Kumaon divisional commissioner inspects Satatal, directs LDA
भीमताल (नैनीताल)। कुमाऊं आयुक्त अरविन्द सिंह ह्यांकी ने मंगलवार को प्रशासनिक अमले के साथ भ्रमण कर भीमताल, सातताल, नलदम्यंती ताल, कमलताल तथा नौकुचियाताल का मौका मुआयना किया और अधिकारियों को महत्वपूर्ण दिशा निर्देश दिए।
आयुक्त अरविंद ह्यांकी ने सातताल झील के निरीक्षण के दौरान केएमवीएन के कंसल्टेण्ट एवं आर्किटेक्ट दीपक मौर्य को निर्देश दिए कि प्रथम एलडीए द्वारा बनाये गये रेस्टोरेन्ट व दुकानों के जीर्णोद्धार एवं सौन्दर्यकरण, आॅपन फूड कोर्ट, झील क्षेत्र के विकास हेतु 15 दिन के भीतर डिजाइन तैयार कर प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें तथा निर्माण कार्य हेतु 30 दिन के भीतर टैण्डर प्रक्रिया सम्पन्न कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देश दिए कि झील के पास बिजली के तारों को अन्य स्थान पर व्यवस्थित ढंग से लगाया जाये।
उन्होंने जिला स्तरीय विकास प्राधिकरण के अधिकारियों को निर्देश दिए कि रेस्टोरेंट एवं दुकानों का काम पूरा होते ही दुकानदारों को एक ही स्थान पर शिफ्ट किया जाये तथा खाली स्थान पर आकर्षक पार्क का निर्माण किया जाये। झील क्षेत्र में पैदल मार्ग निर्माण हेतु आवश्यक कार्यवाही की जाये तथा पूर्व में बने पैदल मार्ग को सही किया जाये। उन्होंने निर्देश दिए कि झील के चारों ओर लाइटिंग व्यवस्था सही हो, पर्यटकों के बैठने के लिए सीटिंग अरेंजमेंट अच्छा किया जाये। झील के एक ओर से दूसरी ओर जाने के लिए झूला पुल बनाने की कवायद अमल में लाने के निर्देश सिंचाई विभाग के अधिकारियों को दिए।
उन्होंने कमलताल झील के निरीक्षण के दौरान सिंचाई विभाग के अधिकारियों को झील में गिरे वृक्ष का नियमानुसार निस्तारण करने, झील में उत्पन्न घास को बरसात के तुरन्त बाद साफ करने तथा कमलताल में कमल को नुकसान पहुंचाने वाली मछलियों के आने से रोकने के लिए एक सप्ताह के भीतर जाली लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने नौकुचियाताल के निरीक्षण के दौरान नौकुचियाताल क्षेत्र में समुचित पैदल मार्ग बनाने तथा पूर्व में सिंचाई विभाग द्वारा पैदल मार्ग हेतु तैयार की गयी डीपीआर शीघ्रता से प्रस्तुत करने के निर्देश सिंचाई विभाग के अधिकारियों को दिए। उन्होंने भीमताल झील के निरीक्षण के दौरान पार्क को सुव्यवस्थित तरीके से विकसित करने, बांध में आयी दीवार का सेफ्टी आडिट कराने के निर्देश सिंचाई विभाग के अधिकारियों को दिए।
उन्होंने झील किनारे बने दीन दयाल उपाध्याय पार्क को पुनः विकसित करने के निर्देश जिला स्तरीय विकास प्राधिकरण के अधिकारियों को दिए। इसके साथ ही श्री ह्यांकी ने भीमताल में पार्किंग की संभावनाओं की विस्तार से धरातलीय जानकारी लेते हुए महत्वपूर्ण दिशा निर्देश दिए।
निरीक्षण के दौरान प्रबन्धन निदेशक केएमवीएन एवं उपाध्यक्ष जिला स्तरीय विकास प्राधिकरण रोहित कुमार मीणा, सचिव जिला स्तरीय विकास प्राधिकरण पंकज उपाध्याय, उप जिलाधिकारी विनोद कुमार, अधिशासी अभियंता सिंचाई एचसी सिंह, अधिशासी अभियंता जल संस्थान संतोष कुमार उपाध्याय, पुलिस उपाधीक्षक विजय थापा आदि मौजूद थे।

 

ऐजाज हुसैन ब्यूरो उत्तराखंड

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.