Royal Enfield
JAWA मोटरसाइकिल एक बार फिर भारतीय बाजार में अपनी धाक जमाने को तैयार है। आधिकारिक सूत्रों की मानें तो सबकुछ ठीक रहा तो बाइक भारत में 15 नवंबर को रिलीज हो जाएगी। खास बात यह है कि बाइक के बाजार में आने से पहले इसकी कुछ खुफिया तस्वीर सामने आई हैं।
तस्वीरों में बाइक की बनावट, इसके स्टाइल और कलर को देखा जा सकता है। आप जावा बाइक के फैन है तो यह तस्वीर आपको बहुत मजेदार लगने वाली हैं।
यहां बता दें कि अगर आपके पिता या दादाजी बाइक प्रेमी रहे हैं तो उन्हें अपनी पहली बाइक के बारे में बखूबी पता होगा। इसकी अपार संभावनाएं हैं कि उनकी पहली बाइक भी जावा ही हो।
300 सीसी की जावा बाइक में गोल हेडलैम्प है, ये पहले की बाइक की तरह ही है। बाइक की जो तस्वीरें सामने आईं हैं उसमें ज्यादातर हिस्से को कवर किया गया है। इसलिए इसकी सही जानकारी नजर नहीं आती।
हालांकि तस्वीर के जरिए देखा जा सकता है कि नई जावा में अगले और पिछले पहिए में डिस्क ब्रेक होंगे। एबीएस यानी एंटी ब्रेकिंग सिस्टम बाइक में लगा है या नहीं, पता नहीं चल सका क्योंकि
तस्वीरों में सटीक जानकारी नहीं पता चलती। सूत्रों के मुताबिक इसकी बहुत अधिक संभावनाएं है कि बाइक असेंबल के दौरान इसमें बेहद सुरक्षित उपकरण लगाए गए हैं।
बाइक के इंजन से जुड़ी डिटेल कंपनी पहले ही बता चुकी है। इसमें बताया गया कि बाइक का 293 सीसी लिक्विड कूल्ड, सिंगल सिलिंडर इंजन होगा। इसमें डुअल ओवरहेड कैमशाफ्ट (DOHC) भी होगा।
इसका इंजन इटली और भारत में बनाया गया है। इंजन से पहिए तक पॉवर भेजने के लिए 6 स्पीड गियरबॉक्स होंगे। पूर्व में जावा बाइक का निर्माण यूपोपीय देश चेक गणराज्य में होता रहा है,
लेकिन कंपनी इस बार क्लासिक लेजेंड के जरिए लौटी है। क्लासिक लेजेंड की पैरेंट कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा है। आनंद महिंद्रा खुद वेबसाइट के जरिए पिछले साल इसकी घोषणा कर चुके हैं।
गौरतलब है कि जावा मोटरसाइकिल और रॉयल एनफील्ड करीब-करीब एक ही वक्त में भारतीय बाजार में उतरे थे।
मगर इस दौरान रॉयल एनफील्ड बाजार में लगातार अपनी पकड़ बनाती चली गई और जावा मोटरसाइकिल प्रतिस्पर्धा से पिछड़ती चली गई। अब चेक गणराज्य की यह कंपनी भारतीय बाजार में एक बार फिर लौटी है।
यह भी पढ़ें: सीटों के समझौते पर नीतीश से BJP को झेलनी पड़ सकती है बगावत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.