यूपी : बड़ा हादसा, शादी वाले घर 22 महिलाएं-बच्चियां कुएं में गिरीं, 13 की मौत

62

राष्ट्रीय जजमेंट न्यूज़ मध्य प्रदेश 

सवाददाता हरिशंकर पराशर 

कुशीनगर। उत्‍तर प्रदेश के कुशीनगर जिले में बुधवार देर शाम को बड़ा हादसा हो गया. इस हादसे में 13 महिलाओं-बच्चियों की मौत हो गई. जनपद के नौरंगिया थानांतर्गत नौरंगिया गांव में शादी की एक रस्‍म के तहत बड़ी संख्‍या में महिलाएं और बच्चियां एक कुएं के पास इकट्ठा हुई थीं. अचानक से कुएं का स्‍लैब भर-भरा कर टूट गया और 22 महिलाएं, युवतियां और बच्चियां कुएं में जा गिरीं . स्‍थानीय पुलिस ने ग्रामीणों की मदद से 9 को बचा लिया, लेकिन इस हादसे में 13 लोगों की मौत हो गई. इस हादसे से शादी की खुशियां मातम में तब्‍दील हो गईं. हादसे की सूचना मिलते ही आलाधिकारियों के साथ ही बड़ी संख्‍या में प्रशासनिक अमला घटनास्‍थल पर पहुंच गया. रात होने की वजह से राहत एवं बचाव कर्मियों को मुश्किलों का सामना करना पड़ा है. इस हादसे में मारी गईं महिलाओं और बच्चियों की पहचान कर ली गई है.

जानकारी के नेबुआ नौरंगिया थाने के नौरंगिया गांव के स्कूल टोला में मटीकोड़वा (विवाह से पहले होने वाला कार्यक्रम) के दौरान कुएं के स्लैब पर महिलाएं और बच्चियां खड़ी थीं. इसी दौरान स्लैब टूटकर गिर गया. इससे स्लैब पर खड़ी 22 महिलाएं और बच्चियां भी कुएं में गिर गईं. अचानक से कुएं में बड़ी संख्‍या में महिलाओं और बच्चियों के गिरने से कोहराम मच गया. हर तरफ चीख-पुकार मच गई. हादसे की सूचना मिलते ही बड़ी संख्‍या में ग्रामीण मौके पर पहुंच कर अपने स्‍तर पर राहत एवं बचाव कार्य शुरू किया. सूचना पाकर मौके पर पहुंची नेबुआ नौरंगिया थाने की पुलिस भी बचाव कार्य में जुट गई. साथ ही पुलिस की गाड़ियों से घायलों को अस्पताल भेजना शुरू किया गया. अंधेरा होने के कारण

बचाव कार्य में काफी कठिनाई भी सामने आई.
मृतकों के परिजनों को आर्थिक मदद का ऐलान

ग्रामीणों और पुलिसकर्मियों ने किसी तरह से सीढ़ी जोड़कर कुछ लोगों को बचाया. इस हादसे में 13 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई. मारने वालों में महिलाएं और बच्चियां शामिल हैं. कुएं में गिरीं 9 अन्‍य महिलाओं को बचा लिया गया. सूचना पाकर मौके पर एडीजी गोरखपुर, कमिश्नर गोरखपुर, डीएम और एसपी भी पहुंचे. आलाधिकारियों ने घटना की जानकारी ली. बाद में वरिष्‍ठ अधिकारियों ने जिला अस्पताल का भी दौरा किया और मृतक के परिजनों से भी मुलाकात की. कुशनीगर के कलेक्‍टर ने प्रत्येक मृतक के परिजनों को 4-4 लाख रुपया सहायता राशि देने की घोषणा की है.

युवक की आज होनी है शादी
नेबुआ नौरंगिया थाने के नौरंगिया गांव के स्कूल टोला निवासी परमेश्वर कुशवाहा के बेटे का गुरुवार को विवाह होना है. बुधवार की रात हल्‍दी की रस्‍म निभाई जा रही थी. परिवार और पास-पड़ोस की महिलाएं गांव के कुएं पर मटकोड़ करने गई थीं. इस दौरान बड़ी संख्या में बच्‍चे भी उनके साथ थे. मटकोड़ का कार्यक्रम चल रहा था. इस कार्यक्रम को देखने के लिए कुछ महिलाएं और बच्चियां कुएं की जगत और उस पर रखे स्‍लैब पर चढ गईं. स्‍लैब के ज्‍यादा पुराना होने के कारण वह इतनी बड़ी संख्‍या में लोगों का भार सहन नहीं कर सका. स्‍लैब अचानक से टूट गया और उस पर खड़ीं महिलाएं और बच्चियां कुएं में जा गिरीं. कुएं में गिरने के बाद चीख-पुकार मच गई, जिसपर मौके पर पहुंचे ग्रामीण बचाव कार्य में जुट गए. सूचना पाकर मौके पर नेबुआ नौरंगिया थाने के पुलिस जवान भी पहुंच गए बचाव कार्य करते हुए कई लोगों को बचा लिया गया लेकिन कुएं में डूबने से 13 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई.

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More