हिमाचल प्रदेश मे कार मे मिली ईवीएम मशीन, 6 को किया निलंबित

98

राष्ट्रीय जजमेंट न्यूज़

संवाददाता

रामपुर विधानसभा क्षेत्र की दत्तनगर पंचायत में शनिवार देर शाम को निजी वाहन से ईवीएम मिलने के मामले में निवार्चन आयोग ने छह चुनाव कर्मियों को निलंबित कर दिया है। चार पोलिंग मतदान कर्मियों सहित दो सुरक्षा कर्मियों पर चुनाव आयोग की गाज गिरी है।

पोलिंग पार्टी में शामिल ये कर्मचारी हुए सस्पेंड
1. जगत राम, पीआरओ, उच्च शिक्षा विभाग, बॉड नेरवा स्कूल
2. इंद्रपाल, पीओ, उच्च शिक्षा विभाग, स्कूल मंलांदी तहसील कुमारसैन
3. राजेश कुमार, एपीआरओ, उच्च शिक्षा विभाग, स्कूल केलवी, तहसील ठियोग
4. प्रदीप कुमार, पीओ, प्रारंभिक शिक्षा विभाग,
5. गोवर्धन सिंह, सुरक्षा कर्मचारी, हिमाचल प्रदेश पुलिस
6. विपन, सुरक्षा कर्मचारी, हिमाचल प्रदेश पुलिस

शनिवार देर शाम को निजी वाहन से ईवीएम मिलने पर कांग्रेस ने खूब हंगामा किया था। करीब एक घंटे तक चले विवाद के बाद चुनाव पर्यवेक्षक भावना गर्ग ने कांग्रेस विधायक और कार्यकर्ताओं को शांत कर मामला सुलझाया था।

चुनाव आयोग ने इन मतदान कर्मियों द्वारा निजी वाहन से ईवीएम लेकर जाने पर कड़ी आपत्ति जताते हुए जांच के निर्देश दिए थे जिसके बाद अब निलंबन की कार्रवाई की गई है। आयोग द्वारा कब्जे में ली गई ईवीएम की भी जांच की जाएगी। कांग्रेस ने चुनाव आयोग से मामले की शिकायत करते हुए कड़ी कार्रवाई की मांग की थी।

सोशल मीडिया पर इस मामले से जुड़े कई वीडियो वायरल हुए। शनिवार रात 8:15 बजे रामपुर से 12 किलोमीटर दूर दत्तनगर पंचायत स्थित पोलिंग बूथ में मतदान संपन्न करवाकर चुनाव कर्मी निजी वाहन से ईवीएम रामपुर स्थित स्ट्रांग रूम के लिए लेकर जा रहे थे। इस बारे में उन्होंने सहायक निर्वाचन अधिकारी सुरेंद्र मोहन को जब सूचित किया तो उन्होंने चुनाव कर्मियों को वापस जीपीएस लगे सरकारी वाहन में ईवीएम मशीन लाने के निर्देश दिए।

लेकिन चुनाव कर्मी जब दत्तनगर की तरफ मुड़े तो स्थानीय लोगों ने इसको लेकर हल्ला शुरू कर दिया। कांग्रेस विधायक नंदलाल और कई अन्य कांग्रेस कार्यकर्ता मौके पर पहुंच गए। घटना की संजीदगी को देखते हुए सहायक निर्वाचन अधिकारी और डीएसपी रामपुर भी मौके पर पहुंचे।

उन्होंने गुस्साए कांग्रेस कार्यकर्ताओं को समझाने का प्रयास किया, लेकिन कार्यकर्ता और भड़क उठे। मौके पर कार्यकर्ताओं ने जमकर नारेबाजी की। इसके बाद मामला सुलझाने आयोग की ओर से तैनात पर्यवेक्षक भावना गर्ग मौके पर पहुंचीं। उन्होंने माना कि निजी वाहन में लाई जा रही ईवीएम नियमों के विपरीत है। इसके बाद सेक्टर अधिकारी की अगुवाई में ईवीएम को पद्म छात्र स्कूल स्थित स्ट्रांग रूम पहुंचाया गया।आ

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More