नई दिल्ली,हम आपको पहले ही बता देते हैं कि डेढ़ महीने में कब-कब बैंक बंद रहेंगे ताकि आपका पैसा और बहुमूल्य समय बर्बाद ना हो।

अगस्त में और कब बंद रहेंगे बैंक- 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के कारण बैंक बंद रहेंगे। 17 अगस्त को पारसी न्यू ईयर होने के कारण भी बैंक बंद रहेंगे। हालांकि, इस दिन  सिर्फ मुंबई शहर में ही बैंक बंद रहेंगे।

20 अगस्त को श्री श्री माधव देव तिथि है इस वजह से असम में बैंक बंद रहेंगे। 24 अगस्त को जन्माष्टमी के चलते बैंकों की छुट्टी है इसलिए बैंक में कोई कामकाज नहीं होगा।

इस दिन शनिवार है और इसके बाद 25 अगस्त को रविवार है इस दिन भी बैंक बंद रहेंगे।

जानें, सितंबर में कब-कब बंद रहेंगे बैंक- 2 सितंबर को विनायक चतुर्थी है इसके बाद 10 सितंबर को मुहर्रम और फिर 11 सितंबर को ओणम के कारण अवकाश रहेगा। 14 सितंबर को महीने का दूसरा शनिवार है

तब भी बैंक बंद रहेंगे। 21 सितंबर को केरल और उत्तर प्रदेश में श्री नारायण गुरु समाधी दिवस के कारण केरल और उत्तर प्रदेश में बैंकों का अवकाश रहेगा।

28 सितंबर को महीने का चौथे शनिवार होने के कारण सभी राज्यों में बैंक बंद रहेंगे।

तत्काल भुगतान सेवा (IMPS) पैसे भेजने के लिए एक सुरक्षित तरीका है। IMPS नेट-बैंकिंग और मोबाइल प्लेटफॉर्म दोनों पर काम करता है।

J&K प्रतिबंध: सुप्रीम कोर्ट का तत्काल आदेश देने से इनकार

नेट-बैंकिंग और मोबाइल-बैंकिंग -एकीकृत भुगतान इंटरफेस Unified Payments Interface(UPI) के जरिए आप पैसे का ऑनलाइन ट्रांसफर कर सकते हैं।

यहां आपको बता दें कि UPI का इस्तेमाल सिर्फ मोबाइल पर ही कर सकते हैं। पैसे निकालने हैं तो आप ATM के जरिए निकाल सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.