मुंबई – अनिल धीरूभाई अंबानी ग्रुप के हेड क्वार्टर पर यस बैंक का कब्जा, ग्रुप पर है कुल 12000 करोड रुपए यस बैंक का कर्ज

0 18
  • बैंक ने दक्षिण मुंबई में नागिन महल में दो मंजिलों पर कब्जा कर लिया है
  • अनिल अंबानी के ग्रुप पर यस बैंक का कुल 12,000 करोड़ रुपए बकाया है

प्राइवेट सेक्टर के यस बैंक लिमिटेड ने मुंबई में अनिल धीरूभाई अंबानी ग्रुप (ADAG) के हेडक्वार्टर रिलायंस सेंटर को अपने कब्जे में ले लिया है। बिल्डिंग का कब्जा 22 जुलाई को सिक्योरिटाइजेशन एंड रिकंस्ट्रक्शन ऑफ फाइनेंशियल एसेट्स एंड एनफोर्समेंट ऑफ सिक्योरिटी इंटरेस्ट एक्ट (SARFESI) के तहत हुआ।

बुधवार को फाइनेंशियल एक्सप्रेस में पब्लिश एक विज्ञापन में बैंक ने बताया किया कि उसने सांताक्रूज (मुंबई) में 21,000 वर्ग फीट से अधिक एरिया वाले हेडक्वार्टर की बिल्डिंग और दक्षिण मुंबई में नागिन महल में दो मंजिलों पर कब्जा कर लिया है, जो कि उसका तत्कालीन हेडक्वार्टर था।

2,892 करोड़ का बकाया चुकाने में फेल
अनिल धीरूभाई अंबानी ग्रुप बैंक का 2,892 करोड़ रुपए का बकाया चुकाने में फेल रहा है, जिसके बाद यस बैंक ने कब्जे का कदम उठाया। इसी साल मार्च में अंबानी ने प्रवर्तन निदेशालय (ED) के अधिकारियों से कहा था कि यस बैंक के लिए अनिल धीरूभाई अंबानी ग्रुप का पूरा जोखिम पूरी तरह से सुरक्षित है और कानून और वित्तीय नियमों के अनुपालन में है। अनिल अंबानी के ग्रुप पर यस बैंक का कुल 12,000 करोड़ रुपए बकाया है।

उन्होंने यह भी कहा कि ग्रुप का न तो राणा कपूर, उनकी पत्नी और उनकी बेटियों से कोई डायरेक्ट या इनडायरेक्ट संपर्क है, और न ही यह उनके द्वारा नियंत्रित किसी भी संस्था के संपर्क में है।

कई कंपनियों का हेडक्वार्टर

अनिल धीरूभाई अंबानी ग्रुप की स्थापना अनिल अंबानी ने 10 जुलाई, 2006 में की थी। इसका हेडक्वार्टर सांताक्रूज (मुंबई) में 21,432 स्क्वायर फीट में फैला है। ये रिलायंस पावर, रियालंस इन्फ्रास्ट्रक्चर, रिलायंस कैपिटल, रिलायंस एंटरटेनमेंट, रिलायंस हेल्थ और रिलायंस मीडियावर्क्स जैसी सभी कंपनियों का हेडक्वार्टर है।

कपूर फैमिली पर बैंक फ्रॉड केस में चार्जशीट फाइल हुई थी
इसी साल मई में प्रवर्तन निदेशालय ने राणा कपूर, उनकी बेटियों रोशनी कपूर, राधा कपूर और राखी कपूर के खिलाफ यस बैंक फ्रॉड केस में चार्जशीट दाखिल की थी। इसके अलावा चार्जशीट में मॉर्गन क्रेडिट्स, यस कैपिटल का भी नाम है। फिलहाल प्रशांत कुमार को यस बैंक के निदेशक के तौर पर कामकाज देख रहे हैं।

ब्लिस हाउस आरएबी एंटरप्राइज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की 100% सहायक कंपनी है, जिसके मालिक राणा कपूर की पत्नी बिंदू कपूर हैं। बता दें कि अनिल अंबानी 2008 में दुनिया के छठे सबसे अमीर व्यक्ति थे, लेकिन टेलीकॉम, पावर और एंटरटेनमेंट सेक्टर में बड़े घाटे के चलते उन पर कर्ज बढ़ता चला गया।

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More