एक ही मैच में विराट कोहली ने तोड़े 12 रिकॉर्ड

0 2
कप्तान विराट कोहली इन दिनों शायद अपने करियर की सबसे बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए तीसरे वनडे मैच में भी विराट कोहली ने लगातार शानदार शतक बनाया। हालांकि विराट कोहली की पारी भी भारत की हार नहीं टाल सकी।
विराट कोहली ने इस दौरान कई रिकॉर्ड तोड़े और एक बार फिर अपनी श्रेष्ठता साबित की।
बता दें कि इस मैच में कोहली ने एकदो नहीं बल्कि पूरे 12 रिकॉर्ड तोड़े।
विराट कोहली एक ही विपक्षी टीम के खिलाफ लगातार 3 शतक बनाने वाले भी पहले खिलाड़ी बन गए हैं।
कोहली ने एशिया में खेली गईं 117 पारियों में 6000 रन बनाने का आंकड़ा पार कर लिया है। ऐसा करने वाले विराट कोहली सबसे तेज बल्लेबाज हैं। विराट ने इस मामले में सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ा, जिन्होंने 142 पारियों में यह कीर्तिमान हासिल किया था।
विराट कोहली भारत के पहले बल्लेबाज बन गए हैं,
जिन्होंने लगातार तीन वनडे मैचों में शतक बनाया है।
विराट कोहली मौजूदा सीरीज में अभी तक 404 रन बना चुके हैं। जो कि एक सीरीज में वेस्टइंडीज के खिलाफ किसी भी भारतीय बल्लेबाज से ज्यादा हैं।
कोहली ने इस मामले में अजिंक्य रहाणे को पीछे छोड़ा, जिन्होंने पिछले साल 336 रन बनाए थे।
विराट कोहली पिछली 10 वनडे पारियों में 995 रन बना चुके हैं। जो कि खेल के इतिहास में किसी भी खिलाड़ी द्वारा 10 पारियों में बनाए गए सबसे ज्यादा रन हैं।
कोहली लगातार 3 शतक बनाने वाले भी पहले कप्तान बन गए हैं।
विराट, रिकी पोंटिंग और कुमार संगाकारा के बाद वनडे में तीसरे नंबर पर उतरकर 8000 रन बनाने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं।
कोहली, सचिन और राहुल द्रविड़ के बाद अन्तरराष्ट्रीय मैचों में भारत की तरफ से 8000 रन बनाने वाले भी तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं।
विराट वेस्टइंडीज के खिलाफ अभी तक 1708 रन बना चुके हैं। इस मामले में विराट ने मार्क वॉ को पीछे छोड़ दिया है और अब उनसे आगे सिर्फ जावेद मियादांद का नाम है, जिन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 1930 रन बनाए थे।
एक ही देश में लगातार 4 शतक बनाने वाले खिलाड़ियों में शामिल हो गए हैं। उनके साथ इस क्लब में पाकिस्तान के बाबर आजम और दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स का नाम शामिल है।
विराट के करियर में यह तीसरा मौका था, जब कोहली के शतक के बावजूद भारतीय टीम को हार का मुंह देखना पड़ा।
कोहली ने भारत की तरफ से सबसे ज्यादा वनडे रन बनाने के मामले में एमएस धोनी को पीछे छोड़ दिया है। कोहली अभी तक 10183 रन बना चुके हैं।
तीसरे वनडे मैच में वेस्टइंडीज की टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत को 43 रनों से हरा दिया। वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरो में 283 रनों का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया।
इसके जवाब में खेलने उतरी भारतीय टीम सिर्फ 240 रनों पर ढेर हो गई। भारत की तरफ से कप्तान कोहली ही अच्छी बल्लेबाजी कर पाए, बाकी अन्य बल्लेबाजों ने निराश किया।
यह भी पढ़ें: धोनी 2020 वर्ल्‍ड T20 में नहीं खेलेंगे: BCCI अधिकारी
बहरहाल 5 मैचों की इस सीरीज में अब मुकाबला बराबरी का हो गया है। अभी तक खेले गए तीन मैचों में से दोनों टीमें 1-1 मैच जीत चुकी हैं, वहीं एक मैच टाई हो गया था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More