दिवाली मे
देशभर में दीपावली का इंतजार किया जा रहा है। जिसकी रौनक बाजारों से लेकर घरों तक हर एक जगह देखने को मिलती है। घरों की साफ- सफाई, रंगाई-पुताई से लेकर उसे सजाने का काम शुरू हो चुका है। जिसकी खरीददारी के लिए बाजारों में लोगों की भारी भीड़ उमड़ने लगी है।
पांच दिन तक चलने वाला दिवाली का त्योहार हिंदुओं के लिए बहुत ही खास होता है। जो धनतेरस से शुरू होकर भाईदूज तक चलता है। इस त्योहार में करीबी रिश्तेदारों, दोस्तों और पड़ोसियों को मिठाई के साथ- साथ गिफ्ट देने की भी परंपरा है।
लेकिन सबके लिए अलग-अलग तरह के यूनिक और यूजफुल गिफ्ट प्लान करना बहुत ही बड़ा टास्क होता है। तो आपके इस कनफ्यूज़न में थोड़ी मदद करते हुए आज हम बताएंगे कि बच्चों से लेकर बड़ों, वाइफ, दोस्तों और रिश्तेदारों को क्या गिफ्ट दें जो उनके चेहरे पर मुस्कान ला सके।
बच्चों के लिए आउटफिट्स ऑप्शन्स
गिफ्ट अगर थोड़ा हटकर हो तो वह हर किसी को पसंद आता है। और कपड़ों का ऑप्शन तो सेफ एंड बेस्ट होता है। बच्चों को आप उनके पसंद के कार्टून कैरेक्टर वाली ड्रेस गिफ्ट कर सकते हैं। या फिर इन फनी कॉर्टून कैरेक्टर्स को आप टीशर्ट या ड्रेस में प्रिंट भी करवा सकते हैं। ड्रेस में कोई एक अच्छा कोट लिखवाने का भी ऑप्शन है आपके पास।
पुरूषों के लिए आउटफिट्स ऑप्शन्स
दीवाली को ध्यान में रखते हुए कॉटन के कपड़े गिफ्ट करना सबसे सही माना जाता है। लेकिन स्टाइल और कम्फर्ट के मामले में खादी भी बेस्ट होती है। दीपावली के साथ ही सर्दियां भी दस्तक देने लगती हैं ऐसे में एक अच्छा डिजाइनर मफलर भी गिफ्ट किया जा सकता है। जैकेट्स में नेहरू जैकेट अच्छा ऑप्शन है जिसे ट्रेडिशनल और वेस्टर्न दोनों ही आउटफिट्स के साथ टीमअप किया जा सकता है। जींस- टीशर्ट गिफ्ट करने का आइडिया भी सही रहेगा। फेवरेट प्लेयर वाली जर्सी, कॉर्टुन कैरेक्टर्स या फिर स्लोगन लिखी टी-शर्ट हमेशा ही ब्वॉयज को बहुत पसंद आती है।
सीनियर सिटीजन्स के लिए आउटफिट्स ऑप्शन्स
आपको अगर किसी उम्रदराज को गिफ्ट करने जा रहे हैं तो उन्हें आप शॉल भी गिफ्ट में दें। फेस्टिवल को ध्यान में रखते हुए आप सिल्क का कुर्ता भी दिया जा सकता है। आउटफिट्स चुनते समय इस चीज का जरूर ध्यान रखें कि गिफ्ट देने वाले को कौन सा कलर पसंद है।

