Read the latest updates of Mauranipur (Jhansi) at a glance, five news
(1)कोरोना महामारी के कारण बंद हुये तहसील दिवस 174 दिन बाद तहसील सभागार में सम्पूर्ण समाधान दिवस आयोजित किया गया
मऊरानीपुर झाँसी –
कोरोना महामारी के कारण बंद हुये तहसील दिवस 174 दिन बाद शासन के द्वारा दिये गये निर्देश मास्क ,सोशल डिस्टैन्स का पालन करते हुये तहसील सभागार में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन उपजिलाधिकारी अंकुर श्रीवास्तव की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। तहसील दिवस में कुल 136 लोगों ने प्रार्थना पत्रों के माध्यम से अपनी समस्यायें उपजिलाधिकारी के सामने रखी। तहसील दिवस में अधिकतर प्रार्थना पत्र जमीन पर अवैध कब्जा, काशीराम कालोनी में पीने के पानी , विधवा पेंशन, आवास योजना, राशन कार्ड , प्रधानमंत्री बीमा योजना , विधुत विभाग सहित राजस्व विभाग से सम्बन्धित रहे।
ग्राम मगरवारा निवासी रामप्यारी पत्नि देशराज ने सिंचाई विभाग द्वारा पट्टा के नवीनीकरण एवं कब्जा दिलाये जाने , काशीराम आवास कालोनी कुरैचानाका निवासी रामलाल, मुरलीधर, केशवदास, मनोहर, मीना , गुड्डन ने आवास कालोनी में पीने के पानी की समस्या , ग्राम सप्तवारा निवासी रज्जू ने पट्टे की जमीन पर अवैध कब्जा किये जाने , ग्राम ढिमलौनी निवासी श्रीमती संध्या पत्नि कुलदीप रावत ने खरीफ फसल खराब हो जाने पर उर्द फसल का बीमा क्लेम दिलवाये जाने , ग्राम चकारा निवासी चैनसुख पुत्र गोले ने पट्टे की जमीन पर अवैध कब्जा किये जाने , ग्राम स्यावरी निवासी अजीज पुत्र रहमत ने विधुत आपूर्ति के किये जाने सहित अनेक फरियादियों ने प्रार्थना पत्रों के माध्यम से अपनी समस्यायें अधिकारियों के समक्ष रखी ।
अधिकारियों ने विभाग से समबन्धित अधिकारियों को प्रार्थना पत्र देकर शीघ्र समस्याओं के निराकरण के निर्देश दिये। इस मौके पर नायब तहसील दार अवनीश कुमार , कोतवाली प्रभारी संजय गुप्ता, अधिशाषी अधिकाारी संतोष कुमार, एस डी ओ विधुत विभाग अविनाश जैन , ग्राम विकास अधिकारी गणेश कुमार , चिकित्साधीक्षक डा0 आर जी शंखवार , राजस्व विभाग सहित विभागों के अधिकारी व उनके प्रतिनिधि मौजूद रहे।
(2)विधुत की समस्या हल कराने की माँग की । उपजिलाधिकारी को दिया ज्ञापन
मऊरानीपुर झाँसी –
गरौठा रोड स्थित बसेरा सिटी कालोनी के लगभग एक दर्जन लोगों ने उपजिलाधिकारी को दिये ज्ञापन में कालोनी में विधुत की समस्या हल कराने की माँग की । बसेरा सिटी निवासी एक दर्जन लोगों ने दिये ज्ञापन में बताया कि कोलोनाइजर ने कालोनी को पूर्ण विकसित बताकर प्लॉट बेचे है जबकि कालोनी में लाइट के केवल खम्बे लगे है । विधुत विभाग कालोनी में नये निवासियों को विधुत कनेक्शन देने से इंकार कर रहा है। विधुत विभाग के अनुसार कालोनी वासियों को ट्रॉन्सफार्मर लगवाकर विधुत उपलब्ध कराना कालोनी विकसित करने वाले कोलोनाइजर की जिम्मेदारी है। जबकि कालोनी विकसित करने वाली कम्पनी विधुत सुविधा उपलब्ध कराने के लिये विभाग में पैसा जमा होने की बात कह रही है। जानकारी के अनुसार कालोनी के कुछ निवासियों के पास पिछले कुछ सालों से वैध विधुत कनेक्शन है। जिनके बिल भी लगातार जमा हो रहे है। उसके बाद भी विधुत की कोई व्यवस्था नहीं है। रवि , संजय, अवधेश, बद्रीप्रसाद, संतोष, यदुनाथ सिंह, सहित एक दर्जन लोगों ने उपजिलाधिकारी को दिये ज्ञापन में कालोनी में विधुत व्यवस्था उपलब्ध कराये जाने की माँग की।
