मोबाइल
नई दिल्ली,। कई कंपनियों को अपना वजूद बचाने के लिए जद्दोजहद करनी पड़ रही है। ऐसे में टेलिकॉम कंपनियों ने रिलायंस जियो से टक्कर लेने के लिए एक नया रास्ता अपनाया है।
रिलायंस जियो से मुकाबला लेने के लिए एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया ने पिछले दो साल में अपने कॉल्स के साथ ही डाटा दरों में भी भारी कटौती की है लेकिन इन कंपनियों का न सिर्फ यूजर बेस गिरा है बल्कि
इन कंपनियों को भारी घाटा भी उठाना पड़ा है। वोडाफोन आइडिया को हाल ही में 5,000 करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा है।
टेलिकॉम कंपनियों ने यह निर्णय लिया है कि ग्राहकों को फ्री इनकमिंग कि सुविधा नहीं मिलेगी। इस सुविधा को लेने के लिए ग्राहकों को कम से कम 35 रुपये का रिचार्ज हर महीने कराना होगा।
इसके जरिए ये तमाम कंपनियां कमाई करना चाहती हैं। अगर, ग्राहक ऐसा नहीं करते हैं तो उसकी इनकमिंग सेवा को बंद कर दिया जाएगा।
सभी टेलीकॉम कंपनियों ने ग्राहकों से कमाई जारी रखने के लिए हर महीने कम से कम 35 रुपए का रिचार्ज करना अनिवार्य कर दिया है। इस 35 रुपए के रिचार्ज में ग्राहकों को 26 रुपए का बैलेंस और 28 दिन की वैधता मिलेगी।
28 दिन पूरे होने के बाद यदि कोई ग्राहक नया रिचार्ज नहीं करता है तो बैलेंस होने का बावजूद उसकी आउटगोइंग सेवा बंद कर दी जाएगी। यदि कुछ समय बाद भी रिचार्ज नहीं किया जाता है तो उस ग्राहक की इनकमिंग सेवा भी बंद कर दी जाएगी।
इस बारे में कंपनियों का कहना है कि वह अपनी सेवाओं के बदले एक नियत शुल्क वसूल रहे हैं। इसीलिए यह नया नियम बनाया गया है।
आजकल सभी ग्राहकों के पास दो सिम होते हैं एक में बैलेंस नहीं होने के बाद भी फ्री इनकंमिंग की सुविधा रहती है। ऐसे में ग्राहकों को बिना रिचार्ज किए ही इनकंमिंग की सुविधा मिलती रहती है।
कंपनियों ने साफ किया है कि बिना रिचार्ज किए ही या एक नियत राशि के भुगतान के ही ग्राहकों को कंपनी की तरफ से सुविधा मिलती है।
इसलिए कंपनियों ने यह तय किया है कि ग्राहकों से हर महीने एक नियत राशि वसूल की जाए जिससे कंपनियों को हो रहे नुकसान से बचा जा सकता है।
अगर आपको अपने नंबर पर इनकमिंग और आउटगोइंग कॉल्स चाहिए तो आपको मिनिमम रिचार्ज करना ही होगा। वोडाफोन-आइडिया और एयरटेल ने यूजर्स के लिए 100 रुपये से कम के तीन मिनिमम रिचार्ज पैक्स लॉन्च किए हैं।
ये पैक्स 35 रुपये, 65 रुपये और 95 रुपये के हैं। अगर, यूजर्स इनमें से किसी एक प्लान का रिचार्ज नहीं कराते हैं तो आउटगोइंग कॉल्स 30 दिनों के बाद और
यह भी पढ़ें: लखनऊ की हवा ने, प्रदूषण के मामले में दिल्ली को पछाड़ा
इनकमिंग कॉल 45 दिनों के बाद बंद हो जाएगी। इन तीनों ही प्लान्स की वैलिडिटी 28 दिनों की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here