Chhatarpur: Masks distributed under the project
दर्शना महिला कल्याण समिति द्वारा डब्ल्यू एच एच और जी आई जेड के सहयोग से कोविड 19 राहत कार्यक्रम चलाया जा रहा है जिसके अंतर्गत बड़ामलहरा ब्लॉक के ग्राम बामनी में प्रवासी परिवारो को मास्क वितरित किये गए। उपस्थित समुदाय को मास्क के उपयोग के बारे में बताया गया किस तरह से हमें मास्क को उपयोग करना है,किस प्रकार से उतारना है एवं हमें मास्क को प्रतिदिन साफ़ करके ही उपयोग करना है।
सिंगल उपयोग वाले मास्क को हमें खुली जगह पर नही डालना है उससे कोरोना फैलने का बहुत बड़ा खतरा रहता है। वही पर अंतर्राष्टीय पोषण माह के अंतर्गत सभी को पोषण के बारे में बताया गया कि हमें अपने प्रतिदिन के खाने में ज्यादा से ज्यादा खाद्य समूहों को शामिल करना है,6 माह से छोटे बच्चों को सिर्फ माँ का स्तनपान ही कराना है तथा 6 माह बाद हमें बच्चे को ऊपरी आहार की शुरुआत करनी है साथ में स्तनपान भी कराना है। महिलाओं को बैनर के माध्यम से 10 खाद्य समूहों के बारे में समझाया गया। साथ में हमें साफ़ सफाई का विशेष ध्यान रखना है।

प्रवासी परिवारो के घर पर ही सब्जियों की उपलब्धता हो सके उसके लिए उनके घर पर पोषणवाड़ी लगवाने हेतु चर्चा की गई जिनके पास पोषण वाड़ी लगाने हेतु जमीन और पानी की व्यवस्था है उनको बीज वितरित किये जायेंगे उसके लिए सूची तैयार की गई एवं जमीन की तैयारी कराई गई। स्वच्छता को लेकर हाथ धुलाई के 6 तरीके बताये गए एवं टिपिटेप का प्रदर्शन किया गया जिसे देखकर सभी लोगो ने सराहना की क्योकि उससे पानी की बहुत बचत होगी और बच्चों में खेल के माध्यम से हाथ धोने की आदत भी आएगी|

उक्त कार्यक्रम में संस्था के ब्लॉक समन्वयक सुरेश पटेल,प्रेरक राजू अहिरवार ग्राम की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता,सहायिका एवं महिलाएं उपस्थित रही।

राष्ट्रीय जजमेंट संवाददाता राजकुमार पटेल , छतरपुर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.