देवरिया
देवरिया, । आयुक्त गोरखपुर मण्डल अमित गुप्ता ने जनपद भ्रमण कार्यक्रम के तहत मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम, खाद्यान वितरण, सौभाग्य योजना,

 

स्वच्छ भारत अभियान नगरीय सहित दस्तक अभियान-1, 2 के कार्यो की विस्तारपूर्वक समीक्षा करते हुए कार्यो को विशेष रुचि लेकर सम्पन्न कराये जिससे योजनाओं का लाभ पात्रो को मिल सके और वे लाभान्वित हो।   
श्री गुप्ता ने उपरोक्त निर्देश कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक के दौरान अधिकारियों को दिए। उन्होने  मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम की समीक्षा में राजनैतिक पार्टी के पदाधिकारियों से कार्यक्रम के सम्बन्ध में की जा रही कार्यवाही तथा
सुझाव की जानकारी की। उन्होने पुनरीक्षण कार्य के तहत मतदाताओं का नाम जोडने, विलोपित करने संबंधी निर्धारित फार्म की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित कराये जाने के साथ ही
सभी बी0एल0ओ0 को उसे प्राप्त कराये जाने का निर्देश देते हुए कहा कि यदि फार्म कम हो तो स्थानीय स्तर पर उसे पर्याप्त संख्या में छपवा लिया जाए। किसी भी बी0एल0ओ0 के पास फार्म की कोई कमी नही होनी चाहिए।
उन्होने पुनरीक्षण कार्य में लगे बी0एल0ओ0 अपने परे रुचि के साथ कार्य करने के निर्देश में कहा कि घर-घर जाकर मतदाता सूची का सत्यापन पूरी निष्पक्षता व पारदर्शिता के साथ सुनिश्चित करेगें तथा
आयोग के निर्धारित जेण्डर रेशियों पर भी विशेष रुप से ध्यान देगें जिससे कि मतदाता सूची में लिंगानुपात उसके अनुरुप बना रहे।
उन्होने राजनैतिक दलो से भी इस पुनरीक्षण कार्य में अपना सहयोग देने की भी अपेक्षा करते हुए कहा कि नये मतदाताओं का नाम अधिकाधिक रुप में जुडवाने में अपनी भागीदारी निभायें तथा इसके लिए लोगो को जागरुक भी करें।   
इस दौरान आयुक्त श्री गुप्ता ने बैठक में आये बी0एल0ओ0 के कार्यो का भी जायजा लिया तथा उन्हे बुलाकर उनकी पंजीका को भी देखा अधिकांश बी0एल0ओ0 पंजीका नही लाये थे, जिसपर उन्होने नाराजगी व्यक्त की।
एक बी0एल0ओ0 सदर विधान सभा के बूथ नम्बर 106  द्वारा अपनी पंजीका प्रस्तुत की गयी, जिसका निरीक्षण आयुक्त द्वारा करने के उपरान्त सभी प्रवृष्टियां अद्यतन व सही पायी गयी।
उसके कार्यो की सराहना आयुक्त द्वारा की गयी एवं उसे 500 रुपये का पुरस्कार भी अपनी ओर से दिया। साथ ही उन्होने सभी बी0एल0ओ0 से उनके कार्यो से प्रेरणा लेने की बात कही।
उन्होने सभी ए0आर0ओ0/ उप जिलाधिकारियों को पुनरीक्षण कार्य की समीक्षा  बी0एल0ओ0 की करने तथा नामित सुपरवाईजरो को सबसे खराब दो-दो बूथ का सर्वे करने की जिम्मेदारी देने का निर्देश दिया।
साथ ही शिथिल व लापरवाह बी0एल0ओ0 के प्रति कार्यवाही करने का निर्देश दिया।   
आयोजित इस समीक्षा बैठक में ही सौभाग्य योजनान्तर्गत विधुत कार्यो के विभिन्न कार्यो यथा-फीडर वार कनेक्शन की जानकारी देना,
कटिया कनेक्शन पर अंकुश लगाने जैसी जानकारी प्राप्त करते हुए निर्देश दिए कि फीडर वार कनेक्शन की सूची तैयार करें,
जिससे कि कनेक्शनधारियों सहित वास्तविक प्रगति की जानकारी हो सके उन्होने उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि ऐसे ग्रामो को चिन्हित कर जहां कनेक्शन अभी कम मात्रा में है, वहां अभियान चलाकर विधुत कनेक्शन करायें। 
धान खरीद की तैयारियों पर अभी से कार्य योजना बनाकर व्यवस्थायो सुनिश्चित करायें जिससे 01 नवंबर से प्रारम्भ होने वाले धान खरीद कार्यक्रम में किसी प्रकार कोई समस्या कृषको के आडे न आये और
वे अपना धान समय से बिक्रय कर अपनी पैदावार का उचित कीमत प्राप्त कर सके ।  
राशन कार्डो की समीक्षा के दौरान उन्होने निर्देश दिए कि
