हनुमानजी
मेरठ। हनुमानजी की जाति बताने की होड़ में सियासी बयानबाजी जारी है। अब रालोद के प्रदेश उपाध्यक्ष प्रहलाद त्यागी ने हनुमानजी के त्यागी जाति का दावा किया है।
इससे पहले पवन पुत्र, केसरीनंदन, अंजनी पुत्र, बजरंगबली, रामभक्त हनुमान की जाति बताने वालों की फहरिस्त काफी लंबी हो चुकी है। एक एमएलसी ने तो उनका धर्म ही बदल दिया हालांकि बाद में उन्होंने बयान वापस लिया।
हनुमानजी की जाति-धर्म
  • दलित—-यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ
  • आर्य—- केंद्रीय मंत्री सत्यपाल चौधरी
  • जनजाति—आयोग अध्यक्ष नंद किशोर
  • जाट——यूपी मिनिस्टर लक्ष्मी नारायण
  • मुसलमान—एमएलसी बुक्कल नवाब
  • खिलाड़ी—–यूपी मिनिस्टर चेतन चौहान
  • त्यागी —– रालोद नेता प्रहलाद त्यागी
मेरठ के खरखौदा में प्रेस वार्ता में प्रहलाद त्यागी ने कहा कि सीएम योगी आदित्यनाथ हनुमानजी को दलित, कैबिनेट मंत्री लक्ष्मीनारायण सिंह जाट और बुक्कल नबाब मुसलमान बता चुके हैं।
उन्होंने कहा कि किसी के पास हनुमान जी की जाति का कोई प्रमाण-पत्र नहीं है। उन्होंने दावा किया कि गौतम ऋषि की बेटी अंजना ने हनुमान जी को जन्म दिया था।
इस लिहाज से हनुमानजी गौतम ऋषि के नाती हुए। गौतम ऋषि के गौतम गोत्र की संतानें त्यागी और ब्राह्मण 365 गांवों में निवास करते हैं। इस आधार पर उन्होंने हनुमानजी को त्यागी समाज का भांजा होने का दावा किया।
हनुमानजी ऐसे देवता हैं, जो कि सबका कल्याण करते हैं। इन्हें किसी एक धर्म से बांधा नहीं जा सकता। यह कहना है वित्त राज्यमंत्री शिव प्रताप शुक्ला का।
यह भी पढ़ें: प्रस्तावित विलय और वेतन संबंधी समझौते में देरी के विरोध में, बैंक कर्मियों की देशव्यापी हड़ताल आज
वाराणसी में दिव्यांग अखिल भारतीय क्रिकेट प्रतियोगिता के शुभारंभ के बाद पत्रकारों से वार्ता में उन्होंने कहा कि राजनीति में धर्म को घसीटना बिल्कुल गलत है।
ऐसा किसी को नहीं करना चाहिए। हनुमान ऐसे देवता हैं, जो हमेशा सभी का कल्याण करते हैं। वह कल्याणकारी कार्य ही करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here