Indira Ekadashi fast 2020 debt relief measures

श्राद्ध पक्ष की एकादशी-

इन्दिरा एकादशी-
आश्विन मास के कृष्ण पक्ष में आने वाली एकादशी को इन्दिरा एकादशी का व्रत रखा जाता है। पितृ या श्रद्धा पक्ष के दौरान आने वाली इस एकादशी का विशेष महत्व है क्योकि यह एकादशी पितरों को मोक्ष दिलाने वाली मानी गयी गयाहै। एकादशी के दिन भगवान विष्णु जी की आराधना करने और व्रत रखने का विधान है कहते है की इस दिन विष्णु जी का ध्यान करते हुए कुछ उपाय किये जाय तो व्यक्ति को कर्ज से मुक्ति मिलती है और जीवन में सुख सौभाग्य की प्राप्ति होती है आज हम आपको साल 2020 आश्विन मास की इन्दिरा एकादशी व्रत शुभ मुहूर्त और इस दिन कर्ज से मुक्ति पाने के लिए किये जाए वाले उपायों के बारे में बताएँगे.
इन्दिरा एकादशी व्रत शुभ मुहूर्त 
साल 2020 में इन्दिरा एकादशी का व्रत 13 सितम्बर रविवार के दिन रखा जायेगा|
एकादशी तिथि प्रारम्भ होगी – 13 सितम्बर रविवार प्रातःकाल 04:13 मिनट पर|
एकादशी तिथि समाप्त होगी – 14 सितम्बर सोमवार प्रातःकाल 03:16 मिनट पर|
एकादशी व्रत के पारण का समय होगा – 14 सितम्बर सोमवार दोपहर 01:30 मिनट से सायंकाल 03:59 मिनट तक|
कर्जमुक्ति के लिए उपाय 
शास्त्रों में ऐसी मान्यता है की यदि कोई जातक पितृ पक्ष में आने वाली इस एकादशी को प्रातःकाल स्नान के बाद पीपल के वृक्ष पर जल चढ़ाता है तो उसे जल्द ही कर्ज से मुक्ति मिलती है ऐसी मान्यता है की पीपल में भगवान विष्णु का वास होता है। इसके अलावा आज के दिन पीपल को जल अर्पण करने से आर्थिक स्थिति में सुधार आता है।
सुख-शांति के लिए उपाय
इंदिरा एकादशी की शाम के समय तुलसी के सामने गाय के घी का दीपक जलाकर और ॐ वासुदेवाय नमः मंत्र का उच्चारण करते हुए  तुलसी की परिक्रमा करें। इससे घर में सुख-शांति बनी रहने के साथ ही घर में किसी भी तरह का संकट नहीं आता है।
मनोकामना पूर्ति के लिए काम 
भगवान विष्णु जी को पीले फूल बेहद प्रिय है एकादशी पर भगवान विष्णु जी की पीले रंग के फूलों से पूजा करने से व्यक्ति की हर मनोकामना पूरी होती है साथ ही श्री हरी विष्णु जी को आज के दिन पीली चीजों का भोग और पीले रंग के फल, कपड़े व अनाज अर्पित करे के बाद इन सभी चीजें का जरूरतमंद को दान करने से भगवान विष्णु जी का आशीर्वाद प्राप्त होता है।
सुखी जीवन के लिए उपाय
श्राद्ध पक्ष की इंदिरा एकादशी पर भगवान विष्णु को खीर का भोग लगाना चाहिए और क्योकि तुलसी बहगवां विष्णु जी को अति प्रिय है इसीलिए खीर में तुलसी के पत्ते डाल कर उन्हें भोग लगाएं इससे घर में सुख शांति और परिजनों के बीच आपसी प्रेम में वृद्धि होती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.