आगरा दिल्ली हाइवे पर नकली किन्नरों का गुंडा टैक्स, बीच सड़क रोकते हैं पर्यटकों की गाड़ी,शहर की छवि करते हैं धूमिल

91

【संवाददाता संजय चौधरी मथुरा】

आगरा में ताजमहल समेत अन्य स्मारक देखने आने वाले पर्यटकों के साथ नकली किन्नर जमकर अवैध वसूली कर रहे हैं। आगरा दिल्ली हाइवे  पर एक दशक से नकली किन्नरों का आतंक रहता है। बीच हाइवे दुसरे शहरों से आने वाली गाड़ियों को रोक कर उनसे अवैध टैक्स वसूला जाता है। मामला सामने आने पर पुलिस कार्रवाई की बात कहती है पर जमीनी स्तर पर कोई समाधान नहीं होता है। शुक्रवार को आगरा के सबसे मुख्य आईएसबीटी बस अड्डा चौराहे पर नकली किन्नरों की वसूली का मामला कैमरे में कैद हो गया। एसपी सिटी विकास कुमार ने पुलिस को नकली किन्नरों को चिन्हित कर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

थाना सिकंदरा अंतर्गत आगरा दिल्ली हाइवे के आईएसबीटी चौराहे पर आधा दर्जन युवक महिलाओं के वस्त्र पहन कर आने वाली कारों के आगे खड़े हो रहे थे और किन्नरों की तरह ताली बजा कर लोगों से पैसे की मांग कर रहे थे। एक गाड़ी से 50 से 100 रूपये की अवैध वसूली की जा रही थी और पैसे न देने वाले को उनकी अभद्रता का शिकार होना पद रहा था। परिवार के साथ आने वाले पर्यटक गंदी गंदी गालियों को सुनने से अच्छा पैसे देना समझ रहे थे। चौराहे पर तैनात पुलिसकर्मियों को इस तरह की वसूली से कोई लेना देना नहीं था। पुलिस के सामने ही नकली किन्नर उत्पात मचा रहे थे। प्रत्यक्ष दर्शियों का कहना है की लम्बी दूरी तय कर आने वाली बसों में भी यह लोग घुसकर वसूली करते हैं।

किन्नरों का वेश बनाकर दर्जनों युवक आगरा के रामबाग चौराहा , वाटरवर्क्स , यमुना किनारा , आईएसबीटी चौराहा , सिकंदरा चौराहा आदि जगहों पर गुट बनाकर खड़े होते हैं और बाहर से आने वाली कारों को रोक कर जबरन अवैध वसूली करते हैं। ख़ास बात यह है की इन सभी जगहों पर सिविली और ट्रैफिक पुलिस की ड्यूटी रहती है। सूत्रों की माने तो सिकंदरा , अरतौनी , रामबाग घाट आदि जगह पर रहने वाले युवक इस तरह का गंदा काम कर रहे हैं। पकडे जाने पर यह लोग पुलिस के सामने अश्लील भद्दी बातें करने लगते हैं और पब्लिक के बीच मजाक उड़ने से बचाने के चक्कर में पुलिस इनपर कार्रवाई नहीं करती है।

रात के अँधेरे में यही नकली किन्नर समलैंगिक सेक्स का देह व्यापार शुरू कर देते हैं और किन्नर समाज के लोगों को बदनाम करते हैं। किन्नर समाज की काजल राठौर ने बताया की कई बार हम लोग इन युवकों को पकड़ कर पीट चुके हैं और पुलिस के हवाले भी किया है , इसके बावजूद ऐसे लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। पुलिस इन पर कोई रोक नहीं लगाती है और कभी पकड़ती है तो मामूली धाराओं में कार्रवाई कर पल्ला झाड़ लेती है। किन्नर समाज का कोई भी व्यक्ति इस तरह का काम नहीं करता है। हमारा समाज लोगों की ख़ुशी में शामिल होता है और बधाई और नाच गा कर आजीविका चलाता है।

एसपी सिटी विकास कुमार के अनुसार मीडिया द्वारा कुछ वीडियो दिखाए गए हैं। वीडियो को देखने के बाद सभी थाना पुलिस को कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। ऐसे गलत काम करने वालों को जेल भेजा जायेगा।

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More