यूपी बोर्ड के दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं का परिणाम शनिवार को दोपहर 12:30 बजे जारी होगा। परीक्षा परिणाम को देखने के लिए अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट www.upmsp.edu.in पर लॉगइन कर सकते हैं। वहां उन्हें हाईस्कल और इंटर की परीक्षाओं के परिणाम का लिंक मिलेगा। उसे खोलने पर अभ्यर्थी को जनपद/ परीक्षा वर्ष के साथ सात अंकों के रोल नंबर को भरना होगा।
उसके बाद परिणाम खुलकर अभ्यर्थी के सामने आ जाएगा। जिले में हाईस्कूल की परीक्षा के 77054 तो इंटर के लिए 60973 विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया है। परीक्षाओं का आयोजन 18 फरवरी से 6 मार्च के बीच हुआ था। समय से रिजल्ट मुहैया कराने के लिए 10 मार्च से कॉपियों का मूल्यांकन शुरू किया गया।
मगर कोरोना संकट की वजह से 22 मार्च को कॉपियों का मूल्यांकन कार्य स्थगित हो गया। लॉकडाउन में छूट मिलने के बाद से 12 मई से दोबारा कॉपियों का मूल्यांकन शुरू हुआ। जो 25 मई को समाप्त हुआ। मूल्यांकन खत्म होने के बाद से जून मेें परिणाम घोषित होने की उम्मीद जताई जा रही थी।
डिजिटल हस्ताक्षर वाली मिलेगी मार्कशीट
यूपी बोर्ड 2020 की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट परीक्षा में शामिल छात्र-छात्राओं को पहली बार डिजिटल हस्ताक्षर वाली मार्कशीट देने जा रहा है। परिणाम घोषित होने के तुरंत बाद बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्ट तो अपलोड कर दिया जाएगा।
सूत्रों के अनुसार हर साल रिजल्ट के समय इंटरनेट से जो अंकपत्र बच्चों को मिलता है उसकी कोई कानूनी मान्यता नहीं होती। लेकिन डिजिटल हस्ताक्षर वाली मार्कशीट प्रवेश से लेकर नौकरी तक में मान्य होती है। यही कारण है कि पहले इंटरमीडिएट के बच्चों को ये विशेष रूप से तैयार अंकपत्र देने की तैयारी है ताकि उन्हें आगे स्नातक या अन्य प्रवेश में किसी तरह की परेशानी न हो। बाद में हाईस्कूल के बच्चों को उपलब्ध कराई जाएगी।
अंशुल शर्मा राष्ट्रीय जजमेंट✍️

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.