बिना एड्रेस
इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड ने दूसरे शहरों में बाहर से काम करने आए लोगों, विद्यार्थियों और अप्रवासी लोगों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए 5 किलो वाले गैस सिलिंडर को लेकर नया नियम जारी किया है।
नए नियम के तहत उपभोक्ता अब बिना किसी एड्रेस प्रूफ के पांच किलो वाले एलपीजी सिलिंडर खरीद सकते हैं। इसके लिए उन्हें अपने नजदीकी डिस्ट्रीब्यूटर के पास जाना होगा। वहां जाकर अपना पहचान पत्र दिखाने पर उन्हें यह सिलिंडर मिल जाएगा।
पिछले कई सालों में आईटी सेक्टर, रियल इस्टेट सेक्टर, बीपीओ, शैक्षिणक संस्थान आदि जैसे सेक्टर में बूम आने की वजह से बहुत सारे लोग अपने घर से दूर रहे हैं। लोगों को नए शहर में एलपीजी सिलिंडर की जरूरत होती है, लेकिन
जरूरी एड्रेस प्रूफ के अभाव में वे सिलिंडर प्राप्त नहीं कर पाते। ऐसे लोगों को ध्यान में रखते हुए ही 5 किलो वाले एलपीजी सिलिंडर को लॉन्च किया गया है ताकि वे इसे आसानी से प्राप्त कर सकें। उन्हें इसे ले जाने और लाने में किसी तरह की समस्या नहीं हो।
इंडियन ऑयल पांच किलो वाले सिलिंडर की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए इसे अपने ड्रिस्ट्रीब्यूटर, रिटेल आउटलेट और किराना दुकान जैसे जगहों का सहारा ले रही है। यहां से उपभोक्ताओं को आसानी से यह सिलिंडर मिल जाता है। 15 किलो वाले सिलिंडर की तरह की इसकी भी होम डिलिवरी की जाती है।

इसके लिए मात्र 25 रुपये अधिक लिया जाता है। उपभोक्ताओं को इसे वापस करने का भी ऑप्शन दिया गया है ताकि शहर बदलने के समय उन्हें इसे लाने और ले जाने की परेशानी न हो। उपभोक्ताओं द्वारा सिलिंडर के उपयोग की अवधि के अनुसार वापसी के दौरान पैसे दिए जाते हैं।
उदाहरण के तौर पर यदि आप बिहार से दिल्ली रहने आए हैं और आपको गैस सिलिंडर की आवश्यकता है तो चिंता की कोई बात नहीं है। आप सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट indane.co.in पर जाएं। यहां Know where to buy 5kg cylinder ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद एक नया पेज खुलेगा।
यह भी पढ़ें: खुलासा: हनीट्रैप से लड़कों को आतंकवाद में यूं खींच रहा पाकिस्तान!
यहां अपना राज्य (वर्तमान) चुनें, दिल्ली। फिर शहर का चुनाव करें। इसके बाद कैप्चा डालें। इसके बाद जैसे ही आप सर्च बटन पर क्लिक करते हैं, वहां स्थित इंडियन ऑयल के सभी रिटेल स्टाेर, डिस्ट्रीब्यूशन प्वाइंट सामने आ जाते हैं। आप अपने नजदीकी डिस्ट्रीब्यूशन प्वाइंट से जाकर 5 किलो वाले सिलिंडर की खरीद कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here