प्रधानमंत्री द्वारा होगा ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ का शुभारम्भ

147

आजादी की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे। स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े प्रदेश के 4 स्थानों लखनऊ के काकोरी शहीद स्मारक, मेरठ के स्वतंत्रता संग्राम संग्रहालय, बलिया के शहीद स्मारक तथा झांसी के किले में आजादी के स्मरणोत्सव के रूप में अमृत महोत्सव का विशेष आयोजन किया जाएगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लखनऊ के काकोरी स्थित शहीद स्मारक पर आयोजित होने वाले अमृत महोत्सव कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे। मुख्यमंत्री ने बृहस्पतिवार को अपने सरकारी आवास पर एक उच्चस्तरीय बैठक में कहा कि अमृत महोत्सव का आयोजन प्रदेश के सभी जिलों में किया जाएगा। उन्होंने अधिकारियों को इसकी पूरी तैयारी करने के निर्देश दिए हैं।

बैठक में चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना, कृषि उत्पादन आयुक्त आलोक सिन्हा, अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी, पुलिस महानिदेशक हितेश सी. अवस्थी, अपर मुख्य सचिव एमएसएमई व सूचना नवनीत सहगल, अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री एसपी गोयल, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।
उधर, झांसी में पंडित दीनदयाल सभागार में अमृत महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। महोत्सव का

उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअल तरीके से करेंगे। कार्यक्रम का सीधा प्रसारण डीडी न्यूज पर किया जाएगा।

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, प्रदेश के संस्कृति विभाग और जिला प्रशासन द्वारा तीन सप्ताह तक प्रदर्शनी के लिए आजादी से संबधित महोत्सव के रूप में प्रदर्शित किया जाएगा। प्रदर्शनी में प्रवेश निशुल्क होगा।

प्रदर्शनी के प्रचार के लिए बृहस्पतिवार को सूचना प्रसारण की फील्ड आउटरीच ब्यूरो इकाई द्वारा प्रचार रथ को मंडलीय पुरात्तव अधिकारी डॉ. एसके दुबे ने किले से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी विवेकानंद व प्रचार सहायक बीडी शर्मा मौजूद रहे।
प्रदेश के अन्य स्थानों पर भी अमृत महोत्सव के अंतर्गत तरह-तरह के कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे। इसके लिए बड़े पैमाने पर तैयारी की गई है क्योंकि कार्यक्रम लंबे समय तक चलने वाले हैं।

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More