रोहित ने अकेले कूट दिए उतने रन,जितने पूरी विंडीज टीम न बना पाई

0 5
मुंबई के ब्रेबॉर्न स्‍टेडियम में खेले गए वनडे सीरीज के चौथे मैच में भारत ने वेस्‍टइंडीज को 224 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया। सोमवार (29 अक्‍टूबर) को अपने घरेलू मैदान पर खेलते हुए रोहित शर्मा ने 162 रनों की पारी के दौरान कई कीर्तिमान स्‍थापित किए।
साल 2018 में यह रोहित का सर्वाधिक स्‍कोर है। उन्‍होंने इस पारी में 20 चौके और चार छक्‍के लगाए। 378 रनों के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी विंडीज की टीम महज 36.2 ओवर में 153 पर ऑलआउट हो गई।
भारतीय एकदिवसीय क्रिकेट के इतिहास में यह पांचवी बार था जब किसी एक बल्‍लेबाज का स्‍कोर विरोधी टीम के कुल स्‍कोर के बराबर या उससे ज्‍यादा रहा। रोहित शर्मा ने दूसरी बार यह कारनामा किया है और वह दो बार ऐसा करने वाले इकलौते भारतीय हैं।
रोहित ने जब कोलकाता के ईडन गार्डंस में एकदिवसीय क्रिकेट का सर्वाधिक स्‍कोर (264 रन) बनाया था, तब भी जवाब में श्रीलंका की टीम 251 पर ऑनआउट हो गई थी। उनके अलावा 2003 वर्ल्‍ड कप में सचिन तेंदुलकर ने नामीबिया के खिलाफ 152 रन बनाए थे,
जबकि विरोधी टीम केवल 130 पर पवेलियन लौट गई। इसके अलावा युवराज सिंह ने 2003 में बांग्‍लादेश और मोहम्‍मद कैफ ने 2005 में जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ यह कारनामा किया था।
ब्रेबॉर्न स्‍टेडियम में रोहित शर्मा ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में तिहरा शतक, लिस्‍ट ए क्रिकेट में 150 से ज्‍यादा का स्‍कोर और टी20 शतक लगाया है। एक मैदान पर ऐसा करने वाले वह विश्‍व के तीसरे क्रिकेटर हैं। उनसे पहले जेम्‍स हिल्‍ड्रेथ ने टांटन के काउंटी ग्राउंड और माइकल कारबेरी ने साउथैम्‍प्‍टन के एजीस बोल में यह उपलब्धियां हासिल कर चुके हैं।
एकदिवसीय क्रिकेट में रोहित ने सातवीं बार 150 का आंकड़ा पार किया। अभी तक इस फॉर्मेट में किसी और भारतीय क्रिकेटर के नाम पांच से ज्‍यादा 150+ स्‍कोर नहीं हैं।
वह एक सीरीज/टूर्नामेंट में दो बार 150 से ज्‍यादा का स्‍कोर करने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले हैमिल्‍टन मसकजादा ने 2009 में केन्‍या के खिलाफ घरेलू सीरीज में दो बार 150+ से ज्‍यादा बनाए थे।
बतौर ओपनर रोहित शर्मा का यह 19वां शतक है। सबसे ज्‍यादा शतक लगाने वाले ओपनर्स की सूची में रोहित अब सौरव गांगुली (19) के साथ दूसरे नंबर पर हैं। सचिन तेंदुलकर ने अपने 49 वनडे शतकों में से 46 ओपनिंग करते हुए लगाए हैं।
रोहित की 162 रनों की पारी इस साल किसी भारतीय का वनडे में सर्वाधिक स्‍कोर है। उन्‍होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में विराट कोहली द्वारा बनाए गए 160 के स्‍कोर को पीछे छोड़ा।
वनडे क्रिकेट में रोहित शर्मा का यह 21वां शतक है, उन्‍होंने यहां तक पहुंचने के लिए 186 पारियां खेलीं। सबसे कम पारियों में 21 शतक लगाने वालों की सूची में रोहित का नंबर हाशिम अमला (116), विराट कोहली (138) और
एबी डिविलियर्स (183) के बाद आता है। ब्रेबॉर्न स्‍टेडियम की शतकीय पारी में रोहित ने छक्‍के लगाने के मामले में सचिन तेंदुलकर (195 छक्‍के) को पीछे छोड़ा।
एकदिवसीय क्रिकेट में रोहित अब तक 198 छक्‍के लगा चुके हैं और भारत की ओर से सबसे ज्‍यादा छक्‍के लगाने वालों की सूची में वह महेंद्र सिंह धोनी (218 छक्‍के) के बाद दूसरे नंबर पर हैं। विश्‍व क्रिकेट में रोहित इस मामले में सातवें पायदान पर हैं।
यह भी पढ़ें: विराट कोहली के थ्रो ने बिखेर दिए स्‍टंप्‍स

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More