लाल परेड
भोपाल। लाल परेड ग्राउंड पर 17 दिसंबर को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ शपथ लेंगे, इसी मैदान पर 15 साल पहले उमाभारती ने भी मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी।
उमाभारती के शपथ ग्रहण समारोह में मंच पर करीब सैंकड़ाभर साधू-संतों का जमावड़ा था। लेकिन इस बार नजारा दूसरा रहने वाला है। 15 साल का वनवास खत्म कर सत्ता में लौट रही कांग्रेस इसे यादगार बनाना चाहती है।

 

कमलनाथ के शपथग्रहण समारोह में करीब छह से ज्यादा मुख्यमंत्रियों के अलावा कई राष्ट्रीय दलों के बड़े नेता भी मौजूद रहेंगे। कांग्रेस की मंशा मध्यप्रदेश में कांग्रेस की वापसी पर होने वाले शपथग्रहण समारोह को राष्ट्रीय स्तर पर भुनाने की है।
शपथ ग्रहण में  कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के अलावा सोनिया गांधी भी आ सकती हैं। इसके अलावा पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू, कर्नाटक के मुख्यमंत्री कुमारस्वामी,
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को आमंत्रित किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारुख अबदुल्ला और
उमर अबदुल्ला को भी बुलाने की कोशिश की जा रही है। बिहार से लालू प्रसाद के बेटे भी शपथ ग्रहण में शामिल हो सकते हैं।
शपथग्रहण समारोह को एक नया रूप देने और कमलनाथ के व्यापार जगत में प्रभाव दिखाने तथा भविष्य की योजना के तहत कई उद्योग घरानों के मुखियाओं को भी शपथ ग्रहण समारोह में बुलाने के लिए
कमलनाथ खुद व्यक्तिगत रूप से प्रयास कर रहे हैं। संभावना जताई जा रही है कि चार से पांच बड़े ओद्योगिक घराने से जुड़े लोग कमलनाथ के शपथ ग्रहण समारोह में आएंगे।
कांग्रेस की सरकार के लिए 17 दिसंबर को होने वाले शपथग्रहण समारोह के लिए लाल परेड ग्राउंड पर दो हैलीपेड बनाए जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी एयरपोर्ट से सीधे हेलिकॉप्टर से यहीं आएंगे।
यह भी पढ़ें: नई सरकार के सामने 56 हजार करोड़ कर्ज माफ करने की चुनौती
इनके अलावा कुछ वीवीआईपी भी हेलिकॉप्टर से शपथ ग्रहण समारोह में पहुंचेगे। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ शुक्रवार शाम को लाल परेड ग्राउंड पर की जाने वाली व्यवस्थाओं का जायदा लेने जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.