यूपी : 11-12 जून तक प्रदेश की जनता को मिल सकती मानसूनी बारिश की सौगात, भयंकर गर्मी से मिलेगी रहत

25

उत्तर प्रदेश के लोगों का मानसून का इंतजार इसी हफ्ते खत्म हो रहा है। बंगाल की खाड़ी में जिस तरह से कम दबाव का क्षेत्र बनने के आसार बन रहे हैं, उससे यह अनुमान लगाया जा रहा है कि इसी हफ्ते मानसून उत्तर प्रदेश में प्रवेश कर जाएगा। अगले दो दिन यानी बुधवार और बृहस्पतिवार बारिश के आसार बन रहे हैं और यह प्री मानसूनी बारिश होगी। आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी से संकेत मिलने लगे हैं, उस आधार पर हम कह सकते हैं कि 11-12 जून तक प्रदेश को मानसूनी बारिश की सौगात मिलेगी। हालांकि इस बार सामान्य बारिश के ही आसार हैं।

जाते-जाते नौ तपा ने खूब तपाया

नौ तपा का आखिरी दिन 8 जून को था। हालांकि एक दिन पहले यानी सोमवार के मुकाबले मंगलवार का तापमान 40 से कम रहा, लेकिन उमस ने खूब बैचेन किया। मंगलवार सुबह बादल छाए थे, कुछ इलाकों में बूंदाबांदी भी हुई, जिसके कारण वातावरण में उमस बढ़ी और लोगों को घबराहट वाली गर्मी का अहसास हुआ। मौसम बुलेटिन में लखनऊ में 3.2 मिमी बारिश रिकार्ड हुई है। प्रदेश में हरदोई, लखनऊ के अलावा कहीं भी बारिश रिकार्ड नहीं हुई है।

आगरा और झांसी खूब तपे

प्रदेश में आगरा और झांसी का तापमान 44 डिग्री और 44.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। अलीगढ़, मेरठ, शाहजहांपुर, फतेहगढ़, प्रयागराज, हरदोई, कानपुर (आईएएफ) में अधिकतम तापमान 40 पार रहा।

मानसून की चाल में हुआ है कुछ बदलाव

प्रो. ध्रुवसेन सिंह कहते हैं कि जलवायु परिवर्तन के संक्रमण काल में मौसम का सरकना स्वाभाविक है। यही वजह है कि कुछ साल पहले तक जून के पहले हफ्ते में आने वाला मानसून जून के दूसरे हफ्ते तक आता है। इस बार भी एसे ही आसार हैं, मेरी समझ से 15 जून से पहले मानसून की आमद नहीं होगी।

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More