देश की जनता को सस्ते दामों मे दी जाएगी 5g की सेवाएं : अश्विनी वैष्णव

84

भारत में 5G की लॉन्चिंग के लिए अगस्त महीना बहुत ही महत्वपूर्ण है। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि जियो  से लेकर एयरटेल  तक ने इसी महीने 5G की लॉन्चिंग की घोषणा की है। 5जी के स्पेक्ट्रम की नीलामी भी हो गई है जिसमें सबसे ज्यादा 5G स्पेक्ट्रम जियो की झोली में है।  रिलायंस ने कुल 24,740Mhz स्पेक्ट्रम की खरीदारी की है जिसमें 700Mhz, 800Mhz, 1800Mhz, 3300Mhz और 26Ghz बैंड के स्पेक्ट्रम शामिल हैं। वहीं भारती एयरटेल ने 19867Mhz स्पेक्ट्रम की खरीदारी की है। वहीं, वोडाफोन-आइडिया ने 6228Mhz स्पेक्ट्रम की खरीदारी की है।

अब सवाल यह है कि आखिर किसका 5G प्लान सस्ता होगा। आइए जानते हैं कि 5जी प्लान की कीमत को लेकर एयरटेल, जियो और वोडाफोन आइडिया ने क्या कहा है? सबसे पहले आपको बता दें कि किसी भी कंपनी ने अभी तक 5G प्लान की कीमत को लेकर कुछ फाइनल जानकारी नहीं दी है। रिलायंस जियो इंफोकॉम के चेयरमैन आकाश अंबानी ने कहा है, ‘हम पूरे भारत में 5जी रोलआउट के साथ ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मनाएंगे।

जियो विश्वस्तरीय, किफायती 5G सेवाएं देने के लिए प्रतिबद्ध है। हम ऐसी सेवाएं, प्लेटफॉर्म और समाधान प्रदान करेंगे जो भारत की डिजिटल क्रांति को गति देंगे, विशेष रूप से शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, कृषि, विनिर्माण और ई-गवर्नेंस जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में। माननीय प्रधान मंत्री के डिजिटल इंडिया मिशन को साकार करने में यह हमारा अगला गौरवशाली योगदान हैं।” ऐसे में हम उम्मीद कर सकते हैं कि जियो के प्लान सस्ते होंगे। वैसे भी मौजूदा समय में जियो के 4जी प्री-पेड प्लान अन्य कंपनियों के मुकाबले सस्ते ही हैं।

एयरटेल ने भी कहा है कि वह भी इसी महीने 5जी की कमर्शियल लॉन्चिंग करेगा। एयरटेल ने देश में 5जी की लॉन्चिंग को लेकर नोकिया, एरिक्सन और सैमसंग के साथ पार्टनरशिप भी की है। एयरटेल ने प्लान की कीमत को लेकर तो कुछ नहीं कहा है लेकिन टेलीकॉम इंडस्ट्री के जानकारों का कहना है कि कंपनी के प्लान 4जी की तरह नहीं होंगे। 5जी प्लान की कीमत 4जी के मुकाबले 15 फीसदी तक अधिक हो सकती है।

Vodafone Idea के मैनेजिंग डायरेक्टर रविंदर टक्कर  ने कहा है कि 5जी प्लान, 4जी के मुकाबले प्रीमियम होंगे, हालांकि 5G प्लान के साथ 4जी के मुकाबले अधिक डाटा भी मिलेगा। टक्कर का कहना है कि 5जी स्पेक्ट्रम की खरीदारी में कंपनी को भारी-भरकम पैसे खर्च करने पड़े हैं। ऐसे में यह साफ हो चुका है कि वोडाफोन आइडिया के 5जी प्लान सस्ते नहीं होने वाले हैं।

केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव बोलें

केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 5G को लेक कहा है कि देश में 5G की सेवाओं की कीमत कम ही होगी। आम आदमी भी 5जी को आसानी से यूज कर पाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार 12 अगस्त तक 5G स्पेक्ट्रम के आवंटन से संबंधित सभी काम पूरे कर लेगी, इसके बाद अक्टूबर तक देश में 5जी सेवाओं को शुरू किया जा सकता है।

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More