कप्तानी के
अभी तक धोनी भारत के सबसे सफल कप्तान हैं जिनके नाम पर 60 मैचों में 27 जीत दर्ज है। लेकिन कोहली को उनकी बराबरी करने के लिए सिर्फ दो जीत की दरकार है। एडीलेड टेस्ट जीतकर भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की श्रृंखला का बेहतरीन आगाज किया है और ऐसे में एक बार फिर ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर श्रृंखला जीतने की संभावना और तीव्र हो गई है।
बता दें कि अभी तक विदेशी धरती पर सर्वाधिक 11 टेस्ट मैच का रिकार्ड सौरव गांगुली के नाम पर है वहीं यह भी हो सकता है कि कोहली सबसे सफल भारतीय कप्तान बनने से पहले विदेशों में सबसे अधिक मैच जीतने वाले भारतीय कप्तान बन जाएं।
भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को भारत का सबसे सफल कप्तान बनने के लिए महज तीन जीत की दरकार है। अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्तमान श्रृंखला में टीम क्लीन स्वीप करने में सफल रहती है तो वह महेंद्र सिंह धोनी को पछाड़कर कप्तानी के शिखर पर पहुंच जाएंगे।
विश्व के नंबर एक बल्लेबाज कोहली की अगुवाई में भारत ने अब तक 43 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें से 25 में उन्होंने जीत दर्ज की है तथा बाकी मैचों में से नौ में भारत को हार मिली जबकि इतने ही मैच ड्रॉ भी हुए है।
कोहली की कप्तानी में भारत ने श्रीलंका में पांच और वेस्टइंडीज में दो मैचों में जीत दर्ज की है। इसके अलावा उनकी अगुवाई में टीम ने दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया में एक-एक मैच में जीत हासिल की। ऑस्ट्रेलियाई धरती पर मैच जीतने वाले वह पांचवें भारतीय कप्तान होंगे।
यह भी पढ़ें: इस खिलाड़ी की वजह से बचा सौरभ गांगुली का करियर!
बता दें की उनसे पहले बिशन सिंह बेदी की अगुवाई में भारत ने आस्ट्रेलिया में दो मैच जीते थे और कोहली यह रिकार्ड भी अपने नाम पर करना चाहेंगे। सुनील गावस्कर, गांगुली और अनिल कुंबले की कप्तानी में भी भारत ने ऑस्ट्रेलिया में एक-एक मैच में जीत दर्ज की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here