UPTET की परीक्षा में व्हाइटनर का प्रयोग न करें

0 119
लखनऊ,। 18 नवंबर को यह परीक्षा दो पाली में आयोजित की जाएगी। परीक्षा के दौरान आपको जरा सी लापरवाही भारी पड़ जाएगी और कॉपी ही चेक नहीं की जाएगी।

 

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 को लेकर प्रदेश की सरकार हर स्तर पर जोरदार तैयारी में लगी है।
18 नवंबर को होने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा(टीईटी) में एक नई बात सामने आई है। इस परीक्षा में उत्तर पुस्तिका के ऊपर अगर सफेद व्हाउटनर लगाया तो ओएमआर शीट नहीं जांची जाएगी।
परीक्षा सचिव नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी के निर्देश में कहा गया कि ओएमआर पर अशुद्धियां हो जाने पर व्हाइटनर का इस्तेमाल ना करें। ऐसा करने पर आपकी ओएमआर शीट निरस्त कर दी जाएगी, ताकि किसी भी प्रकार का विवाद भविष्य में ना हो।
टीईटी 2018 में एक भी सवाल गलत होने पर अगर आपने ओएमआर शीट पर त्रुटि सही करने के लिए व्हाइटनर का प्रयोग किया तो आपकी कॉपी ही नहीं चेक की जाएगी। परीक्षा में पेन से हल किए गए प्रश्नों की संख्या शब्दों व अंको में लिखना भी अनिवार्य है।
यदि कोई अभ्यर्थी ओएमआर शीट पर बिना कुछ मार्क किए जमा करता है तो कक्ष निरीक्षक अभ्यर्थी से उसे क्रॉस (कटवाना) करवा देंगे। इसके बाद उसका मूल्यांकन नहीं किया जाएगा।
उत्तर पुस्तिका पर हल किए प्रश्नों की संख्या शब्दों व अंकों में लिखना आवश्यक है। इस परीक्षा के बाद अभ्यर्थी अपने साथ उत्तर पुस्तिका की एक कार्बन कॉपी अपने साथ ले जा सकेंगे।
यदि प्रश्न पुस्तिका त्रुटिपूर्ण है तो अभ्यर्थी इसकी सूचना कक्ष निरीक्षक को देगा। कक्ष निरीक्षक त्रुटिपूर्ण प्रश्न पुस्तिका के बदले उसी सीरीज की नई पुस्तिका देंगे।
बीते दिनों बीएड डिग्रीधारकों पर टीईटी परीक्षा की गाज गिरी थी, जिस वजह से उन्हें परीक्षा में शामिल ना हो पाने की बात सामने आई थी।
इसके बाद इन्होंने इलाहाबाद हाइकोर्ट का रुख किया जहां से कोर्ट ने 30 हजार बीएड डिग्रीधारकों को परीक्षा में बैठने की अनुमति दी।
इससे पहले तकनीकी कारणों से ऑनलाइन फीस ना भर पाने वाले अभ्यर्थियों को कोर्ट ने राहत देते हुए एडमिट कार्ड जारी किए जाने का आदेश जारी किया था।
यूपीटीईटी की 18 नवंबर को प्रस्तावित परीक्षा की टाइमिंग में फेरबदल किया गया है। टीईटी परीक्षा से चार दिन पहले ही यह बड़ा बदलाव देखने को मिला।
दूसरी पाली में होने वाली परीक्षा की टाइमिंग में आधे घंटे का अंतर बढ़ा दिया गया है। दूसरी पाली में टीईटी की परीक्षा दोपहर तीन बजे से शाम 5:30 बजे तक होगी।
यह भी पढ़ें: अवैध ब्रेड फैक्ट्री में लगी भीषण आग, बाल-बाल बचे सैकड़ों बच्चे
पहले परीक्षा 2:30 बजे से पांच बजे तक निर्धारित की गई थी। परीक्षा की टाइमिंग में फेरबदल की सूचना आधिकारिक तौर पर जारी कर दी गई है।

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More