Women celebrate Raksha Sutra festival with street dogs, know why
इंदौर। मन के पावन अवसर पर एक बेहद अजीबोगरीब घटना देखने को सामने आई जिसमें इंदौर केेेेे एक मोहल्ले में कुत्तों को राखी बांधकर रक्षा सूत्र पर्व को मनाया गया कहा जाता है कि कुत्ता ही आदमी का सबसे प्यारा दोस्त होता है। वह अपने छोटे या बड़े कार्यों से अपनी विश्वसनीयता सिद्ध भी करता है। एक कुत्ता आपके चरणों में अपने आप खुशियों की झड़ी लगा देता है। साथ ही अपने मालिक के साथ वफादार भी रहता है। इसी क्रम में इंदौरवासियों ने भी कुत्तों के प्रति अपने प्रेम को दर्शाया है।
जिसके तहत कॉलोनी के रहवासियो ने स्ट्रीट डॉग्स के साथ ‘रक्षासूत्र उत्सव’ मनाया। इस उत्सव में बहनो ने बेज़ुबान डॉग्स की कलाई पर राखी बाँधी, उनके माथे पर टीका लगाया, उनकी आरती उतारी और उन्हें उनके पसंद का खाना भी खिलाया। यहां के पशुप्रेमियो ने बताया की दरअसल में देखा जाये तो असली रक्षा तो डॉग्स ही करते है, भले ही वो सीमा पर हो, एयरपोर्ट्स पर हो, रेलवे स्टेशन पर हो, कोई बम ब्लास्ट हो , या फिर घर की रक्षा करनी हो ! इसलिए इनको रक्षा सूत्र बांधा गया है।
बता दें कि इंदौर शहर के ओल्ड पलासिया में पशुप्रेमीयो ने बेघर डॉग्स के लिए ‘डोगीटाइज़ेशन’ नाम से एक संस्था बनाई है, जो बीते तीन साल से चल रही है। इस संस्था के अंतर्गत शहर के जागरूक नागरिक सड़क के डॉग को सड़क पर ही गोद लेकर जन भागीदारी द्वारा शहर के श्वानों की देखभाल कर रहे है। डोगीटाइज़शन की इस मुहिम को आगे ले जाने के लिए लगातार प्रयास किए जाते हैं। इसीलिए इनके साथ रक्षाबंधन का त्यौहार बनाया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.