डिजिटल प्लेटफॉर्म महिलाओं के लिए खतरनाक : एसपी

37

आर जे न्यूज़-

सुलतानपुर : अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर पंडित राम नरेश त्रिपाठी सभागार में कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पुलिस अधीक्षक डॉ अरविंद चतुर्वेदी ने कहा कि डिजिटल प्लेटफॉर्म महिलाओं के लिए बेहद खतरनाक है। साइबर अपराधी पारंगत एवं कुशल है। फ्रेंड लिस्ट और लोगों के जुड़ाव के साथ लोग सोशल मीडिया पर चहलकदमी पढ़ा रहे हैं।

ऐसे में छात्राओं और महिलाओं के फोटो लेकर अश्लीलता के साथ जोड़ना और उन्हें ब्लैकमेल करना, उन्हें बुलाकर भौतिक अपराध करना, लिंक के जरिए लोगों के मोबाइल और लैपटॉप स्क्रीन को शेयर करते हुए आर्थिक अपराध करना और उन्हें बैंक से पैसा निकाल कर आर्थिक क्षति पहुंचाना डिजिटल अपराध में शामिल है।

महिलाओं को डिजिटल प्लेटफार्म से बचते हुए अपने को सुरक्षित रखने की जरूरत है। अपराध होने की दशा में महिला हेल्प डेस्क 1090 और यूपी काप ऐप के जरिए आप तुरंत सहायता पा सकते हैं। जिलाधिकारी रवीश गुप्ता ने कहा कि व्हाट्सएप के जरिए ऐसे जागरूकता अभियान चलाने के लिए हम पुलिस विभाग से सहयोग का आह्वान करते हैं। जिससे महिलाओं को सुरक्षित रखा जा सके और उन्हें डिजिटल अपराध से बचना होगा

मुख्य विकास अधिकारी अतुल वत्स ने अपरिचित मित्रों से डिजिटल प्लेटफॉर्म पर बचाव करने की महिलाओं को सलाह दी। कहा कि डिजिटल प्लेटफॉर्म ही अपराध के लिए बेहद खतरनाक प्लेटफार्म साबित हो रहा है।

मुकेश दुबे की रिपोर्ट

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More