स्कूटर
जापानी कंपनी ओकिनावा भारत में अपना एक और स्कूटर लॉन्च करने जा रही है। इस स्कूटर की सबसे खास है कि यह 2-3 घंटे चार्ज होने के बाद 180 किलोमीटर तक चल सकता है। कंपनी ने आज 14 दिसंबर से इसकी बुकिंग लेनी शुरू कर दी है।
अब इस स्कूटर को ओकिनावा के किसी भी डीलर के यहां बुक किया जा सकता है। बुकिंग के लिए 5,000 रुपए का अमाउंट देना होगा। इस स्कूटर में एकदम नया डिजाइन दिया गया है। स्कूटर को पावर देने के लिए इसमें लीथियम आयन बैटरी दी गई हैं।
एक और खास बात कि इसकी बैटरी को स्कूटर से आसानी से बाहर निकाला जा सकता है, यह चार्जिंग को ध्यान में रखते हुए किया गया है। कंपनी ने अभी तक इसकी कीमत के बारे में कोई खुलासा नहीं किया है।
कंपनी का दावा है कि इस स्कूटर की बैटरी फुल चार्ज होने में 2-3 घंटे का वक्त लगेगा। लिथियम आयन बैटरी का एक और फायदा है कि इससे स्कूटर का वजन दूसरे एसिड बैटरी वाले स्कूटर की तुलना में 40 फीसदी तक कम हो गया है। कंपनी का दावा है कि
एक बार फुल चार्ज होने पर स्कूटर 160 से 180 किलोमीटर तक चलेगा। कंपनी के पूरे भारत में 200 से ज्यादा डीलर हैं। इसकी बुकिंग सभी डीलरशिप पर की जा रही है। कंपनी का कहना है कि पहले राउंड में केवल 500 स्कूटर ही सेल किए जाएंगे। वहीं इनकी डिलीवरी इसके भारत में जनवरी 2019 में आधिकारिक लॉन्च के बाद शुरू हो जाएगी।
आपको बता दें कि 2018 Auto Expo में कंपनी ने एक बाइक के कॉन्सेप्ट से भी पर्दा उठाया था। इस बाइक का नाम OKI 100 है। कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर ने कहा कि कंपनी 2019 के त्योहारी सीजन से पहले ही एक बाइक लॉन्च होगी।
कंपनी का दावा है कि यह बाइक एक बार फुल चार्ज होने के बाद 150 किलोमीटर तक चलेगी। कंपनी ने प्रोटोटाइप में 72वोल्ट और 63AH की बैटरी लगाईं। जिसकी अधिकतम स्पीड 100 किलोमीटर की होगी। कंपनी के भारत में पहले से ही 3 इलेक्ट्रिक स्कूटर मौजूद हैं।
यह भी पढ़ें: मुरारी बापू ने अयोध्या में, सेक्स वर्करों को दिया रामकथा में आने का न्योता
इसमें एक रिड्ग प्लस, रिड्ग और प्राइज हैं। इनकी कीमत की बात करें तो  रिड्ग प्लस की मुंबई में एक्स शोरूम कीमत  64,998 रुपए है। इसके अलावा  रिड्ग की कीमत 42,400 रुपए है। कंपनी के प्राइज स्कूटर की कीमत 59,889 रुपए है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here