अगर आपको भी बेहद पसंद हैं गोलगप्पे तो आज ही हो जाएँ सतर्क, जानिए क्यों

200
शायद ही कोई होगा, जिसे गोलगप्पे पसंद नहीं। मुझे तो बड़े रेस्टोरेंट और होटल में मिलने वाले गोलगप्पों से ज्यादा टेस्टी ​​​​​सड़क किनारे मिलने वाले ठेले के गोलगप्पे लगते हैं। अगर आप भी ठेले पर रोजाना गोलगप्पे खाते हैं तो आज ही अलर्ट हो जाएं।
दरअसल, नेपाल की काठमांडू घाटी के ललितपुर में गोलगप्पे बेचने पर रोक लगा दी गई है। घाटी में कॉलरा (हैजा) के मामले बढ़ गए हैं। ललितपुर मेट्रोपॉलिटिन सिटी (LMC) ने दावा किया है कि गोलगप्पे में इस्तेमाल किए जाने वाले पानी में हैजा के बैक्टीरिया थे।
अगर ऐसा है तो भारत में भी सबको अलर्ट हो जाना चाहिए।
सवाल- गोलगप्पे का टेस्टी पानी क्यों कर देता है बीमार?
जवाब- सबसे पहले यह देखिए कि सड़क किनारे गोलगप्पे बेचने वाले कहां से पानी लेकर आ रहे हैं? साथ ही यह भी जानने की कोशिश कीजिए कि उस पानी को कहां स्टोर किया जा रहा है। साथ ही जिस बर्तन में वो पानी तैयार कर रहे हैं, वह साफ-सुथरा है कि नहीं। ये तीनों ही बातें हम टेस्ट के आगे इग्नोर कर देते हैं। यही हमारी गलती है, जो हमें बीमार कर देती है।
सवाल- गोलगप्पे के पानी की खटाई कितना नुकसानदायक है?
जवाब- पानी को खट्‌टा बनाने के लिए आमतौर से कच्चे और सूखे आम, इमली, नींबू जैसी चीजों का इस्तेमाल किया जाता है। आम हर सीजन में नहीं मिलता और नींबू भी महंगा होता है। ऐसे में गोलगप्पे के पानी को खट्टा बनाने के लिए हाइड्रोक्लोरिक एसिड (Hydrochloric Acid), सल्फ्यूरिक एसिड (Sulphuric Acid), टार्टेरिक एसिड (Tartaric Acid), ऑक्जेलिक एसिड (oxalic acid) जैसे एसिड का इस्तेमाल किया जाता है।
इसके अलावा पानी को हरा और खूबसूरत बनाने के लिए पुदीना और धनिया की जगह आर्टिफिशियल कलर भी धड़ल्ले से मिलाया जा रहा है।
इन्हीं एसिड्स और आर्टिफिशियल कलर की वजह से गोलगप्पे स्लो पॉइजन की तरह काम करते हैं।
सवाल- क्या गोलगप्पे खाने से ब्लड प्रेशर की दिक्कत हो सकती है?
जवाब- दरअसल, गोलगप्पे के पानी में ज्यादा नमक डाला जाता है। यह ब्लड प्रेशर बढ़ाने का काम करता है। इसके साथ जिस तेल में यह तला जाता है उसकी क्वालिटी भी अच्छी नहीं रहती। कई बार ठेले वाले बचे हुए तेल में ही गोलगप्पे फ्राई कर देते हैं। ऐसे में सेहत पर बुरा असर पड़ता है।

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More