बीजों का सेवन
नई दिल्ली। अक्सर लोग घरों में फल और सब्जियों में मौजूद बीज निकालकर फेंक देते हैं। आपको ऐसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि हम अपनी डाइट में हर तरह का बीज शामिल कर सकते हैं। कभी-भी फल और सब्जियों के बीज को बेकार समझकर न फैंकें।
ध्यान रहे हर तरह के बीज में आपको ऐसे कई पौष्टिक तत्व मिल सकते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकते हैं। यहां तक की आप इस बीज को अपनी डाइट में शामिल करके शरीर के कई रोगों को कोसो दूर कर सकते हैं।
कद्दू के बीज में विटामिन-बी और फ़ॉलिक एसिड के अलावा एक ऐसा केमिकल भी मौजूद होता है, जो हमारे मूड को बेहतर करने में मदद करता है। सिर्फ इतना ही नहीं, कद्दू के बीज डायबिटीज जैसे रोगों में भी काफी फायदा पहुंचाता है।
ये शरीर में इंसुलिन की मात्रा को संतुलित करने में भी मददगार साबित होता है। आप इन बीजों को रोस्ट करके अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।
अनार के बीजों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, कैंसर और दिल की बीमारी की रोकथाम के लिए बेस्ट होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट्स, जो शरीर में खून के थक्के को नहीं जमने देते, साथ ही ये आपके शरीर को बेहतर शेप में रखने के लिए काफी लाभकारी होते हैं।
लोग इन बीजों का सेवन अपना वजन कम करने के लिए भी कर सकते हैं। इन बीजों को ग्रीन सलाद के साथ खाया जा सकता है। तो इन 5 बीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें और कई तरह के स्वास्थ्य संबंधी फायदे पाएं।
कटहल के बीज जिन्हें आप निकालकर साइड फेंक देते हैं, भूख लगने पर खाने में शामिल कर सकते हैं। जिन लोगों को भूख कम लगती है, उनके लिए कटहल के बीज किसी वरदान से कम नहीं हैं। कटहल के बीजों को रात में भिगोकर सुबह खाने से इससे भूख बढ़ती है।
अंगूर के बीजों में भारी मात्रा में विटामिन-ई पाया जाता है। इसके बीज से निकले तेल का इस्तेमाल मेडिसिन के तौर पर भी होता है। अंगूर के बीजों में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। ये आपके शरीर को सॉफ्ट टिशूज को रेडिकल्स से सुरक्षित रखता है। इससे डायबिटीज का खतरा भी कम होता है।
तरबूज के बीज वजन कम करने के लिए बेस्ट माने जाते हैं। इसके लिए आप इन बीजों को छिलकर दूध या पानी के साथ इसका सेवन करते हैं, तो ये ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.