(3)निकली गयी जागरूकता रैल्ली । कुपोषण से होने वाले रोगों एवं उनके बचाव बताये
मऊरानीपुर झाँसी –
राष्ट्रीय पोषण माह के अंतर्गत वार्ड नंबर 3 गोपालगंज नगर क्षेत्र में जागरूकता रैली निकाली गई । रैली का उद्देश्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजना के प्रति वार्ड वासियों को जागरूक करना था ।प्राथमिक विद्यालय गोपालगंज के प्रधानाध्यापक विवेक माहेश्वरी ने रैली के दौरान कुपोषण से होने वाले रोगों एवं उनके बचाव के बारे में वार्ड वासियों को जानकारी दी। रैली में अभिभावकों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। रैली में संजना श्रीवास ,रुबीना ,बदलून, पूजा, प्रेम कुमारी, मीना ,राधिका ,अंजना ,रुबीना, रमजानो,मुकेश,नरोत्तम,कमाल सहित अनेक अभिभावक मौजूद रहे।
(4)अधिवक्ता की न्यायालय परिसर से हुई मोटरसाइकिल छोरी । उपजिलाधिकारी को दिया ज्ञापन
मऊरानीपुर झाँसी –
दी बार एसोशियेशन ऑफ मऊरानीपुर के अध्यक्ष जसवंत सिंह यादव व महासचिव हरीदयाल लाठौरिया ने उपजिलाधिकारी को दिये ज्ञापन में बताया कि न्यायालय परिसर मऊरानीपुर में अधिवक्तागण के वाहन खडें रहते है । 11 सितम्बर की शाम 4 बजे अधिवक्ता विनोद कुमार सेठिया की मोटरसाइकिल हीरो होण्डा प्रो0 क्रमांक यू पी 93 ए ए 8487 अपने चेम्बर के पास स्थित क्षेत्राधिकारी कार्यालय के पास खडी थी । अधिवक्ता विनोद कुमार सेठिया कार्य में व्यस्त हो गये इसी दौरान अज्ञात चोर मोटरसाइकिल चोरी करके ले गये। जिसके सम्बन्ध में कोतवाली पुलिस को प्रार्थना पत्र दिया था । लेकिन अभी तक कोई रिपोर्ट दर्ज नही की गयी। और न ही किसी प्रकार की कोई कार्यवाही अमल में लायी गयी। इसके पूर्व भी न्यायालय परिसर में इस तरह की कई घटनायें घटित हो चुकी है। उपजिलाधिकारी को दिये ज्ञापन में न्यायालय परिसर में शीघ्र सी सी टी वी कैमरे लगवाये जाने एवं सुरक्षा हेतु नियमित पुलिस बल की तैनाती किये जाने एवं अधिवक्ता की मोटरसाइकिल चोरी की रिपोर्ट दर्ज कराये जाने की माँग की।
(5)नवविवाहिता की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत। मायके वालो ने लगाया हत्या का आरोप
मऊरानीपुर झाँसी –
ग्राम खनुआं में नवविवाहिता की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो जाने का मामला प्रकाश में आया है। ग्राम खनुआं में दो दिन पूर्व 20 वर्षीय युवती गीता की संदिग्ध परिस्थितियों में ससुराल में मौत हो गयी। जिसकी सूचना 14 सितम्बर सोमवार को शाम छै बजे ससुराल वालों ने युवती के मायके में दी। मृतका के पिता मुन्ना ने कोतवाली प्रभारी को दिये प्रार्थना पत्र में बताया कि मैने पुत्री की शादी दो वर्ष पूर्व ग्राम खनुआ निवासी आशीष पुत्र भरतलाल के साथ की थी। शादी के बाद से ही ससुराल पक्ष के लोग ससुर , सास , देवर , व दामाद एक लाख रूपये अतिरिक्त व मोटरसाइकिल की माँग करने लगे। अतिरिक्त दहेज न दे पाने के कारण ससुराल वालों ने पुत्री को शारीरिक व मानसिक यातनायें दी। तथा दो दिन पूर्व मेरी पुत्री को उक्त लोगों ने मार दिया ।प्रार्थना पत्र में प्रार्थी ने उकत लोगों के विरूद्द रिपोर्ट दर्ज कर कार्यवाही की माँग की।

रिपोर्ट- प्रदीप,मऊरानीपुर झाँसी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.