड़ बढ़ गई है। वहीं, कोरोना के मामलों में भी इजाफा हो रहा है। इसे देखते हुए अब बिना मास्क लगाए किसी भी व्यक्ति के साथ कारोबार नहीं किया जाएगा। यह व्यवस्था फुटकर तथा थोक दोनों बाजारों पर लागू होगी। वहीं, बाजारों में समय-समय पर सैनिटाइजेशन भी किया जाएगा। दवा कारोबारियों को टीकाकरण के लिए भी प्रेरित किया जाएगा।

मौके पर महामंत्री हरीश शाह ने फूड लाइसेंस के संबंध में जानकारी दी और कैंप के माध्यम से समस्या हल करने की बात कही। वरिष्ठ उपाध्यक्ष सुरेश कुमार ने ऑनलाइन दवा कारोबार को पूरी तरह से रोकने की मांग की।

उनके अनुसार इससे नशे और गर्भपात की दवाइयां लोगों तक आसानी से पहुंच रही हैं। एसोसिएशन के पदाधिकारियों के अनुसार राजधानी में 25 हजार से ज्यादा दवा दुकानें हैं। इन पर रोजाना करीब 25 हजार लोग दवाई खरीदने आते हैं। इनमें लखनऊ के दूर-दराज के इलाके के साथ अन्य जनपद के विक्रेता भी होते हैं। इन दुकानों पर रोजाना करोड़ों का कारोबार होता है।

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More