महिलाओं के लिए आउटफिट्स ऑप्शन्स
लेडीज़ को कपड़ों का बहुत शौक होता है। तो दिवाली में गिफ्ट के तौर पर ड्रेस से बेहतरीन क्या ऑप्शन हो सकता है। हां, लेकिन इनमें कई सारी वैराइटी होती है जिसके बारे में थोड़ी-बहुत जानकारी रखना जरूरी है। एक नज़र डालते हैं इन पर…
साड़ी- शादीशुदा हो या कॉलेज गोइंग गर्ल हर लड़की को साड़ी का शौक होता है। यह त्योहार के हिसाब से एक अच्छा ऑप्शन है। साड़ियों में कांजीवरम, बनारसी, बंगाली साड़ी, साउथ सिल्क या मराठी पैठणी में से आप किसी एक को गिफ्ट कर सकते हैं।
कुर्ता- गिफ्ट के लिए आप एक अच्छा डिजाइनर कुर्ता गिफ्ट कर सकते हैं। जिसे पलाजो, जीन्स या स्कर्ट किसी के भी साथ पहना जा सकता है। यह भी त्योहार के हिसाब से एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। कुर्ते की कई वैरायटी हैं- अनारकली, स्ट्रेट कुर्ता, खादी में से आप किसी एक को चुन सकते हैं।
कुर्ता विद जैकेट- ट्रेडिशनल कुर्ते व जैकेट का लुक शानदार लगता है जिसे गिफ्ट किया जा सकता है।
स्कर्ट ड्रेस- हेल्दी लड़कियों के लिए स्कर्ट व कुर्ता एक अच्छा लुक देता है। आजकल स्कर्ट व क्राप टॉप का लुक भी बहुत आकर्षक लगता है।
मैक्सी ड्रेस- त्योहार के हिसाब से अच्छी मैक्सी ड्रेस बहुत शानदार लुक देती है जिसे गिफ्ट किया जा सकता है।
स्टाइलिश ब्लॉउज- साड़ी का लुक ब्लॉउज पर निर्भर करता है। इसके लिए आप अच्छा स्टाइलिश ब्लाउज़ दे सकती हैं। इसे या तो रेडीमेड खरीद सकती हैं या तो फैब्रिक लेकर खुद भी डिज़ाइन करवा सकती हैं।
दुपट्टे- आजकल प्लेन सूट पर सुंदर दुपट्टों से लुक आ जाता है। ऐसे में गिफ्ट के तैर पर एक अच्छा दुपट्टा भी गिफ्ट किया जा सकता है।
फ्यूजन ड्रेस- किसी भी तरह की ड्रेस को आप खुद डिजाइन करवा कर गिफ्ट करें। यह ड्रेस सबसे अलग और आकर्षक दोनों ही होगी।
ये तो हुई कपड़ों की बात लेकिन इसके अलावा भी गिफ्ट के कई सारे आइडियाज हैं जिन्हें देकर आप अपनों के चेहरों पर मुस्कान ला सकते हैं।
ज्वैलरी
दिवाली को खास बनाने के लिए ज्वैलरी गिफ्ट कर सकते हैं। जरूरी नहीं हैं कि आप गोल्ड की ही ज्वैलरी गिफ्ट करें। सिल्वर, ऑक्सीडाइज़ और स्टेटमेंट जूलरीज़ के ऑप्शन्स भी हैं आपके पास। दिवाली के खास मौके पर ज्वैलरी शॉप्स भी कई तरह के डिस्काउंट्स और आकर्षक उपहारों का मौका देते हैं।
गैजेट्स
गैजेट्स गिफ्ट करना भी एक अच्छा ऑफ्शन है। दीवाली के मौके पर कई ऐसे ब्रांड हैं जो फोन और भी दूसरे गैजेट्स पर भारी छूट देते हैं। अगर कोई हेल्थ कांसियस है तो उसको आप उसे हेल्थ से जुड़ी चीज़ें गिफ्ट कर सकते हैं। इसके अलावा ब्लूटुथ स्पीकर या वी आर सेट का भी ऑप्शन है आपके पास। बच्चों का दिल उन्हें प्लेस्टेशन गिफ्ट करके आसानी से जीता जा सकता है।

वॉच
बच्चों, महिलाओं या पुरुष किसी को भी गिफ्ट देने के लिए वॉच एक सही चुनाव है। फेस्टिव सीजन में कई ब्रांड्स अच्छे ऑफर देते हैं। किसी कपल को गिफ्ट देने के लिए आप कपल वॉच दे सकते हैं। इसके लिए ऑनलाइन शॉपिंग भी की जा सकती है। इस दौरान कई ब्रांड्स कैशबैक की भी सुविधा देते हैं।
गिफ्ट वॉउचर
गिफ्ट को लेकर अगर आप बहुत ज्यादा कंफ्यूज हैं तो गिफ्ट वॉउचर भी दे सकते हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि सामने वाला अपनी पसंद का सामान खरीद सकता है। फिर चाहे वह ब्यूटी रिलेटेड हो, गैजेट्स, आउटफिट्स या डेकोरेशन का कोई सामान।

ट्रैवेल कूपन
घूमने के शौकिनों के लिए शायद इससे बेहतरीन गिफ्ट हो ही नहीं सकता। आप अपने बजट के हिसाब से आसपास या दूर-दराज के डेस्टिनेशन का ट्रैवल कूपन गिफ्ट करें और बनाएं इस दिवाली को उनकी सबसे यादगार दिवाली।
ब्यूटी किट
यह गिफ्ट आप महिला व पुरुष दोनों को दे सकते हैं। मार्केट में आज तरह- तरह की किट मौजूद हैं। फेशियल से लेकर बालों और स्किन की देखभाल के लिए कई तरह की चीजें अवेलेबल हैं। इसे जब-जब उनका इस्तेमाल होगा तब-तब गिफ्ट देने वाले की याद आएगी जो आपके बीच के रिश्तों को और भी ज्यादा स्ट्रॉन्ग बनाएगी।
हेल्थ इंश्योरेंस
अपने बहुत ही खास और परिवारजनों के लिए हेल्थ इंश्योरेंस लेने का आइडिया भी बहुत ही अच्छा ऑप्शन है। जो न सिर्फ आपके प्यार बल्कि अपनेपन और केयर को भी दर्शाने का अच्छा जरिया है।
शुगर- फ्री मिठाई
दिवाली पर ज्यादा मिठाई खाने से डॉयबिटीज हो सकती है ऐसे में दीवाली के इस मौके पर आप शुगर फ्री मिठाई गिफ्ट करें।
कैसे खरीदें
अगर आपके पास समय कम है तो आप इन गिफ्ट्स आइटम्स को ऑनलाइन भी ऑर्डर कर सकते हैं। बहुत सारी ऐसी वेबसाइट्स है जहां से आप ट्रेंडी और स्टाइलिश कपड़ें की खरीददारी अपने बजट में कर सकते हैं।
ऑनलाइन शॉपिंग की खास बात ये है कि दीवाली में लगभग सभी ई-कॉमर्स वेबसाइट्स पर ऑफर्स अवेलेबल होते हैं और कई सारे कई आइटम्स पर कैशबैक भी।
लेकिन अगर आपके पास वक्त है तो मार्केट जाकर खरीदना बेस्ट होता है जिसमें आप फिटिंग, फैब्रिक, क्वालिटी हर एक चीज़ चेक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Galaxy S10 के साथ सैमसंग 2019 में लॉन्च करेगा मुड़ने वाला 5G स्मार्टफोन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.