यूपी पंचायत चुनाव: 18 जनवरी को ताजनगरी में आएंगे 15.57 लाख नामांकन पत्र

121

राष्ट्रीय जजमेंट न्यूज़ आगरा

आगरा: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारियों ने जोर पकड़ लिया है। ताजनगरी में ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत और जिला पंचायत सदस्य के चुनाव के लिए 15.57 लाख नामांकन पत्र 18 जनवरी को आएंगे। जिला पंचायत सदस्य के लिए नामांकन पत्र गुलाबी रंग का, प्रधान के लिए हरे रंग का, क्षेत्र पंचायत सदस्य के लिए नीले रंग का और ग्राम पंचायत सदस्य के लिए सफेद रंग का मतपत्र होगा। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं।

हालांकि चुनाव कब होगा और कितने चरणों में होगा इस पर अभी कोई निर्णय नहीं हो सका है। मतपत्र आने के बाद अब नामांकन पत्र मंगाए जा रहे हैं। इसके लिए 18 जनवरी को पंचायत एवं नगर निकाय चुनाव कार्यालय की टीम लखनऊ रवाना होगी। पिछले दिनों एक टीम नामांकन पत्र लेने के लिए लखनऊ के लिए आगरा से रवाना तो हुई लेकिन बीच में सड़क हादसा हो गया। इसमें चार कर्मचारी घायल हुए थे और एक कर्मचारी की मृत्यु हो गई थी। इसके चलते नामांकन पत्र नहीं आ पाए। तब से स्थानीय अधिकारी लगातार शासन स्तर पर संपर्क कर रहे थे। तब कहीं जाकर उन्हें नामांकन पत्र मंगाने के लिए 18 जनवरी की तारीख मिली है।

वहीं, जिले में 85,27,400 मतपत्रों के सापेक्ष आगरा में 21,37,000 मतपत्र ग्राम पंचायत सदस्य, 17,68,200 मतपत्र ग्राम प्रधान, 21,35,200 मतपत्र क्षेत्र पंचायत सदस्य और 21,27,000 मतपत्र जिला पंचायत सदस्य के आ चुके हैं। सभी अलग-अलग रंग के हैं। जिला पंचायत सदस्य के लिए गुलाबी, प्रधान के लिए हरे रंग, क्षेत्र पंचायत सदस्य के लिए नीले और ग्राम पंचायत सदस्य के लिए सफेद रंग का मतपत्र होगा। लगभग मतपत्र आ चुके हैं। इन्हें स्ट्रांग रूम में रखा गया है। इधर, दावेदारों ने भी अपने-अपने क्षेत्रों में अभी प्रचार-प्रसार शुरू कर दिया है।

गली-गली होर्डिंग-बैनर लगाए जा रहे हैं। हालांकि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर अभी तिथियों की घोषणा नहीं हुई है। उम्मीदवारों के लिए तय हुए चुनाव चिह्न, जानिए किस-किस को मिली मंजूरी जिले में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को तैयारियां रफ्तार से चल रही हैं। मतदान की प्रक्रिया को अधिसूचना का इंतजार है। इस बार मतदान के दौरान ग्राम प्रधान के पद पर 45 लोग चुनाव लड़ने का एक गांव से प्रवाधान होगा। प्रधानी के चुनाव में 45 लोग दावेदार हो सकेंगे। इनके लिये अलग-अलग चुनाव चिह्न का मतपत्र होगा।

बता दें कि इस बार चुनाव के लिये मतपत्र पर तोप से लेकर हवाई जाहज (प्लेन) तक का चिह्न भी रहेगा। इसके अलावा उगता सूरज, हल जोतता किसान, इमली, अनार, पुस्तक जैसे चिह्न रहेंगे। जिनके माध्यम से प्रधानों की पांच वर्ष के लिये किस्मत लिखी जायेगी। दहगवां के नगर पंचायत बनने के बाद जिले में 1,037 ग्राम पंचायतों पर चुनाव कराया जायेगा।

डॉ. पीएस पटेल, सहायक चुनाव अधिकारी बताते हैं कि निर्वाचन आयोग से मतपत्र आ गये हैं, चुनाव चिह्न प्रकाशित हैं। चुनाव में काफी ज्यादा संख्या में चुनाव चिह्न हैं और अलग-अलग पद के लिये मतपत्र आये हैं। प्लेन और हल जोतता किसान जैसे कई चिह्न पुराने भी हैं। बाकी कुछ नये चिह्न आये हैं। प्रशासन निर्वाचन की तैयारियां जोरशोर से कर रहा है।

विष्णुकांत शर्मा
वरिष्ठ संवाददाता आगरा

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More