पंचायत चुनाव: पीपीई किटों का भी रहेगा इंतजाम – D.M.

संक्रमित मतदाताओं को मतदान कराने के लिए रहेंगी व्यवस्थाएं स्वास्थ्य विभाग से लिया जाएगा 18 साल से ऊपर संक्रमितों का ब्योरा

31

एटा: कोरोना काल में हो रहे पंचायत चुनाव के दौरान तमाम नई व्यवस्थाएं जोड़ी गई हैं। मास्क, सैनिटाइजर, शारीरिक दूरी के पालन के निर्देश तो दिए ही गए हैं। इसके अलावा मतदान से दो दिन पहले जिले भर में 18 वर्ष से अधिक उम्र के कोरोना संक्रमितों की जानकारी जुटाई जाएगी। उनके मुताबिक पीपीई किटों का इंतजाम जिला प्रशासन करेगा। जिन्हें सेक्टर मजिस्ट्रेट के पास रखवाया जाएगा। यदि कोई संक्रमित मतदाता पहुंचता है तो पीठासीन अधिकारी किट पहनकर उसका मतदान कराएंगे।

जैसे-जैसे चुनाव का समय नजदीक आ रहा है, कोरोना संक्रमण भी रफ्तार पकड़ रहा है। चुनाव आयोग ने पहले से ही बचाव संबंधी दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। मतदान वाले दिन इसका विशेष रूप से पालन किया जाएगा। एक ओर जहां मतदाताओं के हाथों को सैनिटाइज कराया जाएगा। उनका तापमान मापा जाएगा। वहीं, सुरक्षा के मद्देनजर मतदान कार्मिक हैंड ग्लब्स पहने रहेंगे। इसके अलावा ऐसे लोगों के मताधिकार का भी ध्यान रखा जाएगा, जो कोरोना संक्रमण में चपेट में हों। इसे लेकर आयोग ने स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि यदि कोरोना संक्रमित कोई मतदाता वोट डालना चाहता है तो उसे मतदान के बिल्कुल अंत में बुलाया जाएगा। जानकारी संबंधित सेक्टर मजिस्ट्रेट को दी जाएगी।

पीठासीन अधिकारी को पीपीई किट उपलब्ध कराएंगे। इसे पहनकर वह संबंधित मतदाता का वोट डलवाएंगे। उपजिला निर्वाचन अधिकारी केशव कुमार ने बताया कि आयोग के निर्देशों के मुताबिक सभी व्यवस्थाएं की जाएंगी। लक्षण मिले तो कार्मिक को किया जाएगा अलग: मतदान कार्मिकों की टीम में से किसी में कोरोना के लक्षण दिखते हैं तो तुरंत उसे अन्य कार्मिकों से अलग कर दिया जाएगा। सूचना नोडल अधिकारी को दी जाएगी, जो संबंधित कार्मिक की कोरोना जांच कराएंगे। रिपोर्ट की सूचना निर्वाचन अधिकारी को दी जाएगी।

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More