सुहाग, समर्पण और प्रेम का पर्व करवा चौथ। हर स्त्री के लिए बेहद खास। करवा के चांद संग अपने चांद को देखने के लिए स्त्रियां करती हैं विशेष श्रंगार। हाथों में पूजा की थाली और रात सुहागों वाली। चांद को देखकर हाथ जोड़कर जन्म जन्मांतर के साथ की कामना।
इस विशेष पर्व के लिए बाजार भी विशेष रूप से तैयार होते हैं। 27 अक्टूबर को करवा चौथ है। इस दिन के लिए अभी से बाजार में रौनक छा गई है। श्रंगार, पूजन सब वही परंपरा के अनुसार है, बस इसमें जोड़ दिए गया है कुछ नयापन।
करवाचौथ पर ‘करवा का आकर्षण बेहद खास होता है। इस करवाचौथ पर मिट्टी से बने करवा पर राजस्थानी लुक महिलाओं को काफी भा रहा है।
लाल, पीले रंग के बाद मोती की कढ़ाई करवा की खूबसूरती में चार चांद लगा रही है।
करवाचौथ की थाली में करवा की सुंदरता महिलाओं को नयेपन का अहसास कराती है। बाजार में इस बार ऐसे करवा की धूम मची हुई है जो स्थानीय कलाकारों द्वारा तैयार किए जा रहे हैं।
राजस्थानी टच की कारीगरी ने इन्हें बेहद आकर्षक बना दिया है।
करवाचौथ की यह थाली स्थानीय कारीगर तैयार कर रहे हैं। स्टील की थाली और छलनी पर मोती जड़े सुंदर कपड़े की तुरपाई से राजस्थानी लुक दिया जा रहा है। करवा सैट की थाली की कीमत 100-150 रुपये से लेकर 250-300 रुपये तक हैं। सीमित कीमत की वजह से ही बाजार में इनकी खासी डिमांड है।
साड़ी और ब्यूटी पार्लर पर आकर्षक छूट दी जा रही है। महिलाएं करवा चौथ की तैयारी कई दिनों पहले शुरू कर देती हैं। खरीदारी का सिलसिला शुरू हो चुका है।
बाजार में महिलाओं की भीड़ दिखने लगी है। महिलाएं कपड़ों की खरीदारी के साथ ब्यूटी पार्लर भी बुक करा रही हैं।
महिलाओं को अपनी ओर खींचने के लिए साडिय़ों और ब्यूटी पार्लर पर 50 प्रतिशत तक की छूट दी जा रही है। जिनका फायदा महिलाएं खूब उठा रही है।
करवाचौथ पर ब्यूटी पार्लर के स्पेशल रेट
हेयर स्पा 300 रुपये, हेयर कट 100 रुपये, हेयर ग्लोबल प्लस हाईलाइट 1000 रुपये
हाइलाइट प्लस ग्लोबल कलर 1800 रुपये,हाइलाइट कराउन प्लस स्मूथनिंग 2500 रुपये
मेक अप 500 रुपये
मेनीक्योर, पेडीक्योर 200 रुपये
फेशियल 50 प्रतिशत छूट पर
वैक्स 150 रुपये
ब्लीच 50 रुपये से शुरू
करवाचौथ के लिए कपड़ा व्यापारियों ने साडिय़ों की विभिन्न रेंज रखी हैं। कपड़ा कारोबारी दिनेश जैन ने बताया कि 500 रुपये से लेकर 10 हजार रुपये तक की डिजाइनर साडिय़ां बाजार में मौजूद हैं।
कमला नगर स्थित फैंसी स्टोर के मालिक सुरेश भारद्वाज ने बताया कि इस बार डिजायनर थाली खास है। इसमें पूजा का सामान, करवा, मेहंदी की कोन और सूखे मेवे का डिब्बा रखा है।
थाली की कीमत 500 से शुरू हो रही है। इनमें बिंदी, चूड़ी, काजल और सोनपपड़ी का डिब्बा भी है।
समय के साथ छलनी के लुक में भी बदलाव देखने को मिला है। ये भी मॉर्डन लुक में मिल रही हैं। जरी गोटे से सजी इस छलनी की कीमत 100 रुपए से शुरू है।
करवाचौथ पर पत्नी को उपहार में देने के लिए सोने के आभूषण से बेहतर कुछ नहीं हो सकता। एमजी रोड स्थित गोपालदास ज्वैलर्स के विपिन अग्र्रवाल ने बताया कि सोने की टॉप्स की सात हजार रुपये से रेंज शुरू हो रही है।
इसके अलावा चूडिय़ां, ब्रेसलेट और झुमके की कई रेंज मौजूद हैं। बाजार में चांदी की छलनी भी मिल रही है।
करवाचौथ पर महिलाएं सजन संवरने के लिए खूब खर्च करती हैं। इसकी तैयारी कई दिनों पहले से ही शुरू हो जाती है। पॉर्लर में समय ‘यादा न लगे इसके लिए कई महिलाओं ने एडवांस बुकिंग करा ली है।
यह भी पढ़ें: सबरीमला मंदिर विवाद: स्‍मृति ईरानी ने कहा, मुझे पूजा करने का अधिकार है लेकिन अपवित्र करने का अधिकार नहीं है
करवाचौथ का त्योहार मेहंदी के बिना अधूरा है। इस बार महिलाओं के लिए मेहंदी की विभिन्न स्टाइल मौजूद हैं। इनमें स्टांप वाली मेहंदी सबसे ज्यादा पसंद की जा रही है।
इसके अलावा कलरफुल मेहंदी, स्पार्कल या ग्लिटरी मेहंदी भी काफी पसंद की जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.