टीम इंडिया ने रचा इतिहास, राष्ट्रपति ने दी बधाई

45

भारत बनाम इंग्लैंड लाइव क्रिकेट स्कोर: अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए चौथे और निर्णायक टेस्ट मैच को भारतीय टीम ने तीसरे ही दिन अपने नाम किया। पारी और 25 रन की इस जीत के साथ भारत ने चार मैच की टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड को 3-1 से रौंदा।

इसी के साथ भारत ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बना ली है, जो 18 जून से न्यूजीलैंड के साथ होगी। अक्षर पटेल और रवि अश्विन ने 5-5 विकेट लिए। इंग्लैंड को पारी की हार टालने के लिए 160 रन बनाने थे लेकिन उसकी दूसरी पारी रन पर सिमट गई।

राष्ट्रपति कोविंद ने दी टीम इंडिया को बधाई

रवि अश्विन ने 30वीं बार पांच विकेट लिया

ताबड़तोड़ शतक बनाने वाले ऋषभ पंत मैन ऑफ द मैच

इंग्लैंड के पूरे 10 विकेट स्पिनर्स ने ही चटकाए। अश्विन को पांच तो युवा स्पिनर अक्षर पटेल ने भी पांच विकेट चटकाए। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में चार बार पांच विकेट लेने वाले अक्षर तीन गेंदबाज बने। उनसे पहले काइल जैमीसन और नाथन लियोन ने यह कमाल किया है। हालांकि जैमीसन को इसके लिए 6 टेस्ट और लियोन को 14 मैच लगे। दूसरी ओर अक्षर पटेल के पास सिर्फ तीन ही मैच का अनुभव है।

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए चौथे और निर्णायक टेस्ट मैच को भारतीय टीम ने तीसरे ही दिन अपने नाम किया। पारी और 25 रन की इस जीत के साथ भारत ने चार मैच की टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड को 3-1 से रौंदा। अपनी दूसरी पारी में इंग्लैंड सिर्फ 135 रन ही बना पाया।

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए चौथे और आखिरी टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने मेहमान टीम 1 पारी और 25 रनों से करारी शिकस्त दी। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने चार मैचों की सीरीज को 3-1 से जीत लिया। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतने का फायदा भारतीय टीम को हुआ है।

आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में टीम इंडिया टाॅप पर पहुंच गई है।इस जीत के साथ ही भारतीय कप्तान विराट कोहली के नाम भी एक शानदार रिकार्ड दर्ज हो गया है। यह उनकी बतौर कप्तान 23वीं टेस्ट जीत है।

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के लिए आज का दिन काफी खास है। टीम इंडिया जहां वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच गई है। बतौर कप्तान उन्होंने पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव वाॅ को पीछे छोड़ दिया है। अब उनसे आगे सिर्फ रिकी पोंटिंग और साउथ अफ्रीका के स्मिथ हैं।

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More