भूपेश बघेल
रायपुर। भूपेश बघेल सोमवार शाम को साइंस कॉलेज मैदान में शपथ लेंगे। राज्यपाल आनंदी बेन पटेल शाम करीब 4.30 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाएंगी।
उनके साथ दो और भी मंत्रियों काे शपथ दिलाई जा सकती है। इनमें टीएस सिंहदेव, ताम्रध्वज साहू और चरणदास महंत में से दो नाम होने की संभावना है।
दरअसल, पर्यवेक्षक मल्लिकार्जुन खड़गे ने रविवार को भूपेश बघेल को विधायक दल का नेता घोषित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि सिर्फ भूपेश बघेल ही शपथ लेंगे। इसके अलावा और कोई शपथ नहीं लेगा। वहीं शाम को भूपेश बघेल ने एक निजी चैनल में दो मंत्रियों के शपथ लेने की बात कही है।
शपथ ग्रहण समारोह में तमाम वीवीआईपी के साथ विपक्ष अपनी एकजुटता भी प्रदर्शित करेगा। समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू, कर्नाटक के मुख्यमंत्री कुमार स्वामी और तेजस्वी यादव शामिल होंगे।
इसके साथ ही यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी के भी आने की संभावना है। कांग्रेस राष्ट्रीय महासचिव बीके हरिप्रसाद, प्रवक्ता रागिनी नायक, सांसद अखिलेश सिंह,
विधायक अश्वनी कोटवाल, मीडिया समन्वयक राधिका खेरा,  ओडिशा पीसीसी अध्यक्ष निरंजन पट्नायक, पूर्व विधायक गोवर्धन दास भी आएंगे।
साइंस कॉलेज मैदान में शपथ ग्रहण के लिए तीन स्तरीय मंच बनाया गया है। एक मंच पर राज्यपाल, नए सीएम-मंत्रियों को शपथ दिलाएंगी।

दूसरे पर कांग्रेस के राष्ट्रीय नेता और राज्यों के सीएम बैठेंगे। तीसरे पर नए विधायक और पीसीसी पदाधिकारी होंगे। समारोह में 50 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है।
समारोह में बारिश खलल डाल सकती है। बंगाल की खाड़ी से उठे तूफान फेथई के सोमवार को ही आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों से टकराने की संभावना है। ऐसे में छत्तीसगढ़ में भी रविवार से मौसम ने करवट ले ली है। राजधानी में सुबह से ही रिमझिम बारिश का दौर चल रहा है।
  • वीआईपी, मंत्री, विधायक और आमंत्रित अतिथिगणों व सामान्य नागरिकों के सुगम आवागमन के लिए चार सेक्टरों में यातायात व्यवस्था को बांटा गया है।
वीआईपी के लिए रिंग रोड नंबर 1 से रायपुरा ब्रिज के ऊपर जाकर आगे से यू-टर्न कर रोहिणी पुरम नया मार्ग गोल चौंक से साइंस कॉलेज मैदान में निर्धारित पार्किंग स्थल पर अपना वाहन पार्क कर कार्यक्रम स्थल में जाएंगे।
  • छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिलों से आने वाले सामान्य नागरिक रिंग रोड नंबर 1 से सरोना ब्रिज टोयोटा शोरूम के पास आमा नाका थाना मोड़ से कांगेर वैली अकैडमी के सामने से होकर एनसीसी मैदान पार्किंग स्थल में अपना वाहन पार्क कर समारोह स्थल तक पैदल जाएंगे।
  • शपथ ग्रहण समारोह के दौरान रिंग रोड नंबर 1 और रिंग रोड 2 मे भारी वाहन प्रतिबंधित रहेगा। रायपुर शहर से जी ई रोड होकर दुर्ग भिलाई जाने वाली यात्री बसों का मार्ग परिवर्तित कर टाटीबंध से रिंग रोड नंबर 1 होकर पचपेड़ीनाका चौक से कालीबाड़ी शास्त्री चौक होकर बस स्टैंड तक आवागमन करेगी और रायपुरा पुल का इस्तेमाल हाेगा।
शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष के अलावा पूर्व प्रधानमंत्री भी आ रहे हैं। सभी शाम को एक साथ आएंगे, इसलिए एयरपोर्ट से साइंस कॉलेज मैदान तक पूरे रूट पर पुलिस का पहरा रहेगा।
यह भी पढ़ें: सिख विरोधी दंगा मामले मे, कांग्रेस नेता सज्जन कुमार समेत 4 दोषियों को उम्रकैद की सजा
इस दौरान वीईपी टर्निंग का ट्रैफिक बंद किया जा रहा है। इस दौरान जिन्हें एयरपोर्ट जाना है, वे धरमपुरा रोड से जा सकेंगे। समारोह में आने वाले वीवीआईपी को पुलिस रिंग रोड-1 से गोल चौक, डीडी नगर होकर साइंस कालेज पहुंचाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.