पीपल के औषधीय गुण और चमत्कारी उपाय

0 180

पीपल के अनमोल लाभ, फायदे और चमत्कारी गुण 

पीपल एक ऐसा पेड़ है जिसको शास्त्रों के अनुसार बहुत ही शुद्ध माना जाता है. कहा जाता है की पीपल के पेड़ में देवी-देवताओ का वास होता है. भारतीय समाज में पीपल की पूजा करना शुभ माना जाता है.
इसके अलावा पीपल हमारे स्वास्थ को उत्तम रखने का भी बहुत अच्छा उपाय है. प्रकृति में हमारे उत्तम स्वास्थ के लिए अनेक जड़ी-बूटियां मिल जाती हैं. इन जड़ी-बूटियों के प्रयोग से हम सदैव स्वस्थ रह सकते हैं. पीपल का पेड़ हमारे स्वास्थ के लिए बहुत ही अच्छा है क्योंकि यह अत्यधिक आक्सीजन छोड़ने वाला पेड़ है.
घर के आस-पास इस पेड़ के होने से हमें सुद्ध आक्सीजन मिलती है तथा इसकी पत्तियो व् छाल को भी अनेक रोगों के उपचार के लिए प्रयोग में लाया जाता है. वनस्पतियों में एक पीपल का वृक्ष ही ऐसा वृक्ष है जो दिन और रात दोनों समय अर्थात् 24 घण्टे आॅक्सीजन प्रदान करता है. जिससे व्यक्ति अनेक समस्याओं से बच सकता है. पीपल का प्रयोग अन्य कई रोगी की रोकथाम के लिए भी किया जाता है.
पीपल के अनमोल लाभ
दांतों के लिए फायदेमंद है पीपल 
दांतों से जुडी समस्याओं को ठीक करने के लिए पीपल बहुत ही लाभदायक है. इसका प्रयोग करने के लिए 2 ग्राम काली मिर्च, 10 ग्राम पीपल की छाल और कत्था लें. अब इसे बारीक़ पीस कर पाउडर बना लें. अब इस पाउडर से अपने दांतों को साफ करें. इससे दांतों से संबंधित परेशानियों जैसे दांतों की बदबू, दांतों का हिलना और मसूड़ों का दर्द व सड़न आदि समाप्त हो आएगी.
झुर्रियों से बचाएगा पीपल 
चेहरे पर झुर्रिया होने के कारण चेहरा बहुत ही बूढ़ा सा लगने लगता है. झुर्रियों की समस्या को खत्म करने के लिए पीपल का प्रयोग लाभदायक होता है. इसका प्रयोग करने के लिए पीपल की जड़ो को काटे. अब इन जड़ो को अच्छी तरह धोकर पीस लें और इसका पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाए. इससे चेहरे से झुर्रिया समाप्त होने लगेंगी.
दाद और खुजली को दूर करें पीपल से 
दाद और खाज की समस्या को खत्म करने के लिए पीपल बहुत ही लाभदायक है. इसके प्रयोग के लिए पीपल के 4 पत्तों को चबाते रहें. इसके अलावा पीपल के पेड़ की छाल का काढ़ा बनकर पीए. इससे दाद और खुजली की समस्या को आसानी से कम किया जा सकता है.
पेट की तकलीफ को दूर करे पीपल 
पेट की अनेक समस्याएं जैसे कब्ज, गैस और पेट दर्द से राहत पाने क्ले लिए भी पीपल फायदेमंद होता है. इसके ताजे पत्तो को पीस कर इसका रस सुबह-शाम पीए. इससे लाभ होगा.
जुकाम से मुक्ति दिलाये पीपल
जुकाम की समस्या को ठीक करने के लिए भी पीपल फायदेमंद होता है. इसका प्रयोग करने के लिए थोड़े पीपल के पत्ते लें. अब इन्हे छाया में सुखा लें. अब इन पत्तो को पीस कर चूर्ण बना लें. अब इस चूर्ण को गुनगुने पानी में थोड़ी सी मिश्री के साथ मिलाकर पीएं. इससे जुकाम ठीक होने लगेगा.
घावों को करे ठीक पीपल से 
चोट आदि के घावों को ठीक करने में भी फायदेमंद है पीपल. चोट के घाव को भरने के लिए थोड़े पीपल के पत्तो को गर्म करें. अब इन पत्तो को घाव वाले स्थान पर लगाए. इससे घाव जल्दी भरने लगेंगे.
दिलाए फटी एड़ियों से निजात दिलाये पीपल                                                                               फटी एड़ियों को ठीक करने के भी आप पीपल की मदद लें सकते हैं. इसके प्रयोग के लिए आप पीपल के पत्तों से निकलने वाले दूध को फटी एड़ियों पर लगाए. इससे कुछ ही दिनों में फटी एड़िया कोमल होने लगेंगी.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More