मंत्री श्रीमती अनुपमा जायसवाल ने अटल बिहारी बाजपेयी के नाम से स्मृति स्थल का किया शिलान्यास

0 162
देवरिया,। किसी भी सामाजिक कार्य का शुभारम्भ किये जाने के साथ-साथ उसे अपने मुकान तक पहुॅचाने के लिए समाज के हर व्यक्ति का दायित्व है कि वे उसमें अपना योगदान दे, जिससे उसके उद्देश्य की प्राप्ति हो सके।
बेसिक शिक्षा, बाल विकास पुष्टाहार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीमती अनुपमा जायसवाल ने उपरोक्त उद्गार भुजौली कालोनी स्थित आजातशत्रु भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी बाजपेयी के नाम से स्थित पार्क/स्मृति स्थल का शिलान्यास करते हुए व्यक्त किए।
उन्होने कहा कि पार्क का शिलान्यास एक सामाजिक कार्य है, इसको अच्छा और सुन्दर बनाना आन सभी का कर्तव्य है। इसे साफ व स्वच्छ रखे। साथ ही उद्यान विभाग इसमें पौध आदि का रोपण करके अच्छा बनाये,
जिससे मौहल्ले वासियों सहित अन्य लोगो को भी वहा आकर शुद्ध हवा मिल सके और वे अपने योगा आदि का भी शान्तिपूर्वक बैठकर कर सके। उन्होने कहा कि इस पार्क का नाम जितने बडे महान सपूत के नाम पर रखा गया है, उसी के अनुरुप इसे सुन्दर बनाया जाय। 
श्रीमती जायसवाल ने शिलान्यास के पूर्व विभिन्न विभागो यथा- कृषि, पशुपालन, गन्ना, बागवानी, मत्स्य, आदि विभाग द्वारा लगायी गयी प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए कहा कि
यहा जो कृषि यंत्र प्रदर्शन हेतु रखे गये है, उनका उपयोग करके कृषक कम लागत में अपनी फसल का अधिक मूल्य प्राप्त करने में सफल होगें। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री जी का लगातार प्रयास है कि
किसानो की आय बढे और वे अपने जीवन स्तर को उच्चा उठाते हुए देश/प्रदेश के विकास में भागीदारी बने, जिससे देश उचाईयों पर पहुॅच सके।
उन्होने कहा कि सरकार भ्रष्टाचार समाप्त करने व भयमुक्त समाज की स्थापना के लिए लगातार प्रयासरत है, जिससे लोगो को स्वतंत्र और अच्छे माहौल में रहने व जीवन बिताने को मिल सकें।
उक्त के पश्चात मंत्री महोदया ने जनपद के दूर-दराज से आये कृषक बन्धुओं को सोलर पम्प, वर्मिंग कम्पोस्ट यूनिट स्थापना के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र तथा सरसों के मिनी किट वितरित की।
उन्होने अपेक्षा की कि अधिकारी अपने-अपने विभागीय योजनाओं का प्रचार-प्रसार करते हुए विकास खण्ड स्तर पर प्रदर्शनी लगायें, जिससे कृषक बन्धुओं को कृषि से संबंधित यंत्रों, अच्छे बीज, उर्वरक की समुचित मात्रा में प्रयोग की जानकारी प्राप्त कर लाभ प्राप्त कर सके।
सर्व प्रथम मंत्री महोदया ने उद्यान गोष्ठी का उद्घाटन फीता काटकर किया तथा विभिन्न विभागो के स्टलों का अवलोकन भी किया। तत्पश्चात पार्क में स्थापित शिलापट्ट का पर्दा हटाकर शिलान्यास किया। 
इस अवसर पर सदर विधायक जन्मेजय सिंह ने अपने सम्बोधन में कहा कि कृषकों की आय दोगुनी हो, इसके लिए देश व प्रदेश सरकार लगातार प्रयासरत है और इसके लिए हर सम्भव योजनायें तैयार करके संचालित की जा रही है, जिसका लाभ कृषकों को मिल रहा है।
विधायक रामपुर कारखाना कमलेश शुक्ल ने कहा कि कृषि व पशुपालन विभाग कृषको के हित में टीम भावना से कार्य करे, तो कृषको को अवश्य ही लाभ मिलेगा और संचालित योजनाओं की उद्देश्यपूर्ति भी होगी।
उन्होने उपस्थित कृषकों से अपेक्षा की कि वे कृषि व पशुपालन के साथ-साथ बागवानी में भी रुचि ले तो तेजी के साथ आय में वृद्धि होगी और वे अपना विकास कर सकेगें।
गोष्ठी को जिला भाजपाध्यक्ष डा0अन्तर्यामी सिंह व क्षेत्रीय भाजपा मंत्री जितेन्द्र प्रताप राव ने भी सम्बोधित किया। 
इस अवसर पर जिलाधिकारी अमित किशोर ने मंत्री महोदया को मोमेन्टो के रुप में पौध रोपित गमला भेट किया और कहा कि इस पार्क को नाम के अनुरुप बनाये जाने का हर संभव प्रयास किया जायेगा, जिससे लोगो को इसका लाभ मिल सके।  
उक्त कार्यक्रम में  पुलिस अधीक्षक एन0कोलांची, मुख्य विकास अधिकारी राजेश कुमार त्यागी, सांसद प्रतिनिधि विजय कुमार दुबे,
उपजिलाधिकारी सदर रामकेश यादव, क्षेत्राधिकारी पुलिस वरुण मिश्र, उप निदेशक कृषि ए0के0मिश्र, सहित बडी संख्या में दूर-दराज से आये कृषक व आम जन मौजूद रहे।
यह भी पढ़ें: बैंकों की लचर कार्य प्रणाली पर जिलाधिकारी अमित किशोर ने कसे पेंच     
                

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More