दूसरे टेस्ट में
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी चार टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे मैच को भारतीय टीम 146 रनों से हार गई है। पांचवें दिन भारत 112 से आगे खेलने उतरी भारत की पूरी टीम महज 140 रनों पर ऑल आउट हो गई।
ऑस्ट्रेलिया द्वारा रखे गए 287 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही भारतीय टीम पांचवें और आखिरी दिन लंच से पहले ही 140 रन पर ऑलआउट हो गई।
भारत के लिए अजिंक्य रहाणे और ऋषभ पंत ने 30-30, हनुमा विहारी ने 28, मुरली विजय ने 20 और कप्तान विराट कोहली ने 17 रन बनाए। बाकी बल्लेबाज दहाई तक भी नहीं पहुंच सके।
ऑस्ट्रेलिया के लिए मिशेल स्टार्क और नाथन लायन ने तीन-तीन जबकि जोश हेजलवुड और पैट कमिंस ने दो-दो विकेट लिए। चार मैचों की इस सीरीज का तीसरा मुकाबला 26 दिसंबर से सिडनी में खेला जाएगा।
टीम को हनुमा विहारी और ऋषभ पंत से मैच को करीब ले जाने की उम्मीद थी, लेकिन दोनों ही खिलाड़ियों ने निराश किया। मंगलवार को भारतीय टीम महज 28 रनों के भीतर ही अपने अंतिम पांच विकेट गंवा बैठी।
ऑस्ट्रेलिन गेंदबाज ने पांचवें दिन शानदार गेंदबाजी करते हुए पहले घंटे दौरान ही तीन विकेट अपने नाम कर लिया है। उसे जीत के लिए दो और विकेट की जरूरत है।
मोहम्मद शमी और ईशांत शर्मा क्रीज पर मौजूद हैं। और इसी बीच एक और विकेट। ईशांत शर्मा और बुमराह भी लौटे पवेलियन।
ऑस्ट्रेलिन गेंदबाज ने पांचवें दिन शानदार गेंदबाजी करते हुए पहले घंटे दौरान ही तीन विकेट अपने नाम कर लिया है। उसे जीत के लिए दो और विकेट की जरूरत है।
मोहम्मद शमी और ईशांत शर्मा क्रीज पर मौजूद हैं। और इसी बीच एक और विकेट। ईशांत शर्मा और बुमराह भी लौटे पवेलियन।
विहारी के जल्दी आउट होने के बाद भारतीय टीम को उम्मीद थी कि ऋषभ पंत मैच को थोड़ा और करीब ले जाने का काम करेंगे। लेकिन ऐसा नहीं हो सका और पंत 30 स्कोर पर कैच आउट हो गए।
भारत को अगर यहां से मैच में वापसी करना है तो पंत को नाबाद जाना होगा। पंत के अलावा भारत के पास अब कोई और बल्लेबाज नहीं बचा है। उमेश यादव अभी तक खाता नहीं खोल सकें हैं।
विहारी के आउट होने के बाद उमेश यादव बल्लेबाजी करने आए हैं। वहीं एक छोर से पंत अपनी पारी को धीरे-धीरे आगे बढ़ा रहे हैं। पंत ने आज का पहला चौका भी जड़ा।
हनुमा विहारी और ऋषभ पंत ने आज दिन की शुरुआत काफी संभलकर की थी। दोनों ही बल्लेबाज बिना किसी जल्दबाजी के अपना समय ले रहे थे। लेकिन इसी बीच स्टार्क ने विहारी को 28 के स्कोर पर पवेलियन भेजा।
ऑस्ट्रेलिया द्वारा रखे गए 287 रनों के लक्ष्य के सामने भारत ने चौथे दिन का अंत होने तक अपने पांच विकेट महज 112 रनों पर ही गंवा दिए हैं। भारत को मैच के पांचवें और आखिरी दिन जीत के लिए अभी भी 175 रन और बनाने हैं।
हनुमा 58 गेंदों पर चार चौके मार 24 रन बनाकर नाबाद हैं। उनके साथ ऋषभ पंत 19 गेंदों पर नौ रन बनाकर खेल रहे हैं।
उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे और आस्ट्रेलिया में अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे हनुमा विहारी ने पांचवें विकेट के लिए 43 रन जोड़ लिए थे। हेजलवुड ने रहाणे को 30 के निजी स्कोर पर आउट कर भारत की मैच जीतने की उम्मीद लगभग समाप्त कर दीं।
मैच के चौथे दिन 287 रनों का पीछा करने उतरी भारतीय पारी पूरी तरह से लड़खड़ा गई और दिन के खेल खत्म होने तक आधी टीम पवेलियन लौट गई। चौथे दिन मैदान पर खिलाड़ियों के बीच कई बार नोक-झोंक भी देखने को मिली।
पिछले 6 सालों के दौरान भारतीय टीम दूसरी पारी में कभी भी 200 से अधिक रन बनाकर मैच नहीं जीत सकी है। ऐसे में विहारी और पंत के पास इतिहास रचने का मौका होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here