मुसहर बस्ती में कार्य योजना बनाकर विकास कार्यो सहित अन्त्योदय/ पात्र गृहस्थी  के कार्ड पात्रता अनुसार बनाये जाए, जिससे उन्हे खाद्यान्न मिल सके और अपात्रो को हटाया जाए।
चिन्हित ग्रामो को शासन द्वारा संचालित योजनाओं से शतप्रतिशत संतृप्त किया जाए।  साथ ही उन्होने निर्देश दिए कि जहां भी पानी निकासी आदि की व्यवस्था नही है, वहां पानी निकासी की व्यवस्था भी सुनिश्चित करायें।
उन्होने सडको के गढ्डा मुक्ति के कार्यो की भी जानकारी ली। उन्होने दीवाली पर्व पर पटाखे की दुुकाने लगाये जाने पर विशेष रुप से एहतियात  बरतने के निर्देश के साथ कहा कि
आतिशवाजी/पटाखे की दुकानो को आबादी से काफी दूरी पर लगवाये जाने की व्यवस्था बनायी जाए तथा वहां अग्निशमन की पर्याप्त व्यवस्थाओं के साथ दुकाने लगाये जाने की अनुमति दी जाए।  
समीक्षा के दौरान शौचालय निर्माण/फोटो अपलोड की प्रगति संतोषजनक न पाये जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए सभी संबंधितो को निर्देश दिए कि निर्माण कार्य के साथ-साथ फोटो अपलोड का कार्य तत्काल पूर्ण करायें।
उन्होने दस्तक कार्यक्रम के अन्तर्गत कराये जा रहे कार्यो के सभी संबंधित विभागो द्वारा फोटोग्राफ उपलब्ध कराने के निर्देश दिए साथ ही उन्होने एम0ओ0आई0सी0 से कहा कि
वे आशा व ए0एन0एम0 के कार्यो का नियमित सर्वे कर यह सुनिश्चित करें कि किसके द्वारा अच्छा कार्य किया जा रहा है और कौन लापरवाही बरत रहा है, ताकि उसके विरुद्व कार्यवाही सुनिश्चित की जा सके।
श्री गुप्ता द्वारा राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यकम के अन्तर्गत बच्चो की उपस्थिति की जानकारी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी व जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा करनी चाही, जिस पर उन्होने अनभिज्ञता जाहिर की।
ऐसी स्थिति में उन्होने नाराजगी व्यक्त करते हुए बी0एस0ए0 व डी0पी0ओ0 का वेतन अग्रिम आदेश तक रोके जाने के निर्देश देते हुए कहा कि आप लोग 25 अक्टूबर से प्रतिदिन बच्चो की उपस्थिति की सूचना हमे उपलब्ध करायेगें।
स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान 102  व 108 एम्बूलेंस सेवा सहित अन्य योजनाओं के संबंध में स्पष्ट जानकारी  सी0एम0ओ0 द्वारा न दिये जाने पर अप्रसन्ता  व्यक्त करते हुए कहा कि स्वास्थ्य विभाग के कार्यो की जानकारी व उनके संचालन में रुचि ले,
जिससे स्वास्थ्य सेवायें जरुरतमंदों को समय से प्राप्त हो सके और वे स्वस्थ्य रह सके।  
जिलाधिकारी अमित किशोर ने आश्वस्त किया कि जो दिशा निर्देश दिए गए है,
उनका संबंधित विभागध्यक्षों के माध्यम से अनुपालन सुनिश्चित कराया जायेगा, जिससे सरकार द्वारा संचालित स्वास्थ्य/जन कल्याणकारी लाभपरक योजनाओं का लाभ पात्र जरुरतमंदो को मिल सके।
उन्होने कहा कि इसके लिए सभी लोग आपसी समन्वय के साथ कार्य कराया जायेगा, जिससे योजनाओं के संचालन में किसी प्रकार की कोई शिथिलता न रहने पाए। 
उक्त अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी राजेश कुमार त्यागी, प्रभागीय निदेशक सामाजिकी वानिकी पी0के0 गुप्ता, अपर आयुक्त अजय कान्त सिन्हा, 
मुख्य राजस्व अधिकारी राम सहाय यादव, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व सीताराम गुप्त, उप निदेशक स्वास्थ्य, सी0एम0ओ0 डा0धीरेन्द्र कुमार, अपर जिलाधिकारी प्रशासन राकेश पटेल,
यह भी पढ़ें: दिल्‍ली: कूड़ा स्थल पर लगी आग नहीं बुझी, वायु गुणवत्ता बद से बदतर
जिला विकास अधिकारी श्रीकृष्ण पाण्डेय, उपायुक्त मनरेगा गजेन्द्र तिवारी, पी0डी0 डी0आर0डी0ए0 महेश नारायण पाण्डेय,
समस्त उप जिलाधिकारी व खण्ड विकास अधिकारी सहित जनपद स्तरीय विभिन्न विभागो के अधिकारी मौजूद रहे।           
                    

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.