Uttar Pradesh: news of Jaunpur, Basti, Purvanchal at a glance
1-पूविवि में इसी सत्र से शुरू होंगी D.Pharma की कक्षाएं, 60 सीटों आए 200 आवेदन
जौनपुर के पूर्वांचल विश्वविद्यालय परिसर में इसी साल से डीफार्मा की कक्षाएं चलेंगी। विवि ने सत्र 2020-21 के लिए दाखिले की प्रक्रिया शुरू कर दी है। कुल 60 सीटों पर होने वाले दाखिले के लिए 200 अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन आवेदन किया है।
आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की सूची तैयार कर मेरिट तैयार की जाएगी। मेरिट के क्रम में दाखिला लिया जाएगा। परिसर में बीफार्मा की पढ़ाई पहले से हो रही है। अब छात्रों को डीफार्मा में पढ़ाई कर अपना कॅरियर बनाने का मौका मिलेगा।
विवि परिसर स्थित फार्मेसी संस्थान में चालू सत्र से ही कक्षा संचालन के लिए खाका तैयार किया जा रहा है। डीफार्मा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए 20 जुलाई तक का समय तय किया था। आवेदन की तिथि बीतने के बाद विभाग के शिक्षक अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट तैयार करने में जुटे हैं।
आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को निर्देश दिया गया है कि वह 30 जुलाई तक अपने अभिलेख, आधार कार्ड आदि अपलोड कर दें, ताकि उनकी मेरिट सूची तैयार की जा सके। विभागाध्यक्ष डॉ. राजीव कुमार ने बताया कि डीफार्मा की पढ़ाई शुरू होने से छात्रों के लिए रोजगार के अवसर बढे़ंगे। परिसर में चालू सत्र से ही कक्षाएं शुरू करने की तैयारी है। 60 सीटों पर मेरिट के हिसाब से दाखिला लिया जाएगा। दो वर्षीय पाठ्यक्रम के लिए 45500 रूपये फीस तय की गई है।
2-गैस डिलेवरीमैन को पीटा, साढ़े चार हजार रुपये छीने
 Uttar Pradesh: news of Jaunpur, Basti, Purvanchal at a glance

जौनपुर: वाजिदपुर तिराहा के पास शनिवार को दिनदहाड़े बाइक सवार बदमाशों ने गैस डिलेवरीमैन की पिटाई कर साढ़े चार हजार रुपये छीन लिए। पीड़ित ने कोतवाली में लिखित सूचना दी है। आशीर्वाद गैस एजेंसी हुसेनाबाद, लाइन बाजार का ट्रालीमैन दीपचंद्र मौर्य निवासी गांव कलंदरपुर थाना जफराबाद एजेंसी के गोदाम से गैस सिलेंडर लादकर डिलेवरी करने जा रहा था। करीब 12 बजे सिटी टॉवर के पास बिना नंबर की बाइक पर सवार दो बदमाशों ने उसे रोककर पीटा और उसके पास मौजूद 4585 रुपये छीनकर गालियां देते हुए भाग गए। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।

3-दुग्ध से बढ़ा सकते हैं रोग प्रतिरोधक क्षमता
जौनपुर: तिलकधारी स्नातकोत्तर महाविद्यालय के पशुपालन व दुग्ध विज्ञान विभाग की ओर से शनिवार को ‘दुग्ध उत्पादों से रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर कैसे करें कोरोना को परास्त’ विषय पर दोदिवसीय राष्ट्रीय वेबिनार आयोजित हुआ। कार्यक्रम का उद्घाटन महाविद्यालय के प्रबंधक अशोक कुमार सिंह, प्रबंध समिति के अध्यक्ष श्रीप्रकाश सिंह, प्राचार्य डा.सरोज सिंह व कार्यक्रम अध्यक्ष डा. दिग्विजय सिंह ने ऑनलाइन माध्यम से किया।
कार्यक्रम के मुख्य वक्ता बीएचयू के प्रोफेसर व डेयरी साइंस एवं फूड टेक्नोलॉजी के विभागाध्यक्ष डा. दिनेश चंद्र राय ने कहा कि कोरोना जैसी व्यापक महामारी से बचाव के लिए हम कुछ आयुर्वेदिक उत्पाद जैसे अश्वगंधा, हल्दी, सोंठ, शिलाजीत आदि दूध के साथ ले सकते हैं। यह एक ताकतवर प्रतिरक्षिय पेय है। हम दूध में हल्दी मिलाकर सेवन करने से कई रोगों से मुक्ति पा सकते हैं। इस मौके पर डा. नित्या शर्मा, डा. पीके सिंह, डा. उमेश शुक्ला, डा. रीता, अखिलेश सिंह, प्रबल सिंह आदि मौजूद रहे। संचालन डा. मनोज मौर्य ने किया।
4-बस्ती विकास प्राधिकरण की बैठक हुई सम्पन्न।
विकास प्राधिकरण के सचिव ज्वाइंट मजिस्ट्रेट प्रेम प्रकाश मीणा की अध्यक्षता में हुई बैठक।विभिन्न विभागों के साथ हुई विकास प्राधिकरण की संयुक्त बैठक। में नई शमन योजना, ऑनलाइन नक्शो से सम्बंधित एनओसी की नई ऑनलाइन प्रकिया को लागू करने संबंधी हुई चर्चा। बैठक में नए बिजली कनेक्शन की एनओसी सबंधी प्रक्रियाओं को अगले 1 सप्ताह में पूरी तरह क्रियाशील करने की हुई चर्चा।
5-बस्तीआगमी त्योहारों को देखते हुये परशुराम पुर थाने पर पीस कमेटी की गयी बैठक

 Uttar Pradesh: news of Jaunpur, Basti, Purvanchal at a glance

इस पीस कमेटी मीटिंग मे ज्वाइट मजिस्ट्रेट प्रेम प्रकाश मीणा सीओ हरैया शिव प्रताप सिह व क्षेत्रियें सम्मानित जनता रही उपस्थिति।ज्वाइट मजिस्ट्रेट व सीओ हरैया ने पीस कमेटी मीटिंग मे कोविड-19 के बारे मे जागरूक किया गया,और आगमी त्योहारों को अपने ही घर मे रहकर मनाने की अपील की,ज्वाइट मजिस्ट्रेट प्रेम प्रकाश मीणा ने क्षेत्र की सम्मानित जनता से यह अपील की आप घर मे ही ज्यादा समय रहे और जब बहुत ही अवश्यक हो तभी घर से निकले और मास्क लगाकर निकले आप खुद सुरक्षित रहेगें और दुसरो को भी सुरक्षित रखेंगें।
6-जमीनी विवाद के चलते दो पक्षों में मारपीट
बस्ती थाना छावनी , ग्राम जितिया पुर में जमीनी विवाद के चलते दो पक्षों में मारपीट हुई , अक्सर आए दिन इन दोनों पक्षों में मारपीट होती रहती है, पुलिस ने अग्रिम कार्रवाई करते हुए मामले को संज्ञान में लिया पुलिस ने दोनों पक्षों को पकड़कर जिसमें से 4 महिला तथा 5 पुरुष है , आपस में जो भीड़ गए थे उन्हें थाने में अंदर बंद कर दिया, शाम होते ही उन्हें चालान करके धारा 151 (शांति भंग करने का आरोप) लगाकर जमानत के लिए हरैया तहसील भेज दीया.
जौनपुर ब्यूरो कुंवर अंकित सिंह के साथ गुलाम अहमद, राम यादव (छावनी) बस्ती सम्बादाता की रिपोर्ट ✍️

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.