भारी बर्फबारी के चलते चीन सीमा के पास फंसे 2500 सैलानी

0 9
सिक्किम/गंगटोक। भारतीय सेना ने चीन के साथ सटी सीमा पर भारी बर्फबारी के कारण फंसे करीब 2500 पर्यटकों को शनिवार को रेस्क्यू कर लिया। सिक्किम में एक दिन पहले ही बर्फबारी शुरू हुई थी।
इसके चलते नाथू ला दर्रा और 17 मील इलाके के बीच महिलाओं और बच्चों समेत कई यात्री फंस गए थे। सेना के एक अधिकारी के मुताबिक, रेस्क्यू ऑपरेशन अभी जारी है।
  1. रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक,  नाथू ला से लौटने के बाद 300 से 400 वाहन 17 मील इलाके के पास फंस गए थे। भारतीय सेना ने इसके बाद तुरंत रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया। 1500 लोगों को 17 मील के शेल्टर में रखा गया है, जबकि बाकी लोगों को 13 मील इलाके पर पहुंचाया गया। पर्यटकों को खाना, दवाइयां और कपड़े मुहैया कराए जा रहे हैं।
  2. भारतीय सेना ने रास्ते से बर्फ साफ करने के लिए दो जेसीबी और बुलडोजर लगाए हैं। सेना का कहना है कि जब तक सभी टूरिस्ट सुरक्षित गंगटोक तक नहीं पहुंच जाते तब तक ऑपरेशन जारी रहेगा।
  3. सिक्किम में शुक्रवार को सीजन की पहली बर्फबारी हुई। मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य के ऊंचे इलाकों में बर्फ की मोटी चादर बिछ गई। कुछ जगहों पर हल्की बारिश भी हुई, जिसके बाद गंगटोक में न्यूनतम तापमान 6 डिग्री तक गिर गया।

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More