70 साल के डॉक्टर को इश्क करना पड़ा भारी लगा दो करोड़ का चूना

साइबर क्राइम थाने में दर्ज कराई एफ आई आर

112

हिंदी दैनिक राष्ट्रीय जजमेंट संवाददाता लखनऊ।

लखनऊ।लखनऊ में अलीगंज में 70 साल के फिजिशयन व ह्दय रोग विशेषज्ञ डॉक्टर को एक युवती इश्क करना भारी पड़ गया । डाॅक्टर को शादी करने का झांसा देकर महिला जालसाज ने अपने साथियों के साथ मिलकर उनसे एक करोड़ 80 लाख रुपये ठग लिये। महिला ने उनके शादी के विज्ञापन को देखकर सम्पर्क किया था। चैट कर नजदीकियां बढ़ाई, फिर दक्षिण अफ्रीका से सात लाख यूएस डॉलर का सोना भारत लाने के नाम पर कई मदों में इतनी बड़ी रकम वसूल ली। जब आरोपित महिला का मोबाइल कई दिन से बंद मिला तो उन्हें ठगे जाने का एहसास हुआ। अब पीड़ित डॉक्टर ने साइबर क्राइम थाने में एफआईआर दर्ज करायी है। उन्होंने कुरियर कम्पनी व बैंक अफसरों को जालसाज की मिलीभगत में शामिल होने का भी आरोप लगाया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

अलीगंज में रहने वाले इन बुजुर्ग डॉक्टर ने एफआईआर में लिखाया है कि वह इस समय मुरादाबाद के एक बड़े अस्पताल में मुख्य चिकित्सा अधीक्षक व कंसलटेंट है। उनकी पत्नी का देहांत वर्ष 2019 में हो गया था। इसके बाद से वह अकेले रहने लगे। अकेला रहने की वजह से उन्होंने दूसरी शादी करने का मन बनाया। इसके लिए अखबार में विज्ञापन निकलवाया। इसे देखकर उनके पास शादी करने के कई प्रस्ताव आये।

तलाकशुदा मरीन इंजीनियर बन भेजा शादी का प्रस्ताव

पीड़ित डॉक्टर के मुताबिक इन प्रस्ताव में शामिल एक महिला ने अपना परिचय मरीन इंजीनियर कृषा शर्मा के रूप में दिया। उससे संपर्क व्हाट्सएप चैट व मोबाइल के जरिए हुआ। वह दो मार्च से लगातार सम्पर्क में रही। कृषा ने अपनी उम्र 40 वर्ष बतायी। उसने बताया कि उसके पति का देहान्त हो चुका है। वह यूएसए के फ्लोरिडा के मियामी सिटी में रह रही है। वह एक अमेरिकन शिपिंग कंपनी में बड़े कार्गो शिप पर तैनात है। उसने डेढ़ महीने बाद मुंबई आने की बात कही। उसने अपनी नौकरी छोड़कर व्यापार करने की भी बात कही। मुंबई से उसे लखनऊ लेने केलिए डॉक्टर को भी जाना था। उन्होंने पहले ही कह दिया था कि वह भारत छोड़ कर नहीं जायेंगे। कृषा ने बताया था कि वह गुजराती ब्राह्मण है। उनके पिता नहीं है। मां रहती है। उसकी देखभाल के लिए बड़ी बहन है। सात साल की शिपिंग की नौकरी कर चुकी है। अब इसे छोड़कर अपना कारोबार करना है। वह भारत में रहने को तैयार हो गई।

सात लाख यूएस डॉलर का सोना खरीदने की बात कही
डॉक्टर के मुताबिक कृषा ने कहा कि उसने सात लाख यूएस डॉलर का सोना दक्षिण अफ्रीका से खरीदा है। उसे लखनऊ के पते पर दक्षिण अफ्रीका की रायल सिक्योरिटी कोरियर कंपनी से भेजना है। वहां सोमालियन पैरेट्स का डर होने से सभी लोग अपने कीमती सामान शिप से हटा रहे हैं। उसके बार रायल सिक्योरिटी कंपनी से मेरे पास व्हाट्सएप पर चैटिंग और ईमेल के जरिए बातचीत होने लगी। इस दौरान अलग-अलग मदों में (परमिशन फीस, कस्टम ड्यूटी का भुगतान, एफटीसीएल का लाइसेंस, फारेन नेशनल को ट्रेडिंग लाइसेंस) रुपये अलग-अलग खातों में जमा कराये गये। यह सभी रुपये भारत के बैंक खातों में जमा कराये गये है। इन जालसाजों ने धीरे-धीरे कर 1.80 करोड़ रुपये जमा करा लिये। इसके बाद आरोपितों के फोन नम्बर ऑफ हो गये। पीड़ित को जब ठगी का अहसास हुआ तो उसने कृषा शार्म, कोरियर कंपनी के जुलु व आरन सहित कई बैंक अफसरों की साजिश होने की बात कहते हुए तहरीर दी। प्रभारी निरीक्षक साइबर क्राइम थाना मो. मुस्लिम खान के मुताबिक पीड़ित चिकित्सक की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। मामले की जांच की जा रही है।

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More