गृह विभाग: तीन साल से एक ही जगह पर जमे हुए पुलिस ऑफिसरों के ट्रान्सफर की तैयारी शुरू

114

एक ही पद पर तीन साल से जमे आईपीएस अफसरों को हटाकर नई तैनाती देने की तैयारी है। इस साल रिटायर होने वाले अफसरों को फील्ड से हटाकर दूसरी इकाइयों में भेजा जाएगा। गृह विभाग में इसकी तैयारी शुरू हो गई है।

सूत्रों का कहना है कि तीन साल से एक ही पद पर जमे अफसरों को हटाने के लिए शीर्ष स्तर से निर्देश दिए गए हैं। अधिकारी पीएसी में हो या अन्य इकाई में तैनात हो, उसे नई तैनाती देने के लिए गृह विभाग ने मंथन शुरू कर दिया है। ऐसे अफसरों की सूची तैयार की जा रही है। ऐसे अधिकारियों की संख्या 50 से अधिक बताई जा रही है। इसके साथ ही इस साल रिटायर होने वाले अधिकारियों को भी दूसरी इकाइयों में भेजने की तैयारी हो रही है।

चार रेंज के आईजी इस साल हो रहे रिटायर
इस साल रिटायर होने वाले अफसरों में चार रेंज के आईजी भी शामिल हैं। इनमें बरेली के आईजी राजेश पांडेय, मिर्जापुर के आईजी पीयूष श्रीवास्तव, बस्ती के आईजी अनिल कुमार राय और झांसी के आईजी सुभाष सिंह बघेल शामिल हैं। एसपी या डीआईजी रैंक में ऐसा कोई अफसर नहीं है जो 2021 में रिटायर हो रहा हो। वाराणसी और आगरा रेंज में भी नए आईजी की तैनाती होगी। क्योंकि इन दोनों रेंज में तैनात आईजी एडीजी के पदों पर प्रोन्नति पा चुके हैं।

पंचायत चुनाव से पहले कई कप्तान भी बदलेंगे
गृह विभाग पंचायत चुनाव से पहले कई जिलों के पुलिस कप्तानों को भी बदलने की तैयारी कर रहा है। इनमें कई ऐसे जिलों के कप्तान भी शामिल हैं जो एक साल से अधिक समय से जमे हुए हैं। इनमें गाजियाबाद, मेरठ, आगरा, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, बुलंदशहर जैसे जिलों के कप्तानों को नई जिम्मेदारी मिल सकती है।

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More