गंजिंग कार्निवाल से फिर गुलजार होगी हज़रतगंज की शाम

0 11
लखनऊ,। गंजिंग को और खास बनाने के लिए तीन साल पहले शुरू हुए कार्निवाल को एक बार फिर शुरू करने की तैयारी है। जिला प्रशासन ने गंजिंग कार्निवाल को शुरू करने की योजना बनाई है।
जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा का कहना है कि गंजिंग कार्निवाल फिर से शुरू किया जाएगा। मेट्रो का काम अभी चल रहा है। जैसे ही पूरा होगा,
प्रशासन कार्निवाल की तैयारी शुरू कर देगा। डीएम के मुताबिक फिलहाल हम एक जनवरी से शुरू करने को लेकर चल रहे हैं।
अदब और तहजीब के शहर लखनऊ में गंजिंग की अलग पहचान है। गंजिंग शौक नहीं बल्कि जीवन शैली है, जो लखनऊवा लोगों को खास बनाती है।
लखनऊ के विस्तार के साथ ही लोगों का खासकर यूथ का मॉल और क्लब कल्चर की तरफ क्रेज बढ़ा है। गत दो साल से जबसे मेट्रो का काम चल रहा है गंजिंग की केवल यादें ही रह गईं हैं।
प्रशासन एक बार फिर कार्निवाल के जरिए ऐतिहासिक गंज की रौनक लौटाना चाहता है। इमारतों को फिर से रंग-रोगन होगा और
डिस्पले बोर्ड भी नए सिरे से कलर किए जाएंगे। इसके साथ ही सड़कों के किनारे लाइटों के भी नए सिरे से लगाया जाएगा।
मेट्रो काम के चलते हजरतगंज में कारोबार बुरी तरह प्रभावित हुआ है। कार्निवाल से कारोबार भी पटरी पर लौटेगा। डीएम का कहना है कि
कारोबारियों के साथ जल्द ही इस बारे में बुलाकर बात होगी। कार्निवाल से कारोबार को किस तरह फायदा हो सकता है इस बारे में भी चर्चा होगी।
स्मार्ट होते लखनऊ में जब सड़क के नीचे मेट्रो दौड़ रही होगी ऊपर कार्निवाल की मस्ती में लाखों लोग झूम रहे होंगे।
हजरतगंज चौराहे से मेफेयर तिराहे तक जहां पर कार्निवाल का आयोजन किया जाता रहा है वहां नीचे मेट्रो स्टेशन बना है। जाहिर है कि मेट्रो यात्रियों के लिए भी कार्निवाल आना आसान होगा।
पूर्व जिलाधिकारी राजशेखर ने गंजिंग कार्निवाल की शुरुआत की थी। गंजिंग कार्निवाल ने कम समय में लखनऊ के लोगों के दिलों में एक अलग पहचान बना ली।
नए साल की पूर्व संध्या कार्निवाल में दो लाख से अधिक लोगों ने शिरकत की। लंदन टेलीग्राफ ने उसे दुनिया के दस बड़े सेलीब्रेशन में शुमार करते हुए कार्निवाल की फोटो प्रकाशित की थी।
कार्निवाल में मुख्य चौराहे से मेफेयर तिराहे तक के पूरी सड़क पर यातायात बंद करके कार्निवाल का आयोजन किया जाता था।
यह भी पढ़ें: गार्ड की पिस्टल से CRPF जवान ने खुद को मारी गोली
इसमें लखनऊ की विरासत की झलक के साथ देश के नामी कलाकारों की प्रस्तुतियां और यहां खान-पान विशेष आकर्षण का केंद्र था।

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More