बड़ा दर्दनाक हादसा – मुंडका मेट्रो स्टेशन के पास की बिल्डिंग में लगी भयानक आग, अभ तक 27 मौते और 12 घायल

286

राष्ट्रीय जजमेंट न्यूज़ न्यू दिल्ली 

संवाददाता 

पश्चिमी दिल्ली के मुंडका मेट्रो स्टेशन के पास शुक्रवार शाम एक कमर्शियल बिल्‍ड‍िंग में आग लग गई। इस हादसे में 27 लोगों की जान चली गई है। 12 घायलों को अस्‍पताल में एडमिट कराया गया है। अग्निशमन विभाग के अधिकारियों के अनुसार, आग की सूचना शाम चार बजकर 45 मिनट पर मिली थी। इसके बाद दमकल की 30 गाड़ियां मौके पर भेजी गई थीं। द‍िल्‍ली फायर सर्व‍िस (DFS) के डायरेक्‍टर ने इस घटना को दुखद बताया। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोव‍िंंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और द‍िल्‍ली के सीएम अर‍व‍िंंद केजरीवाल ने इस घटना पर गहरा शोक जाह‍िर क‍िया है। मामले में दो लोगों – हरीश गोयल और वरुण गोयल को ह‍िरासत में ल‍िया गया है। इनकी कंपनी इसी बिल्डिंग में चल रही थी। कंपनी के 50 वर्कर्स को सुर‍क्ष‍ित निकाल ल‍िया गया है।

बाहरी दिल्ली के पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) समीर शर्मा ने कहा कि शुरुआती जांच में पता चला है कि चार मंजिला कमर्शियल बिल्‍ड‍िंग में कंपनियों के दफ्तर हैं। मुंडका मेट्रो स्टेशन के पिलर नंबर 544 के पास बनी इस बिल्डिंग में आग लगने की सूचना म‍िली थी। इसके बाद दमकल की 30 गाड़‍ियों को आग बुझाने के ल‍िए भेजा गया था।

दिल्ली में मुंडका मेट्रो स्टेशन के पास एक इमारत में भीषण आग हादसे से व्यथित हूं। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं। मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।
रामनाथ कोविंद, राष्‍ट्रपति

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, आग लगने की सूचना मिलने पर पुलिस कर्मी मौके पर पहुंचे। इमारत में फंसे लोगों को खिड़की के शीशे तोड़कर निकाला गया। 12 घायलों को एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

दिल्‍ली में भीषण आग के कारण लोगों की मौत से बेहद दुखी हूं। मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।
नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री

द‍िल्‍ली फायर सर्विस के डिप्‍टी चीफ फायर ऑफिसर सुनील चौधरी ने 26 शव बरामद होने की पुष्टि की। उन्‍होंने कहा कि दिल्ली के मुंडका मेट्रो स्टेशन के पास चार मंजिला व्यावसायिक इमारत में आग लगने की खबर मिली थी।

इस दुखद घटना के बारे में जानकर स्तब्ध और आहत हूं। मैं लगातार वरिष्ठ अधिकारियों के संपर्क में हूं। हमारे बहादुर दमकलकर्मी आग पर काबू पाने और लोगों की जान बचाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं।
अरव‍िंंद केजरीवाल, द‍िल्‍ली के मुख्‍यमंत्री

सबसे पहले मामले में एक महिला की मौत की खबर आई थी। इसके बाद शाम तक धीरे-धीरे मृतकों का आंकड़ा बढ़ने लगा।

दिल्ली पुलिस ने कहा कि प्रारंभिक जांच में यह पता चला है कि जिस बिल्डिंग में आग लगी है उसका इस्तेमाल कमर्शियल पर्पज के लिए किया जाता था। पुलिस के अनुसार, आग पहले बिल्डिंग की पहली मंजिल पर लगी। इस पर सीसीटीवी कैमरे और राउटर बनाने वाली कंपनी का कार्यालय है। फिर यह ऊपर की मंजिलों में भी फैल गई। इस कंपनी के माल‍िक हरीश गोयल और वरुण गोयल हैं। इन्‍हें पुल‍िस ने ह‍िरासत में ले ल‍िया है। वहीं, पूरी बिल्डिंग के मालिक की पहचान मनीष लाकडा के तौर पर हुई है। मनीष बिल्डिंग के टॉप फ्लोर पर रहते हैं।

दिल्‍ली के सीएम अर‍व‍िंंद केजरीवाल ने इस घटना को दुखद करार द‍िया है। उन्‍होंने ट्वीट करते हुए लिखा- घटना के बारे में जानकर स्तब्ध और आहत हूं। मैं लगातार वरिष्ठ अधिकारियों के संपर्क में हूं। हमारे बहादुर दमकलकर्मी आग पर काबू पाने और लोगों की जान बचाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। भगवान सब का भला करे।

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More