2021-T20 विश्व कप में टीम इंडिया का सफर खत्म होने के कगार पर

42

भारतीय क्रिकेट टीम को T20 विश्व कप के दूसरे मुकाबले में न्यूजीलेंड से  हार का सामना करना पड़ा टीम इंडिया रविवार 31 अक्टूबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया को 8 से हार मिली। इससे पहले पाकिस्तान से भी 10 विकेट से टीम इंडिया को हार मिली थी। इन दो लगातार हार के बाद भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद लगभग खत्म हो गई है।

वैसे पूरी तरह से अब भी भारतीय टीम टूर्नामेंट से बाहर नहीं हुई है।रविवार को भारतीय बल्लेबाजी पूरी तरह से नाकाम रही और महज 110 रन के स्कोर तक ही पहुंच पाई। न्यूजीलैंड ने बड़ा आसानी से 14.3 ओवर में 2 विकेट खोकर ही लक्ष्य को हासिल कर लिया। इस करो या मरो के मुकाबले में भारतीय टीम के हार से राह मुश्किल हो गई। वहीं न्यूजीलैंड के सेमीफाइनल की डगर इस जीत के बाद आसान हो गई।

अब आगे भारत को अफगानिस्तान, स्काटलैंड और नामीबिया के खिलाफ खेलना है। 3 नवंबर को अफगानिस्तान से, 5 नवंबर को स्काटलैंड और 8 नवंबर को नामीबिया के खिलाफ यह मुकाबले खेले जाएंगे। इन तीनों मैच में भारत को कम से कम 70 रन से जीत हासिल करने की जरूरत है जिससे नेट रन रेट के मामले में परेशानी नहीं आए।

भारत के पहुंचने की उम्मीद तभी बन सकती है जब क्वालीफायर खेलकर सुपर 12 में पहुंची नामीबिया और स्काटलैंड की टीम न्यूजीलैंड को हराने में कामयाब हो। इस वक्त जो समीकरण तैयार हो रहा है उसके लिहाज से भारत तीन मैच जीतकर 6 अंकों तक पहुंच सकता है।

अफगानिस्तान को भारत हराए और वह न्यूजीलैंड से भी हार जाए तो 4 अंकों पर रह जाएगी। न्यूजीलैंड की टीम अफगानिस्तान को हरा दे और फिर स्काटलैंड या नामीबिया से हार जाए तो वह अधिकतम 6 अंकों पर रहेगी। इन सबके बाद भी अगर भारतीय टीम नेट रन रेट में न्यूजीलैंड से बेहतर हुई तभी आगे पहुंच पाएगी।

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More